Beauty

स्किन केयर: क्यों खो जाती है चेहरे की ख़ूबसूरती? (Beauty Care: Has Your Skin Lost Its Glow?)

ख़ूबसूरती की पहली ज़रूरत है स्वस्थ-निखरी त्वचा, लेकिन ऐसी त्वचा पाने के लिए आपको त्वचा की ख़ास देखभाल करनी होगी, इसके साथ ही डायट और एक्सरसाइज़ का भी ध्यान रखना ज़रूरी है.

* आपका चेहरा आपकी सेहत का आईना होता है. यदि आपकी डायट, लाइफ़ स्टाइल सही नहीं, आपकी नींद पूरी नहीं होती, तो इसका असर आपके चेहरे पर साफ़ दिखाई देने लगता है. आपकी त्वचा रूखी-बेजान नज़र आने लगती है.
* इसके अलावा स्ट्रेस, पॉल्युशन, सूर्य की तेज़ किरणें भी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं.
* काम की भागदौड़ और बढ़ते स्ट्रेस के कारण आज की वर्किंग वुमन के चेहरे पर वक़्त से पहले बढ़ती उम्र के संकेत दिखाई देने लगे हैं, जिसके लिए उन्हें समय रहते ही त्वचा की देखभाल करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: उबटन से निखारें सुंदरता

कैसे लौटाएं त्वचा का खोया हुआ निखार?
* यदि आपकी डायट में हर तरह के विटामिन्स मैजूद हों, तो आपकी 50% समस्या वहीं ख़त्म हो जाती है. अतः हेल्दी डायट लेना शुरू करें. जब आप अंदर से स्वस्थ होंगी, तो आपकी त्वचा भी हेल्दी नज़र आएगी.
* त्वचा स्वस्थ-निखरी बनाए रखने के लिए टोनिंग, क्लींजिंग, मॉइश्‍चराइज़िंग, एक्सफ्लोइंग को अपने रुटीन में शामिल कर लें.
* अपनी स्किन टाइप के अनुसार ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का चुनाव करना भी बेहत ज़रूरी है. उदाहरण के लिए ऑयली स्किन को ही ले लीजिए. ऑयली स्किन बहुत ख़ूबसूरत होती है, क्योंकि ये जल्दी बूढ़ी नहीं होती, लेकिन ऑयली स्किन को ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती है. यदि आप ऑयली स्किन के अनुसार ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करेंगी, तो त्वचा पर जल्दी ही मुंहासे निकल आते हैं.
* फिट और हेल्दी बने रहने के लिए नियमित एक्सरसाइज़, योगा, मॉर्निंग वॉक आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.
* दिन में 10-12 ग्लास पानी ज़रूर पीएं.
* यदि आपको ऑफ़िस में लंबे समय तक बैठे रहना पड़ता है, तो एक्सरसाइज़ और डायट पर ख़ास ध्यान दें. आपको ये पता होना चाहिए कि आपके शरीर को कितनी कैलोरी की ज़रूरत है.

यह भी पढ़ें: डार्क सर्कल्स को कहें बाय-बाय


रोकें बढ़ती उम्र के निशां
20-25 की उम्र तक लोगों लगता है कि उनकी त्वचा हेमशा ऐसी ही जवां नज़र आएगी, लेकिन उम्र के साथ जैसे-जैसे त्वचा पर उम्र के निशां नज़र आने लगते हैं, तब वे चौंक जाते हैं. बढ़ती उम्र को कैसे रोकें? आइए, हम बताते हैं.

* पहले के मुकाबले अब चेहरे पर बढ़ती उम्र के संकेत जल्दी (25 साल के बाद से ही) नज़र आने लगे हैं. इसकी बड़ी वजहें हैं- असंतुलित डायट, स्ट्रेस, पॉल्युशन, लाइफ़स्टाइल, नींद की कमी आदि.
* यदि आप वक़्त पर खाती हैं, रात में पूरी नींद लेती हैं, तनाव से दूर रहने की कोशिश करती हैं, सूर्य की हानिकारक किरणों और पॉल्युशन से त्वचा की सही हिफ़ाज़त करती हैं, तो आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रह सकती है.
* बढ़ती उम्र के संकेत सबसे पहले आंखों के आसपास डार्क सर्कल, झुर्रियों के रूप में दिखाई देने लगते हैं. इसके लिए आप चाहें तो अपने स्किन टाइप के अनुसार स्किन सॉल्युशन ट्रीटमेंट ले सकती हैं या होम केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.
* दिन में सनब्लॉक से पहले विटामिन सी युक्त सिरम का इस्तेमाल करें. ये स्टिकी और हैवी नहीं होता. इसके अलावा नियमित रूप मॉइश्‍चराइज़र, एंटी एजिंग प्रॉडक्ट्स आदि का इस्तेमाल भी ज़रूरी है.
* नाइट रिपेयर क्रीम त्वाचा के दिनभर के डैमेज और पॉल्युशन को रात में रिपेयर करती है, जिससे स्किन फ्रेश और यंग बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: गोरी-निखरी रंगत पाने के 15 घरेलू उपाय
Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

गरोदरपणात दीपिका पादुकोणला काय खावंसं वाटतंय? तिच्या मते डाएट म्हणजे काय? (Pregnant Deepika Padukone Is Eating This In Seventh Month Of Pregnancy)

बॉलिवूड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण लवकरच आई होणार आहे. तिच्या प्रेग्नेंसीमुळे सध्या ती चांगलीच चर्चेत आहे.…

July 19, 2024

रवीना टंडनच्या सवतीने तिच्याबद्दल काय म्हटलेलं? (When Raveena Tandon’s Soutan Said This for Her, Actress Reacted Like This)

बॉलीवूडची हॉट गर्ल रवीना टंडन 90 च्या दशकातील सर्वात यशस्वी अभिनेत्रींपैकी एक होती, परंतु आजही…

July 19, 2024

कहानी- वनस्थली (Short Story- Vanasthali)

''इस वनस्थली का ध्यान रखना लल्ला!'' सुधा काकी के वे शब्द कानों में फिर से…

July 19, 2024
© Merisaheli