Categories: Hair Care Beauty

फेस्टिवल हेयर: फेस्टिवल में बालों को ऐसे बनाएं सॉफ्ट और शाइनी (Festival Hair: How To Take Care Of Your Hair During Festival Season)

फेस्टिवल सीज़न में आप घर बैठे बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना सकती हैं. यदि आपके पास पार्लर जाने का…

फेस्टिवल सीज़न में आप घर बैठे बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना सकती हैं. यदि आपके पास पार्लर जाने का टाइम नहीं है, तो परेशान न हों, हम आपको बता रहे हैं फेस्टिवल हेयर केयर (Hair Care) के कुछ आसान टिप्स, जिन्हें ट्राई करके आप घर बैठे बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना सकती हैं.

सॉफ्ट और शाइनी बालों के लिए घर पर करें हेयर स्पा
यदि आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है, तो घर पर ही हेयर स्पा कर सकती हैं. घर पर ऐसे करें हेयर स्पा:

* हेयर स्पा की शुरुआत स्कैल्प मसाज से करें. इसके लिए नारियल तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल या तिल का तेल जो भी आपके बालों को सूट करता है, उस तेल से 15-20 मिनट तक बालों का मसाज करें. मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल तेज़ी से बढ़ते हैं.

* बालों का अच्छी तरह मसाज करके बालों को टॉवेल से कवर करें. इसके लिए बड़े साइज़ के बाउल में कुनकुना पानी लें और उसमें टॉवेल को भिगोएं. फिर टॉवेल को निचोड़कर एक्स्ट्रा पानी निथार लें. इस टॉवल से पूरे बाल कवर कर लें. ऐसा करने से बालों में लगा तेल जड़ से अंदर पहुंचेगा और बालों का पोषण करेगा. टॉवल को बालों में 15-20 मिनट तक लपेटकर रखें.

* अब हेयर वॉश करें. बाल धोने के लिए कुनकुने पानी और माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें.

* शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर अप्लाई करें. कंडीशनर बालों में पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर बाल धो लें.

यह भी पढ़ें: 10 पार्टी हेयर स्टाइल बनाने का आसान तरीक़ा (10 Easy Party Hairstyles For Every Special Occasion)

5 होममेड हेयर मास्क से बालों को बनाएं सॉफ्ट और शाइनी
यदि आपके पास बालों की देखभाल के लिए बहुत टाइम नहीं है, तो आप घर के अन्य काम करते हुए भी बालों में बालों में होममेड हेयर मास्क लगा सकती हैं. होममेड हेयर मास्क लगाकर आप मिनटों में अपने बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना सकती हैं.

1) अगर आपके बालों की चमक फीकी पड़ गई है, तो बालों की चमक बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये होममेड हेयर मास्क – मेहंदी पाउडर, आंवले का चूर्ण और नींबू का रस मिलाएं. इस पैक को बालों में 45 मिनट तक रहने दें. फिर बाल धो लें. ये होममेड हेयर मास्क लगाने से आपके बालों में तुरंत नई चमक आ जाएगी.

2) डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने के लिए एवोकैडो को अंडे के साथ मैश करें और गीले बालों में ही अप्लाई करें. 20 मिनट के बाद धो लें. एवोकैडो मिनरल्स, विटामिन्स और एसेंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर होता है. यह डैमेज्ड बालों को रिपेयर करके उन्हें हेल्दी बनाता है.

3) बालों की चमक तुरंत बढ़ाने के लिए अंडे में नारियल का तेल मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और बालों में लगाएं. इसके बाद टॉवेल को कुनकुने पानी में भिगोकर बालों को कवर कर लें. 20 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें.

बाल तेज़ी से बढ़ाने का आसान घरेलू उपाय जानने के लिए देखें वीडियो:

4) रूखे बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए 2 अंडे, 2 मसले हुए केले, 2-2 टीस्पून आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर, 2 टेबलस्पून मेथी पाउडर, 1 चुटकी कालीमिर्च पाउडर को मिक्सर में ब्लेंड करके सिर की त्वचा से लेकर बालों के सिरे तक अच्छी तरह लगाएं. 45 मिनट तक इस हेयर मास्क को बालों पर लगा रहने दें, फिर शैंपू कर लें. ये हेयर पैक बालों का पोषण कर उन्हें मुलायम बनाता है. यदि आपके बाल रूखे हैं, तो ये होममेड हेयर पैक आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद है.

5) बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए बालों में लगाएं ये प्रोटीन मास्क. इसके लिए 1 टेबलस्पून कैस्टर ऑयल, 1 टेबलस्पून ग्लिसरीन, 1 टीस्पून साइडर विनेगर, 1 टीस्पून प्रोटीन, 1 टेबलस्पून माइल्ड हर्बल शैंपू. सबको मिक्स करके स्काल्प पर मसाज करें. 20 मिनट बाद धो लें. आपके बालों में एक नई चमक आ जाएगी.

यह भी पढ़ें: फेस्टिवल ब्यूटी टिप्स: 7 दिन का ब्यूटी प्लान (Festival Beauty Tips – Seven Day Beauty Plan)
Kamla Badoni

Recent Posts

#HappyAnniversary: यहां पर मनाएंगे दीपिका-रणवीर अपनी पहली सालगिरह… (Deepika Padukone And Ranveer Singh Will Celebrate Here Their First Wedding Anniversary…)

कल दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी की पहली सालगिरह है. दीपवीर अपनी फर्स्ट एनीवर्सरी को यादगार बनाने का…

शहरी महिलाओं में क्यों बढ़ रहा है ब्रेस्ट कैंसर? (Why Breast Cancer Cases Are Increasing in Urban Women?)

गांव व कस्बों की तुलना में शहरी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा बढ़ रहा है. आख़िर क्या है इसकी…

SHOCKING: राखी सावंत के नकली पति दीपक कलाल को एक लड़की ने भरी ट्रेन में मारा जोरदार थप्पड़, देखें वीडियो (Rakhi Sawant’s ‘Fake Husband’ Deepak Kalal Gets Slapped By A Woman In The Metro)

दीपक कलाल, नाम तो आपने सुना ही होगा...सोशल मीडिया स्टार से लेकर राखी सावंत के नकली पति तक, दीपक कलाल…

इन 11 टिप्स से करें ख़ूबसूरत और महंगी पेंटिंग की केयर (11 Tips to Care For Expensive Paintings)

क्या आपने अपने होम डेकोर (Home Decor) के लिए ख़ूबसूरत और आकर्षक, लेकिन महंगी पेंटिंग (Expensive Paintings) ख़रीदी है, पर…

© Merisaheli