Personal Problems: बेटी को यूरिन पास करते समय बहुत तकलीफ़ होती है (Child Pain When Urinating)

मेरी एक साल की बेटी है, जो यूरिन पास करते समय बहुत रोती है. जन्म के समय से ही उसकी मूत्रनली बहुत संकीर्ण है. पेडियाट्रिशियन…

मेरी एक साल की बेटी है, जो यूरिन पास करते समय बहुत रोती है. जन्म के समय से ही उसकी मूत्रनली बहुत संकीर्ण है. पेडियाट्रिशियन को दिखाया तो उसने गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करने को कहा. क्या करूं, समझ में नहीं आ रहा?
– रीता पॉल, जैसलमेर

आपकी बेटी को लेबियल फ्यूज़न की समस्या हो सकती है. लेबियल फ्यूज़न में योनि के बाहर की जननेन्द्रियां आपस में चिपकी रहती हैं. ये जननेन्द्रियां मां के शरीर में ज़्यादा हार्मोंस होने के कारण आपस में चिपक जाती हैं और पेशाब का रास्ता ब्लॉक हो जाता है. इसके लिए आप गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करें. आपकी बेटी की जांच करने के बाद वह एस्ट्रोजन (हार्मोन) क्रीम लगाने के लिए देंगी. अगर क्रीम लगाने से समस्या हल नहीं होती है, तो हो सकता है सर्जरी करवानी पड़े.

मैं 25 वर्षीया महिला हूं और मेरा 3 साल का बच्चा है. मेरी सहेली ने मुझे कुछ ऐसे नए कॉन्ट्रासेप्टिव्स के बारे में बताया है, जिन्हें माह में एक बार योनि में इंसर्ट किया जा सकता है. कृपया, मुझे इनके बारे में कुछ जानकारी दें? क्योंकि मैं हमेशा ही योनि में पिल्स रखना भूल जाती हूं.
– काजल बडोनी, हरिद्वार

आजकल मार्केट में ऐसे कई नए कॉन्ट्रासेप्टिव्स मिल जाते हैं, जिन्हें आप आसानी से योनि में इंसर्ट कर सकती हैं, जैसे- नुवा रिंग. अन्य ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव्स की तरह यह भी एक हार्मोनल कॉन्ट्रासेप्टिव है, जिसे आप योनि में 3 सप्ताह के लिए रख सकती हैं और चौथे सप्ताह पीरियड के लिए उसे निकाल सकती हैं. इसे भी दूसरे वेजाइनल रिंग्स की तरह इंसर्ट किया जाता है. लेकिन इस कॉन्ट्रासेप्टिव का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. वह आपको इंसर्ट करने का तरीक़ा बताएंगी कि उसे किस तरह वेजाइना में इंसर्ट करें. यदि इंटरकोर्स के दौरान नुवा रिंग निकल जाती है, तो उसे ठंडे पानी से साफ़ करके दोबारा इंसर्ट कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: 3-4 महीनों के बाद पीरियड्स आते हैं (Why My Periods Are 3-4 Months Late?)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

श्वेता तिवारी ने बेटी संग शेयर की बिकनी फोटोज, पूल में दोनों के हॉट अंदाज ने बनाया फैन्स को दीवाना (Shweta Tiwari Shares Hot Bikini Photos With Daughter, Raises The Temperature Of Fans)

टीवी की मोस्ट पॉपुलर एक्‍ट्रेस श्‍वेता त‍िवारी और पलक अक्‍सर सोशल मीडिया पर फोटोज़ शेयर…

नवरात्रि स्पेशल- समस्त इच्छाओं को पूर्ण करनेवाली स्कन्दमाता (Navratri Special- Worship Devi Skandmata)

ख्यात्यै तथैव कृष्णायै धूम्रायै सततं नमः या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै…

फिट रहने के लिए जिम से ज़्यादा योगा पर भरोसा करती हैं ये एक्ट्रेसेस! (Bollywood Actresses Who Chose Yoga Over Gym)

शिल्पा शेट्टी: शिल्पा के सेक्सी फिगर पर ना जाने कितने मरते हैं और हर लड़की…

कंगना रनौत ने शेयर कीं भाई अक्षत के प्री-वेडिंग सेलेब्रेशन्स की तस्वीरें (Kangana Ranaut Shares Pictures Of Brother Akshat’s Pre-Wedding Celebrations)

अपने बेबाक बयान और बिंदास अंदाज़ के लिए चर्चित बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत पिछले कुछ…

नवरात्रि स्पेशल- आदिदेवी कूष्मांडा (Navratri Special- Devi Kushmanda)

या देवी सर्वभूतेषु माँ कूष्माण्डा रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।। देवी कूष्मांडा अष्टभुजा…

© Merisaheli