Personal Problems: क्या गर्भनिरोधक गोलियों से वज़न बढ़ता है? (Do Contraceptive Pills Cause Weight Gain?)

मैं 27 वर्षीया शादीशुदा महिला हूं. मेरी एक फ्रेंड कह रही थी कि गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से वज़न बढ़ता है. मैं यह जानना चाहती…

मैं 27 वर्षीया शादीशुदा महिला हूं. मेरी एक फ्रेंड कह रही थी कि गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से वज़न बढ़ता है. मैं यह जानना चाहती हूं कि क्या यह सच है?
– रश्मि पांडे, जयपुर.

कई स्टडीज़ में यह बात साबित हो चुकी है कि गर्भनिरोधक गोलियों के कारण वज़न नहीं बढ़ता. दरअसल, बहुत-सी महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल शादी के बाद लगभग 23-24 की उम्र से करना शुरू करती हैं. आमतौर पर इस उम्र में लड़कियों का वज़न थोड़ा बढ़ता ही है. स्टडीज़ में यह बात भी सामने आई है कि दुर्लभ मामलों में ही सही अगर किसी महिला का वज़न बढ़ा भी होगा, तो वह महज़ फ्लूइड रिटेंशन की वजह से हुआ होगा, जिसका प्रभाव टेम्प्ररी ही रहता है. कुछ महिलाओं को शुरुआत में थोड़ी द़िक्क़त हो सकती है, जैसे- जी मिचलाना, सिरदर्द आदि, पर ज़रूरी नहीं कि यह आपके साथ भी हो. कभी-कभार डेली रूटीन में बदलाव के कारण भी वज़न थोड़ा-बहुत बढ़ सकता है, इसलिए यह कहना मुश्किल है कि गर्भनिरोधक गोलियों के कारण वज़न बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: पति-पत्नी दोनों का ब्लड ग्रुप एक होने पर क्या समस्या हो सकती है? (Will Having The Same Blood Group Cause Problems In Future?)

मैं 23 वर्षीया कॉलेज स्टूडेंट हूं. मैं जानना चाहती हूं कि सेक्सुअली एक्टिव होना किसे कहते हैं? क्या हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) करना सेक्सुअली एक्टिव होना माना जाएगा?
– कोमल सारंगी, कटक.

मेडिकल साइंस की भाषा में कहें, तो अगर आप एक या मल्टीपल पार्टनर्स के साथ सेक्सुअली इन्वॉल्व हैं, तो इसे सेक्सुअली एक्टिव होना माना जाएगा. इस परिभाषा में स़िर्फ वेजाइनल इंटरकोर्स ही शामिल नहीं है, बल्कि ओरल सेक्स, उंगलियों का इस्तेमाल और ऐनल सेक्स भी शामिल है. अगर आम बोलचाल की भाषा में कहें, तो हस्तमैथुन करनेवालों को सेक्सुअली एक्टिव नहीं माना जाता. इसका एक फ़ायदा यह भी है कि आपके साथ कोई पार्टनर जुड़ा हुआ नहीं होता, इसलिए सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज़ का कोई ख़तरा भी नहीं रहता.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: 3-4 महीनों के बाद पीरियड्स आते हैं (Why My Periods Are 3-4 Months Late?)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

लघुकथा- कमला की पहल (Short Story- Kamala Ki Pahal)

"अरे वाह कमला, ये तो बहुत अच्छा किया तूने. तुझे तो 'सुपर मां' का ख़िताब…

© Merisaheli