6 कॉमन कुकिंग मिस्टेक्स (6 Common Cooking Mistakes)

कॉमन कुकिंग मिस्टेक्स, Common Cooking Mistakesमहिलाएं खाना बनाने में निपुण होती हैं, पर अक्सर खाना बनाते समय वे ऐसी ग़लतियां कर बैठती हैं, जिससे भोजन के अधिकतर पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और भोजन का स्वाद भी कम हो जाता है. हम यहां पर ऐसी ही कुछ आम ग़लतियों के बारे में बता रहें है, जिससे महिलाएं अपनी कुकिंग संबंधी आदतों में सुधार कर सकती हैं.

मिस्टेक: खाने में अधिक तेल डालने से खाना स्वादिष्ट बनता है.
सोल्यूशन: अधिक महिलाओं का ऐसा माना है कि अधिक तेल डालने से भोजन का स्वाद बढ़ जाता है. यह सरासर उनकी भूल है. कार्डियोलॉजिस्ट का मानना है कि भोजन में अधिक तेल का इस्तेमाल करने से मोटापा, ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधी बीमारियां हो सकती है. खाने में कुकिंग ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें. यदि फ्राइड खाने के शौक़ीन हैं, तो भी कुकिंग ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें.

और भी पढ़ें: 20 स्मार्ट कुकिंग आइडियाज़

मिस्टेक: स्नैक्स को डीप फ्राई करने के बाद ऑयल को दोबारा इस्तेमाल करना.
सोल्यूशन: कुकिंग करने का सबसे अनहेल्दी तरीक़ा है डीप फ्राइंग करना. डीप फ्राई स्नैक्स खाने से वज़न बढ़ता है और मोटापा भी. इसके अलावा अधिकतर महिलाओं की यह आदत होती हैं कि वे फ्राइड फूड बनाने के बाद बचे हुए तेल को कई बार गरम करती हैं. इस तेल को दोबारा तेज़ आंच पर गरम करने से तेल का ट्रांस-फैट बढ़ता है और अधिक मात्रा में ट्रांस फैट का सेवन करने मोटापा, ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधी बीमारियां होने की संभावना होती है.

मिस्टेक: सब्ज़ियां और स्प्राउट्स उबालने के बाद उनके पानी को फेंक देना.
सोल्यूशन: उबले हुए स्प्राउट्स और सब्ज़ियों में ‘बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स’ प्रचूर मात्रा में होते हैं. अधिकतर ‘बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स’ वॉटर सोलुबल होते हैं. जब सब्ज़ियों और स्प्राउट्स को उबालकर उनका पानी निथारते हैं, तो ये ‘बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स’ बाहर निकल जाते हैं. इसलिए सब्ज़ियों व स्प्राउट्स को उबालने की बजाए भाप में पकाएं. यदि सब्ज़ियां, दाल और स्प्राउट्स को उबालकर ही इस्तेमाल करना है, तो उनके निथारे हुए पानी को फेंकें नहीं, बल्कि ग्रेवी के तौर पर दूसरी सब्ज़ियों में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त निथारे हुए पानी से आटा भी गूंध सकते हैं.

मिस्टेक: खाने से 4-5 घंटे पहले फलों को और सब्ज़ियों को बनाने से 5-6 घंटे पहले काटकर रखना.
सोल्यूशन: फलों को खाने से और सब्ज़ियों को पकाने से थोड़ी देर पहले ही काटना चाहिए. फलों और सब्ज़ियों में ‘विटामिन सी’ और ‘बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स’ होते हैं. फलों और सब्ज़ियों को 5-6 घंटे पहले काटकर लाइट व हीट में रखने पर ‘विटामिन सी’ और ‘बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स’ नष्ट हो जाते हैं. समय का अभाव होने के कारण यदि फलों व सब्ज़ियों को काटकर रखना ही है, तो उन्हें फ्रिज में अच्छी तरह पैक करके या ढंककर रखें. ऐसा करके फलों व सब्ज़ियों में मौजूद विटामिन्स को नष्ट होने से बचाया जा सकता है.

मिस्टेक: खाना बनाते समय सही मेजरमेंट का यूज़ न करना.
सोल्यूशन: खाना बनाते समय अधिकतर महिलाएं सही मेजरमेंट का प्रयोग नहीं करती और अंदाज़ से पानी, मसाले आदि डाल देती है, जिससे भोजन का स्वाद तो ख़राब होता ही है और खाना पकाने में भी अधिक समय लगता है. इसलिए खाना बनाते समय पानी या मसाले सही मेजरमेंट के अनुसार ही डालें.


मिस्टेक: कम क़ीमत पर सस्ता सामान ख़रीदना.
सोल्यूशन: अमूमन महिलाओं में यह बुरी आदत होती है कि बचत करने के चक्कर में कई बार वे कम क़ीमत पर सामान की क्वालिटी चैक किए बिना ही मिलावटी व घटिया मसाले और दूसरे खाद्य पदार्थों को ख़रीद लेती हैं. इस तरह के मिलावटी मसालों व खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पूरे परिवार के स्वास्थ्य को नुक़सान हो सकता है. इसलिए मीट व चीज़ आदि ग्रासरी फूड व मसाले अच्छी जगह से ख़रीदें और उनकी एक्सपायरी डेट चेक करना न भूलें.

– पूनम नागेंद्र

टेस्टी और ईज़ी रेसिपीज़ बनाने के लिए यहां क्लिक करें : रेसिपीज़