Categories: Skin CareBeauty

सर्दियों में दूध से ऐसे निखारें चेहरा (Beauty Tips: How To Get Good Skin With Milk)

पौष्टिक दूध (Milk) के जितने हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits) हैं, उतने ही ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं. सर्दियों में चेहरा निखारने के लिए दूध से बेहतर…

पौष्टिक दूध (Milk) के जितने हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits) हैं, उतने ही ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं. सर्दियों में चेहरा निखारने के लिए दूध से बेहतर उपाय और कोई नहीं है. आप भी सर्दियों में गोरी और सुंदर त्वचा पाने के लिए दूध के 10 घरेलू उपाय (Home Remedies) आज़माएं, आपका चेहरा मिनटों में गोरा और सॉफ्ट बन जाएगा.

1) बादाम को रातभर भिगोकर रखें. सुबह इसमें दूध मिलाकर पीस लें. रात को सोते समय ये पेस्ट चेहरे पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से धो लें. 15 दिन तक ऐसा करने से रंगत खिल उठेगी.

2) थोड़े-से दूध में 2-3 केसर डालकर छोड़ दें. जब दूध का रंग हल्का पीला हो जाए तो इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट छोड़ दें. फिर चेहरा धो लें. इससे त्वचा का रंग निखरता है.

3) 1 अंडा, 2 टीस्पून सोया का आटा, 2 टीस्पून शहद, 1 टेबलस्पून मलाई- सबको मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे व गले पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें. सर्दियों में ये फेस पैक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.

4) बेसन में नींबू का रस और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें. इस फेस पैक से आपका रंग भी गोरा होगा और डेड सेल्स व टैन दोनों कम होंगे.

5) केले को मैश करके इसमें दूध मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो दें. ऐसा नियमित रूप से करने से चेहरा सॉफ्ट और गोरा बनता है.

यह भी पढ़ें: विंटर हेयर केयर: सर्दियों में ऐसे करें बालों की देखभाल (Winter Hair Care: Home Remedies For Long And Shiny Hair)

6) ककड़ी को दूध में मिलाकर क्लींज़र की तरह यूज़ करें. ऐसा करने से चेहरा ग्लो करने लगेगा और स्किन सॉफ्ट बन जाएगी.

7) स्मूद और ग्लोइंग स्किन के लिए शहद और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सर्दियों में ये उपाय आपके चेहरे को नई रंगत देगा.

8) एक टेबलस्पून गुलाबजल में एक टेबलस्पून दूध और 2-3 बूंदें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसके नियमित प्रयोग से चेहरे पर निखार आता है.

9) मसूर दाल को दूध या दही में भिगो दें. इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. इस पेस्ट का उपयोग 15 दिनों तक लगातार करें. इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से त्वचा की रंगत निखरने लगेगी.

10) काली उड़द दाल और बादाम को कच्चे दूध में रातभर भिगोकर रखें. सुबह इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. चेहरा दमकने लगेगा.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी चेहरे पर वैक्सिंग कराती हैं? जानें कितना सुरक्षित है फेस वैक्सिंग (Is Face Waxing Safe?)

 

Recent Posts

स्वस्थ मन के लिए 11 ईज़ी इफेक्टिव वास्तु ट्रिक्स… (11 Easy Effective Vastu Tricks For Positive Mind…)

हर किसी की ख़्वाहिश रहती है कि वह स्वस्थ रहें और फिट रहें. इसके लिए…

कहानी- चिमटियां (Short Story- Chimtiyan)

“अरे हां अम्मा, संभालकर लगाई थीं. दोनों सिरों को अटकाया था चिमटी से, पर चिमटी…

सिंदूर का गिरना अशुभ क्यों माना जाता है? जानें सिंदूर गिरने के शुभ-अशुभ संकेत (Why Spilling Of Sindoor On The Floor Is Inauspicious)

हमने अपनी नानी-दादी को कहते सुना है कि सिंदूर का गिरना बहुत अशुभ संकेत है…

© Merisaheli