फेस्टिवल में होम डेकोर को दें क्रिएटिव टच (Creative Decor Ideas For Festival)

त्योहारों का सीज़न आ गया है. ऐसे में हम सभी अपने घर को फेस्टिव लुक देना चाहते हैं. अगर आप…

त्योहारों का सीज़न आ गया है. ऐसे में हम सभी अपने घर को फेस्टिव लुक देना चाहते हैं. अगर आप भी अपने आशियाने की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए हल्का-फुल्का मेकओवर चाहती हैं तो अपनाएं इंटीरियर डिज़ाइनर शिवांगी शहाणे फणसे द्वारा बताए गए कुछ कारगर डेकोर आइडियाज़ (Decor Ideas). इनकी मदद से आप थोड़ी क्रिएटिविटी दिखाकर कम ख़र्च में अपने घर की सजावट बदल सकती हैं. 

बॉटल डेकोर

आप मात्र रस्सी की मदद से साधारण बोतल को स्टेटमेंट वास बना सकती हैं. इसके लिए आपको अचार, जैम बॉटल या वाइन की ट्रांसपेरेंट बॉटल, जूट की रस्सी व गोंद की ज़रूरत होगी. बॉटल को अच्छी तरह धोकर लेबल्स निकाल दें. फिर बॉटल में गोंद लगाकर जूट की रस्सी को चारों ओर लपेटें. आप चाहें तो रस्सी से पूरा बॉटल कवर कर सकती हैं या फिर आधा. जूट वास तैयार है. इसे आप टेबल पर रखकर फूलों से सजा सकती हैं या चाहें तो दिवाली के समय इन बॉटल्स के चारों-ओर रंग-बिरंगी लाइट्स लपेटकर लिविंग रूम के एक कोने में रख सकती हैं.

फूलों का करें प्रयोग

घर का इंस्टेंट मेकओवर करने के लिए फूलों को डेकोर में शामिल करें. फैब्रिक कर्टन की बजाय गेंदे के फूल की बड़ी-बड़ी मालाओं को लिविंग रूम व पूजाघर में परदे की तरह लगाएं. आप चाहें तो फूलों पर छोटे-छोटे मिरर चिपकाकर उन्हें और आकर्षक बना सकती हैं. इसके अलावा रंगोली बनाने के लिए भी फूलों का प्रयोग करें.  डाइनिंग टेबल को सजाने या मूर्ति के नीचे रखने के लिए केले के पत्तों का इस्तेमाल करें.

सेंटर टेबल को सजाएं

सेंटर टेबल की सजावट सबसे ज़रूरी होती है, क्योंकि यह लिविंग रूम में होता है और मेहमानों का ध्यान सबसे पहले इसकी ओर ही जाता है. अतः इसके ऊपर फैंसी टेबलक्लॉथ बिछाएं और टेबल के नीचे छोटी कालीन रखें. सेंटर टेबल को और ख़ूूबसूरत बनाने के लिए उस पर फूलों से छोटी-सी रंगोली बनाएं और रंगोली के बीच में टीलाइट रखें. आप चाहें तो रंगोली के बीचोंबीच भगवान की मूर्ति या कोई शोपीस भी रख सकती हैं.

कुशन्स से करें मेकओवर

फेस्टिव सीज़न में फर्नीचर पर ज़्यादा ख़र्च किए बिना मेकओवर चाहती हैं, तो कुशन्स के साथ प्ले करें. फर्नीचर से मेल खाते हुए या कॉन्ट्रास्ट कलर के एम्ब्रॉयडरीड, मिरर या सीक्वेंस वर्कवाले वेलवेट या रॉक सिल्क से बने कलरफुल कुशन्स लिविंग रूम में रखें. जब दीयों, कैंडल्स और झालर की रोशनी इन पर पड़ेगी, तो पूरा घर जगमगा उठेगा.

