डार्क सर्कल्स को कहें बाय-बाय(Instantly Get Rid Of Dark Circles)

आंखों के नीचे के काले घेरों के कारण अच्छा-खासा सुंदर चेहरा भी बेजान व बीमार दिखने लगता है. अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रही हैं तो आज़माइए कुछ जांचे-परखे और बेहद असरदार घरेलू उपाय.

465495765_XS

बादाम का तेल
आंखों के आस-पास की नाज़ुक त्वचा के लिए बादाम का तेल बेहद फ़ायदेमंद होता है. बादाम के तेल के रोज़ाना इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं. इसके लिए सोने से पहले आंखों के काले घेरों पर बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से आंख धो दें. काले घेरे ख़त्म होने तक इस उपाय को अपनाएं.

ये भी पढ़ें

खीरा
खीरे में स्किन लाइटनिंग व माइल्ड एस्ट्रिंजेन्ट सत्व पाए जाते हैं, जो डार्क सर्कल्स हटाने में काफ़ी मददगार होते हैं. खीरा आंखों को ठंडक भी पहुंचाता है. इसके लिए खीरे-खीरे के मोटे-मोटे स्लाइसेज़ काट कर फ्रिज में 30 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. इन स्लाइसेज़ को आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें. फिर आंखों को पानी से धोएं. इस प्रक्रिया को दिन में दो बार हफ़्तेभर दोहराएं. एक अन्य विकल्प है कि आप खीरे का रस व नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर आंखों के आस-पास अप्लाई करें. 15 मिनट तक छोड़ने के बाद ठंडे पानी से धो दें.

कच्चा आलू

images
आलू में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों के नीचे के काले घेरों व सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए आलू को
कद्दूकस करके रस निकालें और कॉटन बॉल्स की मदद से काले घेरों पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें.

टमाटर
एक टीस्पून टमाटर के रस में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाएं, 10 मिनट बाद फिर ठंडे पानी से धो दें. इस प्रक्रिया को हफ़्ते में दो बार दोहराएं.

टी बैग्स

Use-cold-green-tea-bags-to-decrease-puffiness-under-your-eyes
चाय में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट्स आंखों के काले घेरों व सूजन को दूर करने में बहुत असरकारी होते हैं, क्योंकि ये आंखों के आस-पास फ्लूइड रिटेंशन को कम करते हैं. इसके लिए दो ग्रीन या ब्लैक टी बैग्स को फ्रिज में आधे घंटे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. फिर बैग्स को आंखों पर रखकर 10-15 मिनट के लिए लेट जाएं. फिर बैग्स हटाकर चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया रोज़ाना कुछ हफ़्तों तक दोहराएं.

ऐलोवेरा जेल
ऐलोवेरा जेल त्वचा को नम व मुलायम बनाने में मदद करता है. इसके पोषक तत्व आंखों के आस-पास के काले घेरों को कम करने के साथ-साथ आंखों की संवेदनशील त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. इसके लिए आंखों के आस-पास ऐलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. देखते ही देखते आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे गायब हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: 9 ईज़ी और इफेक्टिव होममेड क्लींज़र से पाएं क्लीन एंड क्लियर स्किन

नारियल का तेल
आंखों के आस-पास नारियल के तेल से मसाज करने से काले घेरों कम होते हैं. नारियल का तेल आंखों के आस-पास की त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ करने के अलावा महीन रेखाओं, सूजन व काले घेरों को भी कम करता है. इसके लिए आंखों के नीचे एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. यह प्रक्रिया कुछ महीनों तक रोज़ाना दोहराएं. आपको फर्क समझ में आएगा.

ये भी पढ़ें: 15 मिनट में नज़र आएं गोरी-गोरी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.