Categories: FILMEntertainment

क्रिकेट का फ़िल्मी कनेक्शन ;क्रिकेटर्स बने एक्टर्स (Cricket’s Film Connection; Cricketers became Actors)

फिल्म और क्रिकेट का पुराना नाता रहा है. फिर चाहे वो प्यार का मामला हो या एक्टिंग का. कभी कुछ सितारे ग्राउंड पर क्रिकेट खेलते…

फिल्म और क्रिकेट का पुराना नाता रहा है. फिर चाहे वो प्यार का मामला हो या एक्टिंग का. कभी कुछ सितारे ग्राउंड पर क्रिकेट खेलते देखे गए हैं तो कुछ क्रिकेटर फिल्मों में एक्टिंग क्र चुके हैं. क्रिकेटर इरफ़ान पठान भी अपनी नई पारी के लिए तैयार हैं. जी नहीं इरफ़ान क्रिकेट में नहीं बल्कि फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री कर रहे हैं. पूर्व क्रिकेटर इरफ़ान खान तमिल फिल्म ‘कोबरा’ से फ़िल्मी करियर की शुरुआत करेंगे,जिसका टीज़र कुछ दिन पहले रिलीज़ किया गया.फिल्म कोबरा में चियन विक्रम लीड रोल में हैं. फिल्म में इरफ़ान एक इंटरपोल अधिकारी की भूमिका निभाएंगे।

क्रिकेटर इरफ़ान पठान

फेमस क्रिकेटर सुनील गावस्कर क्रिकेट के मैदान पर खूब चौके-छक्के लगा चुके हैं. इसी तरह उन्होंने बड़े परदे पर भी एंट्री की है. सुनील गावस्कर ने साल 1988 में नसीरुद्दीन शाह की फिल्म ‘मालामाल’ में कैमियो किया था। इसके बाद सुनील एक मराठी फिल्म ‘सावली प्रेमाची’ में भी एक्टिंग करते दिखाई दिए.

क्रिकेटर सुनील गावस्कर

भारतीय क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों में एक कपिल देव भी फिल्म के मायाजाल से अछूते नहीं रह पाए. कपिल देव फिल्म ‘इक़बाल’ , ‘मुझसे शादी करोगी’ और ‘स्टम्प्ड’ जैसी फिल्मों में दिखाई दिए. कपिल देव ने वर्ल्ड कप जीतकर देश का नाम रोशन किया और अब उनकी लाइफ पर खुद एक फिल्म बन रही है जिसका नाम ’83’ है. रणवीर सिंह इस फिल्म में कपिल की भूमिका निभा रहे हैं. फिल्म बनकर तैयार है और जल्द ही रिलीज़ होने वाली है.

कपिल देव

90 के दशक के सबसे हैंडसम और पॉपुलर क्रिकेटर अजय जडेजा भी बॉलीवुड से दूर नहीं रह पाए. पहले तो उनका फिल्म एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित से नाम जुड़ा. दोनों के अफेयर की ख़बरें खूब चर्चा में रहीं. लेकिन मैच फिक्सिंग में अजय का नाम आने के कारण माधुरी ने उनसे रिश्ता तोड़ लिया इसके बाद अजय ने फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई साल 2003 में अजय जडेजा फिल्म खेल में नज़र आये. हालाँकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही. इसके बाद अजय ने क्रिकेट कमेंट्री और एनालिसिस की तरफ अपना करियर मोड़ लिया.

क्रिकेटर अजय जडेजा

क्रिकेट के भगवान् कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को भी बॉलीवुड ने अपनी और आकर्षित कर ही लिया. साल 2017 में उनकी ज़िंदगी पर बनी फिल्म ‘सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स’ दुनियाभर में रिलीज़ हुई. जिसमे उनके क्रिकेटर बनने के संघर्ष ,मुंबई में उनकी ज़िंदगी के कुछ खास पल और अंजलि से उनकी शादी को दिखाया गया. फिल्म में सचिन दिखाई दिए.

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर के बेस्ट फ्रेंड और और क्रिकेट की दुनिया के नामी क्रिकेटर विनोद कांबली ने भी फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई है. साल 2000 में विनोद कांबली ने बॉलीवुड की राह पकड़ी और फिल्म ‘अनर्थ’ में सुनील शेट्टी के साथ काम किया ,लेकिन फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही. विनोद कांबली सचिन के बचपन के गहरे दोस्त हैं. क्रिकेट की दुनिया में भी विनोद को अनुशासन की कमी के कारण क्रिकेट से हाथ धोना पड़ा था.

क्रिकेटर विनोद कांबली

भले ही क्रिकेट की दुनिया में सलिल अंकोला कुछ खास कमाल न कर पाए हो लेकिन छोटे परदे यानि टीवी पर उन्होंने अपनी एक पहचान बनाई है.सलिल ने टीवी शो ‘चाहत और नफरत’ में काम किया. ‘कुरुक्षेत्र’ और ‘चुरा लिया है तुमने’ जैसी फिल्मों में भी सलिल नज़र आये. सलिल को हॉरर शो ‘श्श्श्श कोई है’ से भी काफी लोकप्रियता मिली. सलिल अक्सर फिटनेस से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो मीडिया पर पोस्ट करते रहते हैं.

सलिल अंकोला

युवराज सिंह के पिता और पूर्वे क्रिकेटर योगराज सिंह ने भी क्रिकट इ फिल्मों की तरफ रुख किया. योगराज सिंह पंजाबी फिल्मों के जाने माने अभिनेताओं में से एक हैं. उन्होंने 30 से ज्यादा पंजाबी फ़िल्में की हैं. योगराज सिंह ने 10 हिंदी फिल्मों में काम किया है. योगराज सिंह को फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ में कोच की भूमिका में काफी सराहा गया.

क्रिकेटर योगराज सिंह

बॉलीवुड हमेशा से ही अपने ग्लैमर से सबको अपनी तरफ खींचता रहा है। इसकी चमक से क्रिकेटर्स भी नहीं बच पाए हैं. इसलिए क्रिकेट और बॉलीवुड का रिश्ता काफी पुराना और मजबूत रहा है.

Recent Posts

कहानी- शब्दकोश (Short Story- Shabdkosh)

पढ़ाई में अच्छे नंबर आने की वजह से विद्यालय में सभी अध्यापक उसे कुशाग्र बुद्धि…

भगवान में बड़ी आस्था रखती हैं बॉलीवुड की ये अभिनेत्रियां, मंदिरों में जाकर टेकती हैं मत्था (These Bollywood Actresses Have Great Faith in God, visits in Temple to Take Blessings)

फिल्मों में अपनी दिलकश अदायगी से दर्शकों की वाहवाही लूटने वाली एक्ट्रेसेस अपने किरदार के…

तो सोहेल खान की वजह से सलमान खान को मिला ‘भाईजान’ नाम, नहीं जानते होंगे आप (So Salman Khan Got The Name ‘Bhaijaan’ Because Of Sohail Khan, You Would Not Know)

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान को आज के समय में हर कोई भाईजान कहकर पुकारता है.…

© Merisaheli