चू़डियों से बनाएं टीलाइट

होल्डरआप रंग-बिरंगी पुरानी कांच की चूड़ियों से कैंडल होल्डर बनाकर डेकोर को न्यू टच दे सकती हैं. इसके लिए पुरानी कांच की चूड़ियों का इस्तेमाल करें. चपटी चूड़ियां होंगी तो बेहतर नतीज़े मिलेंगे. एक चूड़ी की ऊपरी सतह पर गोंद लगाकर उसे दूसरी पर रख दें. इस तरह मनचाही ऊंचाई पाने तक चूड़ियां जोड़ती जाएं. आप चाहें तो एक ही रंग की चूड़ियों से पूरा होल्डर बना सकती हैं या फिर रंग-बिरंगी चूड़ियां भी इस्तेमाल कर सकती हैं. चूड़ियों को जोड़ने के बाद उन्हें 30 मिनट तक सूखने दें. होल्डर तैयार होने पर इसे घर के किसी खाली कोने या सेंटर टेबल पर रख दें. बीचों-बीच एक टीलाइट रखकर जलाएं.

पुराने सिल्क को सजावट में काम लाएं

 घर की सजावट में अगर सिल्क या ब्रोकेड का इस्तेमाल किया जाए, तो घर का माहौल अपने आप त्योहारमय हो जाता है. इसके लिए अपने वॉर्डरोब से बनारसी सिल्क साड़ी, बांधनी दुपट्टा या फिर सिल्क स्टोल निकालें और उनका इस्तेमाल घर की सजावट में करें. गुलाबी, बैंगनी जैसे रंगोंवाले कपड़े परदे पर लपेट दें. इसके अलावा सोफे पर सिल्क की साड़ी को लपेटकर अंत में एक खूबसूरत-सी गांठ भी बांध सकती हैं.

 ख़ुशबू पर ध्यान दें

घर स़िर्फ अच्छा दिखना ही ज़रूरी नहीं है, बल्कि उसकी महक भी महत्वपूर्ण है. इसके लिए घर के वेन्टिलेशन पर ध्यान दें. घर को अच्छी महक देने के लिए आप एरोमा थेरेपी कैंडल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके अलावा एक्वा फ्रेगरेंस ताज़गीभरे, ठंडे और शांतिपूर्ण वातावरण का एहसास कराती है. आप प्राकृतिक मिस्टी रूम स्प्रे, कैंडल्स, फूल और एरोमा डिफ़्यूज़र्स की मदद से घर को सुगंधित बना सकती हैं.

और भी पढ़ें: फेस्टिवल डेकोरेशन एंड सेलिब्रेशन आइडियाज़ (Festival Decoration & Celebration Ideas)

बनाएं पॉम-पॉम फ्लावर

रंग-बिरंगे पॉम-पॉम घर की ख़ूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं. अगर आपके पास थोड़ा समय है, तो आप इन्हें घर पर भी बना सकती हैं. इसके लिए आपको रंगीन ऊन, कैंची, फ्लोरल वायर स्टेम व हॉट ग्लू की आवश्यकता होगी. आप जितना बड़ा पॉम-पॉम फूल बनाना चाहती हैं, उसके मुताबिक़ हाथ की दो या तीन उंगलियों पर ऊन लपेट लें.  जितना ज़्यादा ऊन लपेटेंगी, फूल उतना ही बड़ा बनेगा. जब अच्छी तरह ऊन लिपट जाए, तो बचे ऊन में से चार इंच लंबा ऊन छोड़कर आगे की ऊन कैंची से काटकर अलग कर दें.  लपेटे हुए ऊन को उंगलियों से उतारें और पहले छोड़े हुए ऊन को बीचोंबीच कसकर लपेटें, फिर कसकर गांठ बांध दें, ताकि ऊन खुले नहीं. अब जहां बीच में गांठ लगाई है, वहां से ऊन के गोले को पकड़ें और एक तरफ़ के ऊन के लूप्स को कैंची से अलग-अलग कर दें. यह प्रक्रिया दूसरी तरफ़ भी दोहराएं. तैयार फ्लावर के फ्रिंजेस को हल्के-से छांट दें. पॉम-पॉम को फ्लोरल वायर स्टेम पर चिपकाएं. इसी प्रक्रिया से ख़ूब सारे फूल बनाएंं. ये रंग-बिरंगे फ्लावर आप किसी भी कमरे में रख सकती हैं.

