Categories: Top Stories

मोटापे पर लगाम- बजट में हो सकता है ‘फैट टैक्स’ का एलान (‘Fat tax’ You might pay extra for junk food)

कालेधन पर अंकुश के बाद अब सरकार की नज़र आपके मोटापे पर है, जी हां करप्शन फ्री देश की चाहत रखने वाली वर्तमान सरकार अब…

कालेधन पर अंकुश के बाद अब सरकार की नज़र आपके मोटापे पर है, जी हां करप्शन फ्री देश की चाहत रखने वाली वर्तमान सरकार अब चाहती है कि हर देशवासी फिट रहे, तभी तो आपको मोटा बनाने वाले पिज़्ज़ा, बर्गर जैसे जंकफूड पर सरकार फैट टैक्स लगाने की तैयारी में है. इस टैक्स के बाद कोल्ड ड्रिंक्स और जंकफूड की कीमत बढ़ेगी.

केरल सरकार कुछ महीनों पहले ही जंक फूड पर 5 फीसदी टैक्स लगा चुकी है. जापान और डेनमार्क ने भी कई साल से ऐसे ही टैक्स के जरिये मोटापे के खिलाफ जंग छेड़ रखी है. मोटापे के मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर है. मोटापे के सबसे ज़्यादा शिकार 13 से 18 साल के बच्चे हैं. ’द वाल स्ट्रीट जर्नल’ में छपी एक ख़बर के मुताबिक, ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ’लांसेट’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 2014 में भारत में 2 करोड़ महिलाएं और करीब 98 लाख पुरुष मोटापे से ग्रस्त हैं. पिछले कुछ सालों में बच्चों ख़ासकर शहरी बच्चों में मोटापे की समस्या बहुत बढ़ी है और इसका कारण जंक फूड ही है. ख़बरों की मानें तो बजट में सरकार फैट टैक्स का एलान कर सकती है.

 

– कंचन सिंह

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

तो इस डर की वजह से मलाइका ने कभी एक्टिंग नहीं की, खुद किया खुलासा (So Because Of This Fear, Malaika Never Acted, Revealed Herself)

बॉलीवुड और टीवी की जानी मानी शख्सियत मलाइका अरोड़ा अपने फिटनेस की वजह से हमेशा…

© Merisaheli