गोरी-निखरी रंगत पाने के 15 घरेलू उपाय(Home Remedies To Get White And Glowing Skin)

घर बैठे पॉर्लर जैसा निखार व गोरी रंगत पाने के लिए अपनाएं ये चमत्कारी घरेलू उपाय.

home-remedies-for-fair-skin-1

1. नींबू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण होते हैं. रोज़ाना चेहरे पर आधा नींबू का रस रगड़ने से आपके चेहरे की रंगत साफ होगी. यह गोरी त्वचा पाने का सबसे आसान व कारगर उपाय है.
2. आलू को कद्दूकस करके उसका रस चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद पानी से धो दें. इस उपाय को कुछ दिनों तक अपनाएं. आपको ख़ुद ब ख़ुद फ़र्क़ समझ में आएगा.
3. टमाटर का गूदा चेहरे व शरीर के अन्य खुले हुए हिस्सों पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर दें. इससे न स़िर्फ आपकी त्वचा की रंगत साफ होगी, बल्कि गुलाबी निखार भी मिलेगा.
4. शहद और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

यह भी पढ़ें: बेकिंग सोडा से पाएं गोरी-निखरी त्वचा

images
5. आधा टीस्पून शहद में थोड़ा-सा दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें व 10 मिनट बाद चेहरा धो दें. आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से चमकने लगेगी.
6. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. ये उपाय आपकी त्वचा को चमत्कारी निखार देगा.
8. दही में लैक्टिक व ज़िंक एसिड पाया जाता है, दोनों ही त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं. अतः चेहरे पर दही लगाकर 10 मिनट बाद चेहरा साफ
कर दें.
9. गोरी रंगत पाने के लिए एक टीस्पून ऑलिव ऑयल में चुटकीभर केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धो दें.
10. एक टीस्पून मिल्क पाउडर में उतनी ही मात्रा में बादाम का तेल व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. यह मास्क चेहरे पर लगाएं व 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर चेहरा धो दें.
11. टमाटर के गूदे में दही व ओटमील मिलाकर चेहरे पर लगाएं. लेप सूखने के बाद चेहरा धो दें. चेहरा चमकने लगेगा.

यह भी पढ़ें: 10 घरेलू उपाय डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए

images (1)
12. दो टेबलस्पून दही में आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ समय बाद गुनगुने पानी से धो दें. चेहरा न स़िर्फ लगेगा, बल्कि रिंकल्स भी कम होंगे.
13. एक टीस्पून शहद में आधा टीस्पून कालीमिर्च पाउडर मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो दें. चेहरे को इंस्टेंट निखार मिलेगा.
14. नारियल पानी को रूई की मदद से चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर चेहरा धो दें. आप यह उपाय दिन में दो बार कर सकती है. चेहरा चमकने लगेगा.
15. एक टीस्पून हल्दी में दो से तीन टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें. चेहरे की रंगत निखारने का यह रामबाण उपाय है.

ब्यूटी के अन्य आर्टिकल्स के लिए यहां क्लिक करें: Beauty

Leave a Reply

Your email address will not be published.