Finance

पैन कार्ड जमा नहीं किया, तो फ्रीज़ होगा बैंक अकाउंट (Hurry! submit your PAN card in bank now)

पैन कार्ड यानी परमानेंट अकाउंट नंबर किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही ज़रूरी आइडेंटिटी कार्ड है. इस पहचान पत्र का होना बहुत ज़रूरी है. आमतौर पर सबसे पहले लोग अपना पैन कार्ड ही बनवाते हैं. आपने अगर अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है, तो अब बनवा लीजिए, क्योंकि अब इसके बिना आपका बैंक अकाउंट फ्रीज़ किया जा सकता है.

बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को नोटिस के ज़रिए ये सूचना दी है कि अगर उनका पैन कार्ड नंबर बैंक के खाते के साथ नहीं दिया है, तो उनका अकाउंट फ्रीज़ किया जाएगा. इसके तहत अभी तक करीब एक लाख से अधिक लोगों को बैंक की तरफ़ से नोटिस भेजी जा चुकी है. यदि किसी खाताधारक के पास पैन नंबर नहीं है, तो वह फॉर्म-60 भरकर जमा करवा सकता है. पैन नंबर अब सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है.

दरअसल नोटबंदी के बाद कई अकाउंट में लाखों रुपए जमा करवाए गए थे. इन खातों के पैन नंबर अपडेट नहीं थे. ऐसे में इन खातों को चेक करने के लिए सरकार ने सभी खातों को पैन नंबर से लिंक करने का निर्देश दिया है. इसकी पुष्टि एस.बी.आई. के रीजनल मैनेजर सुनील गोयल ने की है. उनका कहना है कि हमने अपनी सभी शाखाओं के बैंक मैनेजर्स को यह निर्देश जारी किया है कि सभी खाताधारक से पैन नंबर मांगा जाए. यदि किसी के पास पैन नंबर नहीं है उससे फॉर्म-60 भरवाया जाए.

कैसे बनवाएं पैन कार्ड?
अगर अभी तक आपने पैन कार्ड नहीं बनवाया है, तो अब बनवा लीजिए. इसे बनवाना बेहद आसान है. आप चाहें, तो इसे घर बैठे भी बनवा सकते हैं. इसके लिए स़िर्फ इस बेवसाइट पर जाएं और दिए गए निर्देश फॉलो करें.

www.incometaxindia.gov.in

 – श्वेता सिंह

अधिक फाइनेंस आर्टिकल के लिए यहां क्लिक करें: FINANCE ARTICLES 

 

 

Shweta Singh

Share
Published by
Shweta Singh

Recent Posts

सलमान खान के घर के बाहर चली गोलियां, बाइक पर सवार थे दो अज्ञात लोग, जांच में जुटी पुलिस (Firing Outside Salman Khan House Two People Came On Bike)

बॉलीवुड के भाईजान और फैंस की जान कहे जाने वाले सलमान खान के मुंबई स्थित…

April 14, 2024

लघुकथा- असली विजेता (Short Story- Asli Vijeta)

उनके जाने के बाद उसने दुकान को पूर्ववत ही संभाल रखा था.. साथ ही लेखिका…

April 13, 2024
© Merisaheli