फेस्टिवल में फॉलो करें ये न्यू डेकोर ट्रेंड्स (Festival Special: New Decor Trends)

त्योहार शुरू हो गए हैं, इसलिए आपने भी अपने घर को सजाने की तैयारियां शुरू कर दी होंगी. घर सजाने से पहले यदि आपको इस साल के न्यू डेकोर ट्रेंड्स (New Decor Trends) की जानकारी मिल जाए, तो आपके लिए घर सजाना और आसान हो जाएगा, इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं होम डेकोर के न्यू ट्रेंड्स. अब आप भी अपने घर को न्यू ट्रेंड्स से सजाइए और अपने घर को दीजिए न्यू लुक. इंडिगो मैजिक इंडिगो मैजिकअगर आप चाहती हैं कि आपका घर सबसे अलग और स्पेशल नज़र आए, तो आप अपने घर को इंडिगो कलर के अलग-अलग शेड्स से सजाएं. ये कलर मॉडर्न और रिच नज़र आता है. - घर की दीवारों के लिए यदि इंडिगो कलर का चुनाव करना चाहती हैं, तो रूम की स़िर्फ एक दीवार को इंडिगो कलर से पेंट करें, बाकी दीवारों को व्हाइट, ऑफ व्हाइट, लाइट ब्राउन जैसे बेसिक कलर से पेंट कराएं. - अगर आप शाही लुक चाहती हैं, तो सोफा कवर, कुशन, कर्टन आदि के लिए इंडिगो कलर के वेल्वेट फैब्रिक का प्रयोग करें. इसके साथ आप व्हाइट या ऑफ व्हाइट कलर का कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकती हैं. - यदि आप मॉडर्न लुक चाहती हैं, तो इंडिगो कलर के साथ लाइट पिंक, लेमन यलो, लाइट ग्रे आदि कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकती हैं. ये कॉम्बिनेशन आपके घर को सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बना देंगे. मैटालिक ब्यूटी घर को शाही लुक देने के लिए गोल्ड, सिल्वर, ब्रॉन्ज़ जैसे मैटालिक शेड्स से बेहतर और कुछ नहीं. आप भी अपने घर को रॉयल लुक देना…

त्योहार शुरू हो गए हैं, इसलिए आपने भी अपने घर को सजाने की तैयारियां शुरू कर दी होंगी. घर सजाने से पहले यदि आपको इस साल के न्यू डेकोर ट्रेंड्स (New Decor Trends) की जानकारी मिल जाए, तो आपके लिए घर सजाना और आसान हो जाएगा, इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं होम डेकोर के न्यू ट्रेंड्स. अब आप भी अपने घर को न्यू ट्रेंड्स से सजाइए और अपने घर को दीजिए न्यू लुक.

इंडिगो मैजिक

इंडिगो मैजिकअगर आप चाहती हैं कि आपका घर सबसे अलग और स्पेशल नज़र आए, तो आप अपने घर को इंडिगो कलर के अलग-अलग शेड्स से सजाएं. ये कलर मॉडर्न और रिच नज़र आता है.

– घर की दीवारों के लिए यदि इंडिगो कलर का चुनाव करना चाहती हैं, तो रूम की स़िर्फ एक दीवार को इंडिगो कलर से पेंट करें, बाकी दीवारों को व्हाइट, ऑफ व्हाइट, लाइट ब्राउन जैसे बेसिक कलर से पेंट कराएं.

– अगर आप शाही लुक चाहती हैं, तो सोफा कवर, कुशन, कर्टन आदि के लिए इंडिगो कलर के वेल्वेट फैब्रिक का प्रयोग करें. इसके साथ आप व्हाइट या ऑफ व्हाइट कलर का कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकती हैं.

– यदि आप मॉडर्न लुक चाहती हैं, तो इंडिगो कलर के साथ लाइट पिंक, लेमन यलो, लाइट ग्रे आदि कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकती हैं. ये कॉम्बिनेशन आपके घर को सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बना देंगे.

मैटालिक ब्यूटी

घर को शाही लुक देने के लिए गोल्ड, सिल्वर, ब्रॉन्ज़ जैसे मैटालिक शेड्स से बेहतर और कुछ नहीं. आप भी अपने घर को रॉयल लुक देना चाहती हैं, तो उसे मैटालिक शेड्स से सजाएं. इसके लिए-

– यदि घर की दीवारों को आपने व्हाइट या ऑफ व्हाइट कलर से पेंट कराया है, तो आप बिना कुछ सोचे-समझे मैटालिक शेड्स की होम डेकोर एक्सेसरीज़ घर ले आएं. इससे आप मिनटों में अपने घर को शाही लुक दे सकती हैं.

– गोल्डन शैंडिलियर से घर को रॉयल लुक दें.

– कलात्मक स्कल्पचर या देवी-देवताओं की मूर्तियों एवं प्रतिमाओं से आप अपने घर को शाही लुक दे सकती हैं.

– गोल्डन, सिल्वर या ब्रॉन्ज़ कलर के लैंप, म्यूज़िक इंस्ट्रूमेंट, फोटोफ्रेम जैसे एंटीक डेकोर एक्सेसरीज़ से आप अपने घर को शाही अंदाज़ में सजा सकती हैं.

रेड रेडिएंस

फेस्टिव सीज़न में रेड कलर से घर सजाना हमारी परंपरा है. लाल रंग को शुभ माना जाता है, इसलिए शादी-ब्याहवाले घर को सजाने के लिए अधिकतर लाल रंग का ही प्रयोग किया जाता है.

– त्योहार के समय लाल रंग के सिल्क फैब्रिकवाले कर्टन, कुशन, बेडशीट आदि ख़रीद लें, ये आपके घर को मिनटों में शाही लुक देंगे.

