Categories: FILMEntertainment

#BirthdaySpecial रितिक रोशन- कृष 3 के सेट पर कंगना के साथ कुछ ग़लतफ़हमियां हुई थीं… (Happy Birthday Hrithik Roshan)

रितिक रोशन ने आज अपने जन्मदिन पर अपने फैंस को एक अनमोल तोहफ़ा दिया उनकी आनेवाली फिल्म 'वेधा' का फर्स्ट लुक शेयर करके.. तमिल रीमेक…

रितिक रोशन ने आज अपने जन्मदिन पर अपने फैंस को एक अनमोल तोहफ़ा दिया उनकी आनेवाली फिल्म ‘वेधा’ का फर्स्ट लुक शेयर करके.. तमिल रीमेक इस फिल्म में सैफ अली खान भी उनके साथ होंगे और यह फिल्म सितंबर 2022 में रिलीज़ होगी. ऋतिक हर साल अपने बर्थडे पर कुछ न कुछ नया अपने चाहनेवालों को देते रहते हैं.. पिछले साल उन्होंने दीपिका पादुकोण के साथ ‘फाइटर’ की घोषणा की थी. इस बार ‘वेधा’ फिल्म का ज़बरदस्त लुक शेयर किया.

पिछले साल रितिक रोशन ने अपने जन्मदिन पर अपनी आनेवाली फिल्म फाइटर की झलक शेयर की थी. यह एक ज़बर्दस्त मूवी है, जिसमें उनके साथ दीपिका पादुकोण पहली बार नज़र आएंगी. दीपिका ने भी इस डबल धमाकेदार सेलिब्रेशन की ख़ुशी ज़ाहिर की थी.

पिछले साल उनके जन्मदिन पर कुछ इस तरह की उनके चाहनेवालों और अपनों की प्रतिक्रिया रही.

पूर्व पत्नी सुजैन खान ने रितिक की दोनों बच्चों के साथ ख़ूबसूरत वीडियो शेयर करके उन्हें बर्थडे विश किया. इसके लिए स्वीट कहते हुए रितिक रोशन ने धन्यवाद कहा.

वही फरहान अख्तर ने दोनों की युवा दिनों की फोटो, जिसमें रितिक और फरहान काफ़ी स्मार्ट लग रहे हैं साझा करके उन्हें मुबारकबाद दी. साथ ही उनकी गर्लफ्रेंड शिबानी दांडेकर और बहन ज़ोया ने भी बधाई दी.

प्रीति जिंटा ने रितिक रोशन के साथ कोई मिल गया, मिशन कश्मीर, लक्ष्य कई फिल्मों में साथ काम किया है. अपनी इन्हीं फिल्मों की क्लिपिंग और पति के साथ रितिक से जुड़े ख़ास लम्हों की तस्वीरें शेयर करते हुए उन्हें जन्मदिन की बधाई दी. प्रीति ने एक मज़ेदार वाक्या भी बताया कि कैसे उनके जन्मदिन पर केक लेकर रितिक सुजैन के साथ उनका इंतज़ार करते रहे, जो एक ख़ूबसूरत याद है उनके लिए. प्रीति ने रितिक की काफ़ी तारीफ़ करते हुए उन्हें ढेर सारी बधाइयां और शुभकामनाएं दी.

इंडस्ट्री से जुड़े तमाम लोगों ने उन्हें जन्मदिन पर उनसे जुड़ी बातों को शेयर करते हुए बधाई दी. रितिक रोशन को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई! आज उनसे जुड़ी कई कही-अनकही बातों को जानते हैं!..

जनवरी 10 को रितिक रोशन का जन्मदिन रहता है. उन्होंने अपनी पहली ही फिल्म कहो ना प्यार है… से अपने अभिनय का लोहा मनवा लिया था. फिल्म दर फिल्म उनके अभिनय में और भी निखार आता गया. एक से एक बेहतरीन फिल्में कोई मिल गया, कृष, धूम 2, जोधा अकबर, क़ाबिल, वॉर, सुपर 30 आदि में रितिक रोशन ने अपनी क़ाबिलियत साबित की.
फिल्मी सफ़र तो बचपन से ही शुरू हो गया था, जब उनके दादाजी प्रकाश ने फिल्म आशा में उन्हें छोटी-सी भूमिका दी. इसमें रितिक ने जितेंद्र के साथ डांस किया था. दादाजी रितिक के काम से इतने ख़ुश हुए कि उन्हें 100 रुपए ईनाम में दिए. बहुत कम लोग जानते हैं कि रितिक रोशन का असली सरनेम नागरथ है. फिर बाल कलाकार के रूप में रितिक ने कई फिल्में कीं, जैसे- आपके दीवाने, भगवान दादा, आसपास. छोटी भूमिका में ही उन्होंने लोगों को काफ़ी प्रभावित किया.
रितिक को बचपन से ही कई समस्याएं थीं, जैसे- उनके हाथ की छह उंगलियों का होना, उनका हकलाना, पानी और ऊंचाई से डर.. अपनी रुक-रुककर बोलने की समस्या के चलते वे अक्सर स्कूल के ओरल टेस्ट में बैठते ही नहीं थे. इसके लिए स्कूल बंक करना, बीमार पड़ना, अपने हाथ तोड़ लेना जैसी हरक़त करते थे. लेकिन धीरे-धीरे वक़्त और अपनी जी तोड़ कोशिश से उन्होंने अपनी हर समस्या और कमज़ोरियों पर विजय पाई.

