Gynae Problems Q&A

Personal Problems: बेटी को यूरिन पास करते समय बहुत तकलीफ़ होती है (Child Pain When Urinating)

मेरी एक साल की बेटी है, जो यूरिन पास करते समय बहुत रोती है. जन्म के समय से ही उसकी मूत्रनली बहुत संकीर्ण है. पेडियाट्रिशियन को दिखाया तो उसने गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करने को कहा. क्या करूं, समझ में नहीं आ रहा?
– रीता पॉल, जैसलमेर

आपकी बेटी को लेबियल फ्यूज़न की समस्या हो सकती है. लेबियल फ्यूज़न में योनि के बाहर की जननेन्द्रियां आपस में चिपकी रहती हैं. ये जननेन्द्रियां मां के शरीर में ज़्यादा हार्मोंस होने के कारण आपस में चिपक जाती हैं और पेशाब का रास्ता ब्लॉक हो जाता है. इसके लिए आप गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करें. आपकी बेटी की जांच करने के बाद वह एस्ट्रोजन (हार्मोन) क्रीम लगाने के लिए देंगी. अगर क्रीम लगाने से समस्या हल नहीं होती है, तो हो सकता है सर्जरी करवानी पड़े.

मैं 25 वर्षीया महिला हूं और मेरा 3 साल का बच्चा है. मेरी सहेली ने मुझे कुछ ऐसे नए कॉन्ट्रासेप्टिव्स के बारे में बताया है, जिन्हें माह में एक बार योनि में इंसर्ट किया जा सकता है. कृपया, मुझे इनके बारे में कुछ जानकारी दें? क्योंकि मैं हमेशा ही योनि में पिल्स रखना भूल जाती हूं.
– काजल बडोनी, हरिद्वार

आजकल मार्केट में ऐसे कई नए कॉन्ट्रासेप्टिव्स मिल जाते हैं, जिन्हें आप आसानी से योनि में इंसर्ट कर सकती हैं, जैसे- नुवा रिंग. अन्य ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव्स की तरह यह भी एक हार्मोनल कॉन्ट्रासेप्टिव है, जिसे आप योनि में 3 सप्ताह के लिए रख सकती हैं और चौथे सप्ताह पीरियड के लिए उसे निकाल सकती हैं. इसे भी दूसरे वेजाइनल रिंग्स की तरह इंसर्ट किया जाता है. लेकिन इस कॉन्ट्रासेप्टिव का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. वह आपको इंसर्ट करने का तरीक़ा बताएंगी कि उसे किस तरह वेजाइना में इंसर्ट करें. यदि इंटरकोर्स के दौरान नुवा रिंग निकल जाती है, तो उसे ठंडे पानी से साफ़ करके दोबारा इंसर्ट कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: 3-4 महीनों के बाद पीरियड्स आते हैं (Why My Periods Are 3-4 Months Late?)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Aneeta Singh

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

कविता- पंख… (Poem- Pankh…)

एक छवि बसी हुई हैअब तक आंखों मेंबड़े जतन सेमेरा कुरता प्रेस करते हुए.. एक…

March 18, 2024

सोनाली कुलकर्णी यांच्याकडून त्यांच्या नव्या पुस्तकाची घोषणा (Actress Sonali Kulkarni Facebook Live About Her New Book)

अभिनेत्री सोनाली कुलकर्णी यांनी नुकतेच फेसबुल लाईव्हच्या माध्यमातून मोठी घोषणा केली आहे. ही घोषणा करत…

March 18, 2024
© Merisaheli