2 दिनों में पाएं मुंहासों से छुटकारा ( Home Made Remedies To Get Rid Of Pimples)

मुंहासे अच्छे-खासे चेहरे की सुंदरता को चुरा लेते हैं. यदि आप भी मुंहासों से परेशान हैं तो हमारे द्वारा बताए गए ईज़ी टिप्स ट्राई कीजिए. मात्र चंद दिनों में आपके मुंहासे गायब हो जाएंगे.

. मुंहासों से परेशान हैं तो टी ट्री ऑयल की 5 बूंदें 50 मिली गुलाबजल में मिलाकर लोशन बनाएं. ये लोशन रोज़ाना चेहरे पर लगाएं.
. मुंहासों से तुरंत छुटकारा पाने के लिए उन पर दिन में कई बार नींबू का रस लगाएं. टूथपेस्ट लगाने से भी मुंहासे ठीक हो जाते हैं.
. यदि आप काफ़ी समय से मुंहासों से परेशान हैं तो 2 टीस्पून नींबू के रस में आधा टीस्पून कुटी हुई दालचीनी को अच्छी तरह मिलाकर मुंहासों पर लगाएं. पिंपल्स ख़त्म हो जाएंगे.
. बादाम को रातभर भिगोकर रखें और सुबह बारीक़ पीसकर उसमें थोड़ा-सा गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर मुंहासों पर लगाएं. जल्द फ़ायदा होगा.
. पके पपीते के छिलके को प्रभावित जगह पर लगाने से भी मुंहासे दूर होते हैं और चेहरा साफ़ नज़र आता है.

ये भी पढ़ेंः 13 आसान घरेलू नुस्ख़े मिनटों में हटाते हैं ब्लैक हेड्स

. मुंहासों को जल्द सुखाने के लिए उनपर चंदन व जायफल पाउडर मिलाकर लगाएं. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकती हैं. इससे मुंहासें को दाग़ भी दूर हो जाएंगे.
. तुलसी की पत्तियों को महीन पीस लें. इसमें थोड़ा-सा हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर धो लें. मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा.
. त्वचा की सफ़ाई के लिए एक अंडे की सफ़ेदी को अच्छी फेंटकर फ्रिज में ठंडा कर लें. इसमें आधा टीस्पून नींबू का रस और कद्दूकस किया हुआ टमाटर मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें.
. करेले के गोल-गोल टुकड़े काटकर मुंहासों पर लगाने से वो तुरंत सूख जाते हैं.
. पुदीना, नीम और एक केले के गूदे को एकसाथ पीसकर चेहरे पर लगाएं. इससे लंबे समय मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.
. पिंपल्स के जिद्दी दाग़ दूर करने के लिए उनपर ताज़े नारियल का पानी और थोड़ा-सा शहद मिलाकर हल्का मसाज करें. सूखने के बाद धो दें.

ये भी पढ़ेंः 8 ब्यूटी पैक से पाएं नया निखार

Shilpi Sharma :
© Merisaheli