Categories: FILMTVEntertainment

#HBD दिलीप जोशी तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जेठा लाल को लॉकडाउन के कारण क़रीबन ९० लाख का हुआ नुक़सान, प्रति एपिसोड लेते हैं इतने रुपए… (#BirthdaySpecial: Unknown Facts About Tarak Mehta Ka Ulta Chashma Fame Dilip Joshi)

कोरोना वायरस के कारण देशभर में हुए लॉकडाउन की वजह से फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग पर रोक लगा दी गई. बड़े और छोटे परदे के सभी कलाकार घर पर बंद है. जब शूटिंग ही बंद है तो कलाकारों को काम न करने की एवज में पेमेंट भी कैसे मिलेगी. सब टीवी के मोस्ट पॉप्युलर सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जेठालाल गड़ा भी उनमें से एक हैं . क्या आप को इस बात का थोड़ा सा भी अंदाज़ा है तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लीड एक्टर जेठालाल को लॉकडाउन की वह से कितना नुक़सान होगा. अगर नहीं तो कोई बात नहीं, चलिए हम आपको जेठालाल की कमाई के साथ-साथ उनकी ज़िंदगी की कुछ अनसुनी बातों के बारे में बताते हैं-

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जेठालाल यानि दिलीप जोशी भी लॉक डाउन के पिछले सवा तीन महीनों से घर पर है. बाक कलाकारों की तरह वे भी घर पर बंद है. इसकी वजह है कि कोरोना वायरस के कारण होनेवाले संक्रमण से बचाव हेतु शूटिंग पर रोक लगा दी गई है, जिसके कारण प्रतिदिन मिलनेवाली मोटी रकम से उन्हें हाथ धोना पड़ा.

जी हां. आपने बिलकुल सही समझा. तारक मेहता के उल्टा चश्मा के में एक्टर जेठालाल यानि दिलीप जोशी को लॉक डाउन के कारण बंद हुई शूटिंग से तकरीबन ९० लाख रूपये तक का बड़ा नुक़सान हुआ है. इसी बात से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि तीन महीने के लॉक डाउन से पूरी फिल्म और टेलीविज़न इंडस्ट्री के छोटे-बड़े कलाकारों को कितना नुक़सान उठना पड़ा रहा है.

कुछ अनसुनी बातें

– “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” के मेकर्स ली तरफ से दिलीप जोशी यानि जेठालाल को प्रति एपिसोड लगभग डेढ़ लाख रूपये की बड़ी रकम मिलती है. बदले में ३० दिन में से जेठालाल २५ दिन काम करते है. उनके माह में २० एपिसोड टीवी पर प्रसारित किये जाते हैं. इस हिसाब से उन्हें २० एपिसोड के अंदाज़न ३० लाख रूपये तक मिलते हैं.

– लॉक डाउन के कारण शूटिंग तीन महीने तक बंद रही, जिसके कारण तारक मेहता के ६० एपिसोड नहीं बने और उन्हें इतने समय में कम से कम ९० लाख रूपये तक की कमाई से हाथ धोना पड़ा.

– दर्शकों की जानकारी के लिए बता दें कि जेठालाल यानि दिलीप जोशी इस सीरियल के सबसे महंगे एक्टर्स में से एक हैं.

– दिलीप जोशी का जन्म पोरबंदर में एक गुजराती ब्राह्मण परिवार में हुआ है. अभिनय करते समय दिलीप ने बी.कॉम किया, जहां उन्हें दो बार INT (इंडियन नेशनल थिएटर) सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया।

– दिलीप ने अपने करियर की शुरुआत गुजराती थियेटर से की थी, जिसमें उनके अभिनय कौशल में और भी निखार आया.

– दिलीप कई गुजराती नाटकों में भी काम किया है.

– सब टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” ने उन्हें एक नई पहचान दी और वे जेठालाल के रूप में घर-घर में मशहूर हो गए.

– बहुत से लोगों को शायद इस बात का पता नहीं होगा कि दिलीप को जेठालाल के रोल से पहले  उसके पिता चंपकलाल गड़ा के रोल का ऑफर मिला था, पर उन्होंने इस रोल के लिए साफ़ मना कर दिया था. बाद में उन्हें जेठालाल का रोल मिला और दिलीप ने उस रोल में अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया.

– तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल में काम करने से पहले दिलीप को प्रोफेशनल फ्रंट पर बहुत संघर्ष करना पड़ा. सब  टीवी के सभी दर्शक जेठालाल के रूप में उन्हें बहुत प्यार करते हैं.

– इसके अलावा उनके कुछ दूसरे उल्लेखनीय टीवी शो, जैसे कोरा कागज़, कभी ये कभी वो, एफ. आई. आर, अगदम बगदम तिगडम हैं, जिनमें दिलीप जोशी ने काम किया है.

– अधिकतर लोग उनको तारक मेहता के उल्टा चश्मा के जेठालाल के नाम से जानते हैं. इस सीरियल के अलावा दिलीप जोशी ने बॉलीवुड की अच्छी फिल्मों में भी काम किया, जिनमें  फैंस ने उनकी एक्टिंग को सराहा है.

– दिलीप ने अपने फ़िल्मी करियर की  शुरुआत १९८९ में सलमान खान की आल टाइम सुपर हिट फिल्म “मैंने प्यार किया ” थी, जिसमें उन्होंने रामू नाम के आदमी का रोल अदा किया था, इसके अतिरिक्त उन्होंने सलमान के साथ फिल्म  “हम आपके है कौन”  में भी काम किया है.

इनके फिल्मों के अलावा फिल्म फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, व्हाट’स योर राशि, खिलाडी ४२० और वन टू का फोर सहित कुल १४ फिल्मों में काम किया है.

“तारक मेहता का उल्टा चश्मा” के जेठालाल यानी दिलीप जोशी का किरदार कैसा लगा, हमारे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं.

यह भी पढ़ें: माधुरी से लेकर कंगना रनौत-सनी लियोन तक- कोरियोग्राफर सरोज खान ने इन 10 एक्ट्रेसेस को बनाया “डांसिंग क्वीन” (From Madhuri Dixit To Kangana Ranaut-Sunny Leone Choreographer Saroj Khan Made These 10 Actresses “Dancing Queen”)

Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

ब्रेस्ट कॅन्सर असल्याचं नाटक करतेय हिना खान, बिग बॉस ओटीटी २ च्या या स्पर्धकाचा दावा (Bigg Boss OTT-2 Contestant Puneet Superstar Says -Hina Khan Cancer Is Fake)

छोट्या पडद्यावरील सर्वात लोकप्रिय अभिनेत्री हिना खानला स्तनाच्या कर्करोगाने ग्रासले आहे. एकीकडे अभिनेत्रीचे चाहते तिच्या…

July 7, 2024

वैजूचं लग्न रणविजयशी झालंय खरं, पण कहाणीत येणारेय नवा ट्विस्ट! मराठमोळ्या ऋतुजा बागवेंच्या सिरियलची जोरदार चर्चा (New Twist In Rutuja Bagwe Starar Mati Se Bandhi Dor Serial)

‘स्टार प्लस’ वाहिनीवरील ‘माटी से बंधी डोर’ या नव्या मालिकेत ऋतुजा बागवे (वैजू) आणि अंकित…

July 7, 2024

करण जोहरला आहे हा गंभीर आजार, स्वतःच केला खुलासा (Karan Johar Has This Serious Disease, Know What Is Body Dysmorphia)

दिग्दर्शक करण जोहर हा बॉलिवूडचा प्रसिद्ध आणि यशस्वी दिग्दर्शक आहे. करण हा एका गंभीर मानसिक…

July 6, 2024

नेहा धुपियाने दोन मुलांच्या जन्मानंतर कमी केले २३ किलो वजन, कसे? घ्या जाणून (Mother of two children Neha Dhupia’s Weight Loss Journey, actress lost 23 kg of weight and became fat to fit)

अभिनेत्री नेहा धुपिया पुन्हा एकदा स्लिम आणि ट्रिम झाली आहे. तिने एक अप्रतिम बॉडी ट्रान्सफॉर्मेशन…

July 6, 2024

कहानी- फेसबुक लव (Short Story- Facebook Love)

“तुम्हारा रूखापन, मुझे न समझना यह मुझे व्यथित कर जाता था, पर उदय के रूप…

July 6, 2024
© Merisaheli