– लाल रंग के ताज़े फूलों से घर सजाना भी बेस्ट आइडिया है.

– रेड कलर की कैंडल्स, दीये, तोरण आदि से घर सजाकर आप अपने घर को ट्रेडिशनल और फेस्टिव लुक दे सकती हैं.

– रेड कलर के साथ गोल्डन, व्हाइट, ऑफ व्हाइट कलर का कॉम्बिनेशन अच्छा लगता है.

और भी पढ़ें: कैसे बनाएं घर को बैक्टीरिया फ्री? ( How To Create A Bacteria-Free Home?)

लीफी डेकोर

यदि आपको प्रकृति के क़रीब रहना अच्छा लगता है, तो आपके लिए लीफी डेकोर थीम बेस्ट है. आप अपने घर को ट्रॉपिकल प्रिंट्स से सजाएं. फ्लोरल डेकोर तो हमेशा फैशन में रहता है, लेकिन इस साल लीफी डेकोर भी फैशन में है. लीफी होम डेकोर के लिए-

– ट्रॉपिकल प्रिंट्सवाले बेडशीट, कर्टन, कुशन ख़रीदें.

आप चाहें तो ट्रॉपिकल प्रिंट्सवाली क्रॉकरी भी ख़रीद सकती हैं.

– इस लुक के साथ इनडोर प्लांट्स भी बहुत अच्छे लगते हैं, आप चाहें, तो इनडोर प्लांट्स से भी घर सजा सकती हैं.

– आप चाहें तो लिविंग रूम की एक दीवार पर लीफी प्रिंटवाला वॉलपेपर लगा सकती हैं.

क्लोज़ टु नेचर

प्रकृति प्रेमियों के लिए जूट, बांबू, वुडन डेकोर भी अच्छा ऑप्शन है. यदि आप भी प्रकृति प्रेमी हैं, तो अपने घर को वुडन फर्नीचर से सजाएं.

– आप इस लुक के लिए केन या बांबू के फर्नीचर से घर सजा सकती हैं.

– होम डेकोर एक्सेसरीज़ भी वुड, बांबू, पत्थर आदि की प्रयोग करें. ये आपके घर को स्टाइलिश और ईको फ्रेंडली लुक देंगे.

– इनडोर प्लांट्स, वॉटर फाउंटेन, ताज़े फूल आपके घर को और ख़ूबसूरत बनाएंगे.

– इस थीम के साथ गेंदे या गुलाब के फूलों की सजावट, रोली-चंदन या फूलों की रंगोली बहुत ख़ूबसूरत लगती है.

– आप घर की दीवारों को पेंट कराने के लिए ब्रिक टेक्सचर, ऑर्गेेनिक कलरवाले वॉलपेपर्स, ऑलिव ग्रीन, ऑफ व्हाइट जैसे शेड्स चुन सकती हैं.

– इस लुक के साथ जूट, कॉटन आदि फैब्रिकवाले कर्टन बहुत अच्छे लगते हैं.

रेट्रो डेकोर

इस साल होम डेकोर में 70 के दशक का रेट्रो लुक फैशन में होगा. आप भी यदि गुज़रे व़क्त की यादों को ताज़ा करना चाहते हैं और आपको रेट्रो लुक पसंद है, तो अपने घर को रेट्रो लुक दीजिए. चाहें तो रेट्रो के साथ अपनी पसंद का डेकोर मिलाकर रेट्रो फ्यूज़न लुक भी क्रिएट कर सकती हैं.

– अपने घर को रेट्रो लुक देने के लिए ब्लैक एंड व्हाइट फोटोफ्रेम, पुरानी दीवार घड़ी, पुरानी फिल्मों के पोस्टर, एक्टर-एक्ट्रेस के फोटोवाले कुशन, पुरानी पेंटिग्स आदि से घर सजाएं.

– रेट्रो लुक के लिए लिविंग रूम की दीवारों को डार्क व वायब्रेंट कलर से पेंट करवाएं. साथ ही लिविंग रूम की एक दीवार पर बड़े डिज़ाइन वाला वॉलपेपर लगाएं.

– रेट्रो लुक के साथ ब्लैक एंड व्हाइट टाइल्सवाली फ्लोरिंग अच्छी लगती है. अगर आप फ्लोरिंग न बदलना चाहें, तो रेडीमेड फ्लोरिंग कारपेट का इस्तेमाल कर सकती हैं.

– घर को रेट्रो लुक देने के लिए ऑरेंज, ब्राइट रेड, डीप ब्लू, लेमन यलो, फुशिया पिंक, पर्पल जैसे ब्राइट कलर की डेकोर एक्सेसरीज़ ख़रीदें.

और भी पढ़ें: फेस्टिवल होम डेकोर आइडियाज़ (Festival Home Decor Ideas)

 

Recent Posts

कहानी- यशोदा का सच (Short Story- Yashoda Ka Sach)

“संस्कार ख़ून से नहीं, परवरिश से ज़िंदा होते हैं. यशोदा क्या जानती थी कि कृष्ण…

नहीं रहे सूरमा भोपाली, अभिनेता जगदीप का 81 की उम्र में निधन (Veteran actor-comedian Jagdeep ‘Soorma Bhopali’ of ‘Sholay’ passes away)

फिल्म जगत को एक और बड़ा झटका लगा है. बॉलीवुड के लेजेंडरी एक्टर- कॉमेडियन जगदीप…

युवा टैलेंटेड स्टार सुशील गौड़ा ने आत्महत्या की… (Actor Suicide In His Home Town Mandya)

सुशील गौड़ा कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री का उभरता सितारा थे. उन्होंने कई टीवी शो किए थे.…

© Merisaheli