रितिक ने अपनी पहली फिल्म कहो ना प्यार है के लिए अभिनय, डांस, गाना, घुड़सवारी, तलवारबाज़ी सब कुछ सीखा. साल 2002 में ‘कहो ना प्‍यार है’ ने कई कीर्तिमान बनाए थे, उसमें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स में सबसे अधिक यानी 92 पुरस्कार जीतनेवाली पहली फिल्म ख़ास रही. इस फिल्म की अपार सफलता का आलम यह रहा कि रितिक को हज़ारों की तादाद प्रेम और शादी के प्रपोजल आए.
फिल्मी सितारों के प्रशंसकों से भी जुड़ी अजीबोगरीब दास्तान रही है. रितिक रोशन की ऐसी ही एक दीवानी फैन को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. अमेरिका के 33 साल के दिनेश्वर को अपनी पत्नी दोजॉय की रितिक को लेकर दीवानगी इस क़दर नागवार गुज़री कि ईर्ष्या और क्रोध में पत्नी की हत्या कर दी और ख़ुद भी आत्महत्या कर ली.
कंगना रनौत से जुड़े विवाद पर रितिक ने खुलकर कहा कि फिल्म कृष 3 के सेट पर कुछ ग़लतफ़हमियां हुई थीं, जिस वजह से कंगना उन पर आरोप लगा रही हैं. उन दिनों कंगना उन्हें अपनी ट्रेनिंग की वीडियो भेजा करती थीं, जिसका रितिक हमेशा फीडबैक दिया करते थे.
2013 में रितिक ने अपना फैशन ब्रांड HRX मार्केट में लाए थे, जिसे उनके फैन्स ने बेइंतहा पसंद किया. रितिक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पांचवें ऐसे कलाकार हैं, जिनकी मोम की प्रतिमा मैडम तुसाद में लगाई गई है.
धूम 2 के अपने क़िरदार के लिए रितिक ने अपना काफ़ी वज़न घटाया था. इसके अलावा स्केटबोर्डिंग, स्नो बोर्डिंग, रोलरबलैडिंग और सैंड सर्फिंग भी सीखी थी. बैंग बैंग फिल्म में फ्लाइबोर्डिंग स्टंट करनेवाले वे पहले एक्टर बन गए थे. थाईलैंड में इसकी शूटिंग के समय स्टंट करते समय उनके सिर में चोट भी लग गई थी और एक क्रॉनिक सबडुरल हेमाटोमा को राहत देने के लिए ब्रेन की सर्जरी करनी पड़ी थी.

रितिक कितने सरल और सहज हैं, इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि जब राकेश रोशन फिल्मों की शूटिंग करते थे, तब उनके सहायक के रूप में रितिक हर छोटे-मोटे काम करने से भी नहीं हिचकिचाते थे. फिर चाहे वो कलाकारों को चाय देना हो, ज़मीन साफ़ करना हो…
जब रितिक 21 साल के थे, तब स्कोलियोसिस (मेरुवक्रता यानी रीढ़ की हड्डी का एक तरफ़ झुकना) का निदान किया गया था. डॉक्टर ने उन्हें डांस करने से मना कर दिया था. लेकिन रितिक ने कोशिश, मेहनत और संघर्ष करते हुए इससे उबरे. आज उनके डांस को देख लगता नहीं कि कभी उन्हें कोई भयंकर समस्या थी. उनकी आनेवाली फिल्म कृष 4, रामायण, सत्ते पे सत्ता, रामायण, रांझणा 2 वॉर 2 और फाइटर सभी में उनकी ज़बर्दस्त भूमिका है यानी साल 2021 रितिक रोशन के लिए भी धमाकेदार रहनेवाला है.

– ऊषा गुप्ता


यह भी पढ़ें: NSE ने ट्विटर पर शेयर की ‘नागिन’ मौनी रॉय की हॉट तस्वीरें, फिर डिलीट कर मांगी माफी (NSE Shares ‘Nagin’ Mouni Roy’s Hot Pictures on Twitter, Later Deletes Them And Issues an Apology)

Photo Courtesy: Instagram

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

6 ईज़ी स्टेप्स आपको देंगे पोषण बेस्ट (6 Smart And Easy Ways to Maximize Nutrition)

हेल्दी रहने के लिए सबसे ज़रूरी है बेहतरीन पोषण. लेकिन हम स्वाद के चक्कर में…

© Merisaheli