Health & Fitness

बच्चों की आंखों के लिए इफेक्टिव एक्सरसाइज़ (Effective Exercises For Children’s Eyes)

आज जिस तरह की लाइफस्टाइल हम सभी जी रहे हैं, उसमें अपनी सेहत व फिटनेस पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है. और जब बात हो बच्चों की, तो जिस तरह वे दिन-रात गैजेट्स, विशेष रूप से मोबाइल, लैपटॉप, टैब आदि का उपयोग कर रहे हैं, इससे उनकी आंखें समय से पहले कमज़ोर होती जा रही हैं. बच्चों की आंखें हेल्दी रहें और आंखों की रोशनी भी बढ़े, इसके लिए हम यहां पर कुछ आसान एक्सरसाइज़ बता रहे हैं. इनसे न केवल बच्चे की आंखें ठीक रहेंगी, बल्कि वे रिलैक्स भी महसूस करेंगे.

  • दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़ें. जब हथेलियां गर्म हो जाएं, तब इसे हल्के हाथों से आंखों के ऊपर रखें. गहरी सांस लें. ध्यान रहे कि हाथों का दबाव अधिक न हो. कुछ देर यूं ही रहने दें. इस प्रक्रिया को कम से कम आठ-दस बार करें. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. 
  • बच्चा पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेकर थोड़ी देर के लिए आंखों को पूरी तरह से बंद रखे. ऐसा दिनभर में पांच-छह बार करें. इससे आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें: बच्चों को मारने-पीटने के होते हैं कई साइड इफेक्ट्स (There are many side effects of beating children)

  • आंखों की ऊपरी पुतलियों को उंगलियों से हल्के हाथों से दबाएं. इसे नियमित रूप से करते रहने से आंखें स्वस्थ रहने के साथ बच्चे की एकाग्रता की क्षमता में इज़ाफ़ा होता है.
  • आंखों को क्लॉकवाइज़ और एंटीक्लॉकवाइज़ घुमाएं. साथ ही बीच-बीच में पलकें भी झपकाते रहें. दिनभर में बच्चे को जब भी समय मिले, ऐसा करने के लिए कहें.
  • सीधे खड़े होकर ऊपर की तरफ़ देखें. फिर धीरे-धीरे आंखों को झुकाते हुए नीचे की तरफ़ देखें.
  • आंखों लगातार तेजी से ऊपर-नीचे घुमाने के लिए कहें. इससे बच्चे की आंखों का मूवमेंट बेहतर होता है.
  • अंगूठे को चेहरे के क़रीब रखकर एकाग्र होकर उसे देखें. इसके बाद किसी दूर की चीज़ पर एकाग्र होकर देखें. इस तरह पास व दूर देखने की प्रक्रिया को दोहराते रहें.
  • बच्चे को आंखों को दाएं-बाएं घुमाने के लिए कहें. यह फन के साथ आंखों को भी हेल्दी रखता है.

यह भी पढ़ें: बच्चों से कराएं योग, ताकि दूर रहें उनसे सारे रोग… (Yoga For Kids: Improve Your Child’s Physical And Mental Well-Being)

  • यदि बच्चा अधिक समय कंप्यूटर पर रहता है, तो उसे दस-बारह बार तेज़ी से पलकों को झपकाने के लिए कहें. फिर कुछ देर के लिए आंखों को बंद रखें. इस आई एक्सरसाइज़ को दिनभर में कम से कम चार-पांच बार करें.
  • बैठकर या फिर खड़े होकर आराम वाली स्थिति में रहकर सामने की ओर किसी एक बिंदु पर एकाग्र होकर देखें. फिर धीरे-धीरे पुतलियों को गोल-गोल घुमाएं. फिर बाईं तरफ़ व बाद में दाईं तरफ़ घुमाएं. इस ईज़ी एक्सरसाइज़ को छह-सात बार करें.
  • बच्चों की आंखें दिनभर सक्रिय रहती हैं. कभी पढ़ाई, कभी खेल तो अधिकतर सेल फोन पर. ऐसे में आंखों को आराम देना भी बेहद ज़रूरी हो जाता है. इसके लिए दो छोटे टॉवेल लें. एक को गर्म पानी में और दूसरे को ठंडे पानी में डुबोएं. पहले गर्म पानी से आंखों के आईब्रो, बंद आंखों की पुतलियों व गालों की हल्के हाथों से सेंकाई करें. इसी तरह ठंडे पानी से करें. एक बार गर्म पानी में टॉवेल डुबोकर सेंकाई करें, फिर ठंडे पानी से. बारी-बारी से गर्म-ठंडे पानी से स्पंज करते रहें. इससे आंखों को आराम मिलेगा और फ्रेशनेस भी महसूस होगी.

