पर्सनल प्रॉब्लम्स: क्या सीज़ेरियन डिलीवरी में आईयूसीडी सेफ है? (Is IUCD Safe in Cesarean Delivary?)

दो महीने पहले ही मेरी पहली सीज़ेरियन डिलीवरी हुई है. डॉक्टर ने अगला बच्चा 2-3 साल बाद प्लान करने की सलाह दी है. मैं जानना…

दो महीने पहले ही मेरी पहली सीज़ेरियन डिलीवरी हुई है. डॉक्टर ने अगला बच्चा 2-3 साल बाद प्लान करने की सलाह दी है. मैं जानना चाहती हूं कि क्या मैं इंट्रा यूटेराइन कॉन्ट्रासेप्टिव डिवाइस (आईयूसीडी) इस्तेमाल कर सकती हूं? क्या यह सीज़ेरियन डिलीवरी में सेफ है और इसे कितने समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं?

– सरस्वती मेहता, जयपुर.

सीज़ेरियन डिलीवरी में आईयूसीडी का कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता. दरअसल, यह एक बेहतरीन गर्भनिरोधक है. अगर आपको वेजाइनल ब्लीडिंग, जेनिटल कैंसर, गर्भ का असामान्य आकार, गर्भाशय में फायब्रॉइड्स, बार-बार पेल्विक इंफेक्शन आदि की समस्या नहीं है, तो यह आपके लिए एक सुरक्षित विकल्प है. बस, एक बार इसे इंसर्ट कराएं और आप बेफ़िक़्र रह सकती हैं. पर हर महीने आपको पीरियड्स के दौरान इसे चेक करते रहना होगा कि कहीं धागा बाहर तो नहीं आ रहा है, क्योंकि पीरियड्स के दौरान ही इसके बाहर निकलने की संभावना सबसे अधिक होती है.
शुरू-शुरू में पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग और दर्द हो सकता है, पर 2-3 महीने में यह ठीक हो जाएगा. इसमें आप कॉपर टी 380ए अगले
10 सालों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.

 

मैं 29 वर्षीया एक बच्चे की मां हूं. हाल ही में मुझे शुरुआती स्टेज पर ब्रेस्ट कैंसर डिटेक्ट हुआ है. हालांकि सर्जरी में स़िर्फ गांठ कट करके निकालेंगे, पर फिर भी डॉक्टर ने कीमोथेरेपी की संभावना जताई है. इसलिए दूसरे बच्चे के लिए अपने एग्स को स्टोर करके रखने की सलाह दी है.
हम क्या करें?

– पल्लवी राणे, नागपुर.

यह अच्छी बात है कि शुरुआत में ही ब्रेस्ट कैंसर का पता चल गया. दरअसल, कीमो थेरेपी का असर आपके एग्स की क्वालिटी पर पड़ सकता है, इसलिए अगर आप दूसरे बच्चे के बारे में सोच रही हैं, तो आपके डॉक्टर ने बहुत अच्छी सलाह दी है. आप अपने एग्स को स्टोर कर लें. इसके लिए एक पूरी प्रक्रिया है, जिससे गुज़रने के बाद आपके एग्स को आपके पति के स्पर्म के साथ फर्टिलाइज़ करके फ्रीज़ करके रखा जाएगा, जिससे भविष्य में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

 

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

 

 

 

 

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

स्वस्थ मन के लिए 11 ईज़ी इफेक्टिव वास्तु ट्रिक्स… (11 Easy Effective Vastu Tricks For Positive Mind…)

हर किसी की ख़्वाहिश रहती है कि वह स्वस्थ रहें और फिट रहें. इसके लिए…

कहानी- चिमटियां (Short Story- Chimtiyan)

“अरे हां अम्मा, संभालकर लगाई थीं. दोनों सिरों को अटकाया था चिमटी से, पर चिमटी…

सिंदूर का गिरना अशुभ क्यों माना जाता है? जानें सिंदूर गिरने के शुभ-अशुभ संकेत (Why Spilling Of Sindoor On The Floor Is Inauspicious)

हमने अपनी नानी-दादी को कहते सुना है कि सिंदूर का गिरना बहुत अशुभ संकेत है…

© Merisaheli