FILM

श्रीदेवी को इस फिल्म के लिए मुंहमांगी फीस देने को तैयार हो गए थे बोनी कपूर, लेकिन झेलनी पड़ी अनिल कपूर की नाराज़गी (Boney Kapoor agreed to pay exorbitant fees to Sridevi for this Film, but had to face Anil Kapoor’s Displeasure)

श्रीदेवी भले ही आज हमारे बीच मौजूद नहीं हैं, लेकिन हिंदी सिनेमा में उन्होंने जो योगदान दिया है, उसे भुलाया नहीं जा सकता है. फिल्मों में अपने किरदारों की बदौलत श्रीदेवी आज भी सबके दिलों में ज़िंदा हैं. हिंदी सिनेमा की चांदनी के नाम से मशहूर श्रीदेवी ने साल 1975 में हिंदी फिल्म ‘जूली’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. हिंदी के अलावा तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और मलयालम फिल्मों में अपनी दिलकश अदायगी से सबका दिल जीतने वाली श्रीदेवी को बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाता है. फिल्मों के लिए उनकी डिमांड इतनी ज्यादा थी कि मेकर्स उन्हें तगड़ी फीस देने से भी पीछे नहीं हटते थे. एक बार तो खुद बोनी कपूर श्रीदेवी को अपनी एक फिल्म में लेने के लिए उन्हें मुंहमांगी कीमत तक देने को तैयार हो गए थे, लेकिन इसके चलते उन्हें अपने भाई अनिल कपूर की नाराज़गी झेलनी पड़ी थी.

इसमें कोई दो राय नहीं है कि श्रीदेवी की खूबसूरती पर फैन्स ही नहीं, बल्कि उनके को-स्टार्स भी फिदा हो जाते थे. फिल्में करने के दौरान कई बार उनका नाम उनके को-एक्टर्स के साथ जुड़ जाता था. कथित तौर पर मिथुन चक्रवर्ती और जीतेंद्र के साथ उनके अफेयर की खबरें खूब सुनने को मिली थीं. उस पर भी मिथुन के साथ तो श्रीदेवी की शादी के चर्चे भी खूब हुए थे. यह भी पढ़ें: दिवंगत पत्नी श्रीदेवी की याद में बोनी कपूर ने शेयर की अनसीन रोमांटिक फोटोज़ ,साथ ही शेयर किए ख़ुशी के और पल (Boney Kapoor shares unseen romantic pics with Late Sridevi in her memory)

हालांकि अपने अफेयर्स की अफवाहों के बीच श्रीदेवी ने बोनी कपूर का हाथ थामकर हर किसी को हैरान कर दिया था. दरअसल, इंडिया टुडे वुमन समिट के दौरान बोनी कपूर ने श्रीदेवी के साथ अपनी मुलाकात और लव स्टोरी के बारे में बताया था. उन्होंने बताया था कि वो एक तमिल फिल्म में श्रीदेवी को देख चुके थे. इसके बाद उन्होंने श्रीदेवी को अपनी अपकमिंग फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में काम करने का ऑफर दिया था.

बताया जाता है कि बोनी कपूर और अनिल कपूर साथ में मिलकर ‘मिस्टर इंडिया’ की कहानी पर काम कर रहे थे, जबकि बोनी कपूर किसी भी कीमत पर श्रीदेवी को इस फिल्म में कास्ट करना चाहते थे. उस दौरान अचानक से श्रीदेवी की मां ने उनकी फीस में बड़ा इजाफा कर दिया था. पहले जहां श्रीदेवी एक फिल्म के लिए 8 लाख रुपए लेती थीं तो वहीं उनकी मां ने ‘मिस्टर इंडिया’ के लिए 10 लाख रुपए फीस की डिमांड कर दी.

हालांकि बोनी कपूर तो श्रीदेवी पर कुछ इस कदर फिदा थे कि वो न सिर्फ हर हाल में उन्हें अपनी फिल्म में लेना चाहते थे, बल्कि उन्हें मुंहमांगी फीस तक देने को तैयार हो गए थे. बोनी ने इस फिल्म के लिए श्रीदेवी को 11 लाख रुपए बतौर फीस देने का वादा कर दिया था. बोनी कपूर को इस तरह से श्रीदेवी पर पैसे लुटाते देख अनिल कपूर खासा नाराज़ हो गए थे. एक्ट्रेस को इतनी फीस देने पर वो बोनी कपूर से बेहद खफा हो गए थे.

अनिल कपूर अपने भाई बोनी कपूर से इस कदर गुस्सा हो गए थे कि उन्होंने फिल्म करने से इनकार कर दिया, लेकिन फिर कुछ लोगों के समझाने पर उन्होंने फिर से ‘मिस्टर इंडिया’ को ज्वाइन किया. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान श्रीदेवी और अनिल कपूर के बीच हालात सामान्य नहीं थे. यह भी पढ़ें: ‘मैं आज भी आपको हर जगह ढूंढती हूं मम्मा’ श्रीदेवी की डेथ एनिवर्सरी से पहले बेटी जान्हवी कपूर ने की इमोशनल पोस्ट (‘I still look for you everywhere Mumma’: Janhvi Kapoor Pens Emotional Note for Late Mother Sridevi)

बोनी कपूर श्रीदेवी पर इस कदर फिदा हो गए थे कि वो किसी भी हाल में उनसे शादी करना चाहते थे, लेकिन श्रीदेवी किसी का घर तोड़कर अपना आशियाना नहीं बसाना चाहती थीं, लेकिन बोनी की मोहब्बत ने उन्हें ऐसा करने पर मजबूर कर दिया था. बताया जाता है कि साल 1993 के मुंबई सीरियस ब्लास्ट के दौरान श्रीदेवी एक होटल में थीं, लेकिन माहौल खराब होने की वजह से वो मुंबई से निकल नहीं पा रही थीं. ऐसे में बोनी कपूर ने एक्ट्रेस को अपने घर में पनाह दी थी.

Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

व्यंग्य- आप कुछ समझते क्यों नहीं? (Satire- Aap Kuch Samjhte Kyon Nahi?)

बॉस थक जाते हैं, कहते है, “यार ये कुछ समझाता क्यों नहीं."और मुझे लगता है,…

July 22, 2024

श्रावण मास पर विशेष: कहानी- हम में शक्ति हम में शिव… (Short Story- Hum Mein Shakti Hum Mein Shiv…)

तभी मां जो शिव की अनन्य भक्त थीं, बोलीं, ''बेटा! जहां ईश्वर हों, वहां आस्था…

July 22, 2024
© Merisaheli