हेल्दी डायट फॉर हेल्दी आईज़
बच्चे के खानपान पर ध्यान देकर भी उनकी आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

  • बच्चों को भोजन में दालें ज़रूर दें, ख़ासकर राजमा, काली दाल. इनमें भरपूर मात्रा में जिंक होता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है.
  • विटामिन ई से भरपूर बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता आदि बच्चे के डायट में शामिल करें. ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं.
  • हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, जिनमें विटामिन ए, सी व ई प्रचुर मात्रा में होता है, बच्चों को खाने के लिए दें. ये आई साइट को मज़बूत करते हैं.
  • बच्चों को भरपूर पानी पीने के लिए भी प्रोत्साहित करें.

यह भी पढ़ें: स्पिरिचुअल पैरेंटिंग: आज के मॉडर्न पैरेंट्स ऐसे बना सकते हैं अपने बच्चों को उत्तम संतान (How Modern Parents Can Connect With The Concept Of Spiritual Parenting)

आंखों के लिए फ़ायदेमंद फ्रूट्स

  • पपीते में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, एंजाइम व एंटीऑक्सीडेंट होता है. इससे नज़रें मज़बूत होने के साथ-साथ आंखों की अन्य परेशानियां भी दूर होती हैं.
  • हेल्दी आई के लिए आडू खाना भी बहुत उपयोगी है.
  • सेब, गाजर व बीट का जूस पीना भी आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है.

– ऊषा गुप्ता

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.

Usha Gupta

Recent Posts

सुट्टीचा सदुपयोग (Utilization Of Vacation)

एप्रिलच्या मध्यावर शाळा-कॉलेजला सुट्ट्या लागतील. सुट्टी लागली की खूप हायसे वाटते. थोड्या दिवसांनंतर मात्र सुट्टीचा…

May 25, 2024

अवनीत कौरच्या कान्स पदार्पणाने जिंकली सर्वांची मन, भारतीय संस्कारांचे पदार्पण (Avneet Kaur Touches The Ground During Cannes Red Carpet Appearance, Her Indian Sanskar Is Winning Hearts) 

77 वा कान्स फिल्म फेस्टिव्हल सुरू आहे. बॉलिवूडपासून हॉलिवूडपर्यंतचे सितारे कान्सच्या रेड कार्पेटवर आपली जादू…

May 25, 2024

तृप्ती डिमरीची पुष्पा २ मध्ये एण्ट्री, २ नॅशनल क्रश एकमेकांना भिडणार ( Nantional Crushes Rashmika Mandanna And Tripti Dimri Work Together In Pushpa 2)

सिनेमाचे चाहते त्यातील दुसऱ्या गाण्याची वाट पाहत असतानाच आता चित्रपटात  मोठी एन्ट्री झाली आहे. चित्रपटाच्या…

May 25, 2024

मुंज्या या हॉरर चित्रपटाचा ट्रेलर रिलिज (Munjya Trailer Out)

स्त्री या हॉरर कॉमेडी चित्रपटामुळे लोकप्रिय झालेल्या दिनेश विजान यांचा मुंज्या हा चित्रपट लवकरच प्रेक्षकांच्या…

May 25, 2024

आठवणी दाटतात… (Short Story: Memories Are Thick)

- मृदुला गुप्ताआठवणींवर आठवणी दाटून येत होत्या… गतकाळातील झरोक्यांमधून झिरपत त्या माझ्या मनाच्या चौकटीतून डोकावत…

May 25, 2024
© Merisaheli