 फ्लोटिंग कैंडल्स

किसी भी कमरे को रोशनी से जगमग करने का यह सबसे आसान तरीक़ा है. इसके लिए  कांच के बाउल में पानी भरें और उसमें टीलाइट्स फ्लोट करें. इसे और आकर्षक बनाने के लिए इसमें फूल व कलरफुल स्टोन्स भी डाल सकती हैं. 

 झालर को दें ट्विस्ट

दिवाली के दौरान तक़रीबन हर कोई अपने घर और खिड़कियों पर इलेक्ट्रॉनिक झालर लगवाता है. आप झालर के साथ भी प्ले कर सकती हैं. इसके लिए लाइट्स के बीच-बीच में घर के सदस्यों के छोटे-छोटे पिक्स स्टिक करें. लाइट्स की जगमगाहट के साथ ये पिक्स सभी सदस्यों की ख़ुशियों को दोगुना कर देंगे.

विंटेज एक्सेसरीज़

एथनिक या विंटेज एक्सेसरीज़ फेस्टिव सीज़न के लिए बेस्ट हैं. पुरानी एथनिक चेयर, बेड, कंसोल, फुलकारी वाले टीन के बक्से या पुराने म्यूज़िक सिस्टम को लिविंग रूम में डिस्प्ले करें और उन्हें फोकल पॉइंट में बदलें. विंटेज चेयर पर पुरानी बनारसी साड़ियों से बने कुशन कवर रखें, मगर ध्यान रखें कि एथनिक या विंटेज एक्सेसरीज़ कमरे में बहुत ज़्यादा न हों, वर्ना ये अपना प्रभाव खो देंगी.

स्मार्ट टिप्सऔर भी पढ़ें:

  • परदों को बदलने की जगह आप अपनी क्रिएटिविटी से उन्हें नया रूप दे सकती हैं, जैसे परदों को मेल खाते रिबन या गोटे से सजाएं. इसके अलावा आप परदों पर घुंघरू भी लगा सकती हैं.
  • घर में रखे बिना प्रयोग में आने वाले मटके या गमले को पेंट करके डेकोरेटिव पीस तैयार कर सकती हैं.
  • लाइट के साथ-साथ घर की खिड़कियों और दरवाज़ों को फूलों से सजाने पर घर की ख़ूबसूरती में चार चांद लग जाता है.
  • अगर आपके घर में बगीचा या किचन गार्डन है, तो दिवाली में पौधों पर भी इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स या झालर लपेट दें.

और भी पढ़ें: फेस्टिवल होम डेकोर आइडियाज़ (Festival Home Decor Ideas)

 

 – शिल्पी शर्मा

Poonam Sharma

Recent Posts

29 साल के हुए कार्तिक आर्यन, फैमिली के साथ मनाया बर्थडे (Kartik Aaryan Turns 29, Celebrates Birthday With Family)

बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर और चार्मिंग हीरो कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) आज 29 साल के हो गए. उन्होंने बर्थडे…

घर पर मेकअप कैसे करें- सीखें ईज़ी मेकअप ट्रिक्स (Easy Makeup Tips For Beginners: How To Do Party Makeup At Home)

हर बार पार्लर जाकर मेकअप कराना मुमकिन नहीं है. जब कभी पार्लर जाने का टाइम न हो या आपको अचानक…

Personal Problems: बिकनी लाइन के आस-पास फुंसियों के लिए क्या करूं? (How To Get Rid Of Bikini Boils?)

मैं 40 वर्षीया महिला हूं. मेरे बिकनी लाइन के आसपास कुछ फुंसियां हो गई हैं, जबकि मैं अपने यौनांगों की…

टिफिन सर्विस करके अपना गुजारा करने के लिए मजबूर हैं सलमान खान की ये हीरोइन (Salman Khan’s co-star Pooja Dadwal now runs tiffin service For living)

फिल्म इंडस्ट्री बाहर से जितनी ग्लैमरस दिखती है, सच्चाई में उतनी ही अंधकार से भरी है. यहां उगते सूरज को…

© Merisaheli