#CycloneAlert: अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित, ट्विंकल खन्ना ने निसर्ग तूफ़ान से किया अलर्ट… (#CycloneNisarga: Akshay Kumar, Priyanka Chopra, Madhuri Dixit, Twinkle Khanna Alerted for Nisarga Cyclone…)

आज सुबह से ही बेहद ख़ामोश-सी है, मानो वो आनेवाले तूफ़ान की अगुवाई कर रही हो. जैसा कि हम सभी जानते हैं मौसम विभाग ने सावधान किया है आनेवाले निसर्ग तूफ़ान को लेकर, अब फिल्मी सितारे भी इसे लेकर चिंतित है और अपनी तरफ़ से लोगों को सावधान कर रहे हैं. प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित, ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार ने मुंबईवासियों को अलर्ट किया है. अक्षय कुमार ने एक वीडियो शेयर करके लोगों को निसर्ग तूफ़ान से बचने और सावधानी रखने की गुज़ारिश की है. प्रियंका चोपड़ा ने जो विदेश में रह रही हैं भी चिंता जताई है. अपनी मां, भाई और मुुंबईकर की सुरक्षा को लेकर उन्होंने चिंता प्रकट की है और सभी को सावधान रहने की है सलाह दी है. उनके अनुसार कोरोना वायरस का कहर क्या कम था, जो उस पर यह निसर्ग तूफ़ान अपना कोहराम मचा रहा है. उनके भाई-मां सहित क़रीब 20 मिलियन लोग जो मुंबई में रह रहे हैं, उनकी सुरक्षा की उन्होंने प्रार्थना की और सभी को अपना ख़्याल रखने का आग्रह किया. माधुरी दीक्षित ने भी आज की सुबह कुछ ज़्यादा ही शांत है कि बात कही. रिमझिम बारिश हो रही है, पर इसके बावजूद तूफ़ान का डर भी बना हुआ है. इसी के साथ उन्होंने फूल-पत्तियों की फोटो शेयर की. ट्विंकल खन्ना ने चाय की कप के साथ समंदर का किनारा और वहां की हलचल को दिखाते हुए मुंबईवासियों को सेफ रहने के लिए अलर्ट किया और कहा कि सुरक्षित रहें. मौसम विभाग के अनुसार क़रीब 138 साल के बाद…

आज सुबह से ही बेहद ख़ामोश-सी है, मानो वो आनेवाले तूफ़ान की अगुवाई कर रही हो. जैसा कि हम सभी जानते हैं मौसम विभाग ने सावधान किया है आनेवाले निसर्ग तूफ़ान को लेकर, अब फिल्मी सितारे भी इसे लेकर चिंतित है और अपनी तरफ़ से लोगों को सावधान कर रहे हैं.
प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित, ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार ने मुंबईवासियों को अलर्ट किया है. अक्षय कुमार ने एक वीडियो शेयर करके लोगों को निसर्ग तूफ़ान से बचने और सावधानी रखने की गुज़ारिश की है.
प्रियंका चोपड़ा ने जो विदेश में रह रही हैं भी चिंता जताई है. अपनी मां, भाई और मुुंबईकर की सुरक्षा को लेकर उन्होंने चिंता प्रकट की है और सभी को सावधान रहने की है सलाह दी है.
उनके अनुसार कोरोना वायरस का कहर क्या कम था, जो उस पर यह निसर्ग तूफ़ान अपना कोहराम मचा रहा है. उनके भाई-मां सहित क़रीब 20 मिलियन लोग जो मुंबई में रह रहे हैं, उनकी सुरक्षा की उन्होंने प्रार्थना की और सभी को अपना ख़्याल रखने का आग्रह किया.
माधुरी दीक्षित ने भी आज की सुबह कुछ ज़्यादा ही शांत है कि बात कही. रिमझिम बारिश हो रही है, पर इसके बावजूद तूफ़ान का डर भी बना हुआ है. इसी के साथ उन्होंने फूल-पत्तियों की फोटो शेयर की.
ट्विंकल खन्ना ने चाय की कप के साथ समंदर का किनारा और वहां की हलचल को दिखाते हुए मुंबईवासियों को सेफ रहने के लिए अलर्ट किया और कहा कि सुरक्षित रहें.
मौसम विभाग के अनुसार क़रीब 138 साल के बाद आज मुंबई से होकर इस तरह का कोई तूफ़ान गुज़रनेवाला है. हज़ारों पुलिसकर्मी सुरक्षा में डटे हुए हैं. इस साइक्लोन के मद्देनजर एनडीआरएफ ने बीएमसी अस्पतालों सहित सभी विभाग ने सावधानीपूर्वक तटीय इलाकों के लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है. मंगलवार सुबह से ही मुंबई और आसपास के सभी इलाकों में बारिश हो रही है. रातभर तेज बारिश हुई और अब बुधवार सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है. अनुमान है कि आज दोपहर तीन बजे के बाद अलीबाग के तट से निसर्ग तूफ़ान टकरा सकता है. ऐसे में 100 से 120 किलोमीटर की रफ़्तार से हवा चल सकती है. अनुमानित तीन से चार घंटे तक इसका असर दिखने की संभावना है. साथ ही 200 एमएम से अधिक बारिश हो सकती है. इन सभी को देखते हुए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दस हज़ार से अधिक पुलिस को तैनात किया गया है. एनडीआरएफ की 10 टीमें भी बनाई गई है. सभी नागरिकों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है.

सावधानियां…

  • लोग घर पर ही रहें.
  • पेड़ों के नीचे यदि आपकी कार, वाहन आदि है, तो हटा ले.
  • ज़रूरत ना होने पर घर के मेन इलेक्ट्रिक स्विच बंद कर दे.
  • गैस सिलेंडर बंद रखें.
  • कांच की खिड़कियों पर सपोर्ट के लिए कुछ लगाएं. * ख़तरनाक इमारतों पर ना जाए.
  • समंदर के किनारे जाने से बचे.
  • खुली जगह में ज़्यादा समय तक ना रहें.
  • पालतू जानवरों को घर से बाहर ना जाने दें.
  • मौसम विभाग से मौसम की जानकारी लेते रहे.
    एक बात का विशेष ध्यान रखें तूफ़ान को लेकर किसी भी तरह की कोई भी अफ़वाह पर ध्यान ना दें. यह बहुत ज़रूरी है. अक्सर ऐसा देखा गया है कि जब कभी कोई तूफ़ान या कुछ होता है, तो अफ़वाहों का बाज़ार भी गर्म हो जाता है. इसलिए जागरूक रहें.. स्वस्थ रहें.. सुरक्षित रहें…
Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

ग़ज़ल (Gazal)

दर्दे जिगर मुझे चाशनी में डुबोना था मैं कल ख़्वाब में तेरे दामन से लिपटकर…

बॉलीवुड एक्ट्रेस का झुमका लव, इनके झुमके देखकर दंग रह जाएंगी आप (Bollywood Actress In Jhumka Earrings)

बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी आम महिलाओं की तरह झुमका पहनना बहुत पसंद है. कई बॉलीवुड…

कहानी- भूमिका (Short Story- Bhumika)

"मुझे बड़ी शर्मिंदगी हुई कि इतना अपमान हम शिक्षित समर्थ स्त्रियों को सहना पड़ता है,…

© Merisaheli