सीखें कुकिंग के नए तरीके (Learn New Tips And Tricks Of Smart And Easy Cooking)

कुकिंग एक आर्ट है इसलिए अच्छे कुक को हमेशा कुकिंग के नए तरीके सीखते रहना चाहिए. इससे आप नई चीज़ें भी सीख जाते हैं और ढेर सारी तारी़फें भी पाते हैं. आप भी सीखें कुकिंग के नए तरीके.

* भिंडी की मसाले वाली सब्ज़ी बनानी हो तो गरम मसाले को 10 मिनट के लिए इमली के पानी में डालकर रख दें, फिर इस मसाले से भिंडी बनाएं. भिंडी का रंग और स्वाद लाजवाब होगा.

* नर्म और फूले हुए गुलाब जामुन बनाने के लिए गुलाबजामुन की सामग्री को 10 मिनट तक प्रेशर कुकर में पका दें और फिर बनाएं. गुलाबजामुन सॉ़फ़्ट और स्पंजी बनेंगे.

* घर में बाज़ार जैसी क्रीम बनाने के लिए मलाई को मिक्सी में 4-5 सेकेंड तक ब्लेंड करके फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें.

* थोड़ी-सी फ्रेश क्रीम में पीसी हुई शक्कर मिला कर अच्छी तरह फेंटें. इसे फ्रूट सलाद में डालें और अच्छी तरह मिलाएं. शाही फ्रूट सलाद तैयार है.

* नींबू को हल्के गरम पानी में रखकर दो मिनट बाद रस निकालें. ऐसा करने से रस निकालने में आसानी होती है और ़ज़्यादा रस भी निकलता है.

* खस्ता आलू पूरी बनाते समय आटे में सूजी (रवा) मिलाने से पूरियां खस्ता बनती हैं.

* पकौड़े बनाते समय बेसन के घोल में थोड़ा-सा रिफ़ाइंड ऑयल, हींग और अजवाइन डालकर अच्छी तरह फेंटें. ऐसा करने से पकौड़े तो करारे बनेंगे ही, पेट में गैस की शिकायत भी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: 6 कॉमन कुकिंग मिस्टेक्स

* इडली को नए अंदाज़ में बनाने के लिए उसमें कटी हुई सब्ज़ियां या सब्ज़ियों को पीसकर उसका पेस्ट मिलाकर वेजीटेबल इडली बनाएं. आपका ये क्रिएशन मेहमानों को ख़ूब पसंद आएगा.

* पाव भाजी बना रही हैं तो सब्ज़ी बनाते समय उसमें कॉर्न, पनीर आदि मिलाकर हेल्दी और क्रिएटिव पावभाजी तैयार करें.

* प्लेन ऑमलेट बनाने के बजाय उसमें शिमला मिर्च, प्याज़, टमाटर आदि डाल दें. इससे ऑमलेट का स्वाद भी बढ़ेगा और एक नई डिश भी तैयार हो जाएगी.

* अचार में फफूंद न लगे इसके लिए ज़रूरी है कि बनाते समय उसमें नमक की मात्रा आवश्यकता से थोड़ी अधिक रखी जाए और अचार पूरी तरह तेल में डूबा रहे. इससे अचार ़ज़्यादा दिनों तक ख़राब नहीं होता.

* पालक पनीर बनाने के लिए पालक को उबालते समय उसमें एक टीस्पून शक्कर डालें. जब पालक पका रही हों तो उसमें उसमें 1 टीस्पून नींबू का रस डालें. इससे पालक का रंग हरा ही बना रहेगा.

* बची हुई पीली दाल को आटे के साथ गूधें. स्वाद बढ़ाने के लिए कटा हुआ प्याज़, हरा धनिया, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस आदि भी मिला सकती हैं. प्लेन रोटी के बजाय ये परांठे मेहमान ज़्यादा चाव से खाएंगे.

* पोहा बनाते समय उसमें भी कटी हुई सब्ज़ियां मिलाकर उसे और हेल्दी बनाना जा सकता है.

यह भी पढ़ें: हेल्दी कुकिंग टेकनीक्स
Kamla Badoni :
© Merisaheli