Categories: FILMEntertainment

देशहित में कार्तिक आर्यन ने तोड़ा चाइनीज मोबाइल ब्रांड से कनेक्शन: ऐड से करोड़ों कमाने वाले सलमान, दीपिका-रणबीर जैसे स्टार अब भी कर रहे हैं चाइनीज प्रोडक्ट्स को एंडोर्स (Kartik Aaryan takes the lead on anti-China national sentiment, Quits Advertising Chinese Mobile Brand)

चीन के साथ जब से तनाव बढ़ा है तब से सोशल मीडिया पर लगातार चाइनीज प्रोडक्ट्स को बैन करने की मुहीम चल रही है. बॉलीवुड…

चीन के साथ जब से तनाव बढ़ा है तब से सोशल मीडिया पर लगातार चाइनीज प्रोडक्ट्स को बैन करने की मुहीम चल रही है. बॉलीवुड सेलिब्रिटीज लगातार चीन को लेकर सोशल मीडिया पर नाराजगी जता रहे हैं, लेकिन उनकी नाराजगी सिर्फ शब्दों तक ही सीमित रह गई है, क्योंकि चीन के खिलाफ गुस्सा जाहिर करने वाले ये सेलिब्रिटीज चीन के प्रोडक्ट्स को इंडोर्स करके करोड़ों रुपए कमा रहे हैं. अब तक उन्होंने ना तो चाइनीज प्रोडक्ट्स को बायकॉट करने को लेकर कुछ कहा है, न ही विज्ञापन डील को खत्म करने का कोई ऐलान किया है. लेकिन अब बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन ने एक चाइनीज मोबाइल कंपनी से नाता तोड़ लिया है और ऐसा करने वाले वे पहले बॉलीवुड एक्टर बन गए हैं. हालांकि उन्होंने इसकी ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की है, लेकिन सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर करके संकेत जरूर दे दिए हैं. कार्तिक आर्यन के इस कदम की सब जमकर तारीफ कर रहे हैं.

कार्तिक ने आईफोन के साथ फोटो शेयर की


दरअसल कार्तिक ने सोशल मीडिया पर एक फोटो पोस्ट की है, जिसमें वो आईफोन से अपनी खिड़की से बादलों की फोटो क्लिक करते नज़र आ रहे हैं. इसके बाद से ये कहा जा रहा है कि कार्तिक ने चाइनीज मोबाइल ब्रांड ओप्पो का ऐड छोड़ दिया है. लोगों के ऐसा कहने के पीछे लॉजिक भी है. दरअसल अगर कोई सेलिब्रिटी किसी ब्रांड का एम्बेसडर है तो बिज़नेस डील के तहत वो सोशल मीडिया पर किसी और ब्रांड को प्रमोट नहीं कर सकता. अगर कोई ऐसा करता है तो वह लीगल प्रॉब्लम में फंस सकता है. अब चूंकि कार्तिक चाइनीज़ मोबाइल ओप्पो को एंडोर्स कर रहे थे, ऐसे में आईफोन के साथ उनका सोशल मीडिया पर फ़ोटो शेयर करना साफ जाहिर करता है कि अब ओप्पो ब्रांड के साथ उन्होंने अपना नाता तोड़ लिया है.

चाइनीज़ ब्रांड से अलग होनेवाले पहले एक्टर बने


सूत्रों ने भी कार्तिक आर्यन के ओप्पो एंडोर्समेंट छोड़ने का दावा किया है. रिपोर्ट्स के अनुसार भारत और चीन के बीच मौजूदा तनाव को देखते हुए कार्तिक ने ये कदम उठाया है. कार्तिक यह कदम उठाने वाले पहले बॉलीवुड सेलिब्रिटी बन गए हैं. उम्मीद की जा रही है कि कार्तिक से प्रेरित होकर बाकी एक्टर्स भी देशहित में यह कदम उठाएंगे.


CAIT यानी कॉन्फिडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेड्स पहले ही सेलिब्रिटीज से कर चुका है अपील


चीन के कारनामों को देखते हुए CAIT यानी कॉन्फिडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेड्स काफी पहले ही ओपन लेटर लिखकर सेलिब्रिटीज से चाइनीज़ ब्रांड्स के एंडोर्समेंट छोड़ने की अपील कर चुका है. कैट ने अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, शिल्पा शेट्टी, माधुरी दीक्षित, महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर और अन्य लोगों से अपने राष्ट्रीय आंदोलन “भारतीय सम्मान – हमारा अभिमान” के तहत चाइनीज़ सामानों के बहिष्कार में शामिल होने को कहा है.

बता दें कि सलमान खान, दीपिका पादुकोण, आमिर खान, विराट कोहली, रणवीर कपूर, रणबीर सिंह जैसे बड़े स्टार्स चाइनीज़ प्रोडक्ट का विज्ञापन करके करोड़ों की कमाई करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2019 के दौरान सेलिब्रिटी एंडॉर्समेंट 1.1 अरब डॉलर का रहा. इसमें विराट कोहली और ​दीपिका पादुकोण सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी रहे.


क्यों नहीं छोड़ पा रहे चाइनीज कंपनी का साथ?

दरअसल इतना आसान नहीं है एंडोर्समेंट डील को तोड़ना. एक एक्सपर्ट के अनुसार सेलिब्रिटीज और ब्रांड्स के बीच ज़्यादातर लंबे समय के लिए डील होती है और ये डील करोड़ों में होती है. डील्स में कुछ कंडीशन्स होते हैं, जिनको तोड़ना आसान काम नहीं. सेलिब्रिटीज चाहें भी तो अचानक डील को तोड़ना उनके लिए पॉसिबल नहीं है. अगर कोई सेलिब्रिटी ऐसा करता है तो उन्हें लीगल एक्शन से गुजरना पड़ सकता है और भारी पैनल्टी तक भरनी पड़ सकती है, शायद इसीलिए बॉलीवुड सेलेब्स सही समय का इंतज़ार कर रहे हैं.

बहरहाल अपनी बेहतरीन एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लेने वाले कार्तिक ने अपने इस फैसले से एक बार फिर सबका दिल जीत लिया है और लोग उनकी तारीफ करते नहीं तक रहे हैं. हम भी कार्तिक के लिए इतना ही कहेंगे.. जय हो!!!

Recent Posts

कहानी- फीनिक्स (Story- Phoenix)

हमारे भीतर, जीने के कोई साधना और तंतु विद्यमान नहीं होते हैं, लेकिन ये जो…

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सामने आए ये 10 खुलासे (Sushant Singh Rajput Death Case: 10 Focal Points Of Investigation)

दिवंगत बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में हर रोज नई बातें सामने आ…

किशोर कुमार के बर्थडे पर जानिए उनकी ज़िंदगी से जुड़े कुछ मज़ेदार किस्से (Remembering Kishore Kumar on His Birthday: Some Fascinating and Funny Stories About the Legend)

सिंगिंग, एक्टिंग, म्यूजिक डायरेक्शन से लेकर लिरिक्स राइटिंग हर काम में माहिर किशोर कुमार को…

सितारों ने कुछ यूं इस बार की रक्षाबंधन को यादगार बनाया… (Film And TV Stars’s Rakshabandhan Celebration, See Photos…)

आज रक्षाबंधन पर सभी फिल्मी सितारे, टीवी स्टार्स, सिलेब्रिटी ने ख़ूबसूरत तरीक़े से सेलिब्रेट किया.…

© Merisaheli