दिवाली पर बच्चों को पटाखे फोड़ने से न रोकें, सद्गुरू ने कहा… प्रदूषण के प्रति अचानक सतर्कता दिखानेवाले गाड़ी की बजाय पैदल चलें, कंगना रनौत बोलीं- पर्यावरण कार्यकर्ताओं को मिला सटीक जवाब! (‘Perfect Answer To Diwali Activists…’ Kangana Ranaut Supports Sadhguru On Allowing Kids To Burst Firecrackers)

एक ओर जहां दिवाली पर सेलेब्स आम लोगों को तमाम तरह की हिदायतें देते रहते हैं कि पटाखे न फोड़ें, प्रदूषण न फैलाएं, बच्चों को…

एक ओर जहां दिवाली पर सेलेब्स आम लोगों को तमाम तरह की हिदायतें देते रहते हैं कि पटाखे न फोड़ें, प्रदूषण न फैलाएं, बच्चों को अच्छी बातें सिखाएं आदि… वहीं आध्यात्मिक गुरू ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने सीधे और सटीक तौर पर कहा है कि अपने बच्चों को दिवाली पर पटाखे फोड़ने से न रोकें.

सद्गुरू ने ट्विटर पर एक वीडीयो संदेश के ज़रिए अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि मुझे पटाखे फोड़े हुए काफ़ी साल हो गए, लेकिन जब मैं छोटा था तब हमारे लिए ये कितना मायने रखता था. हम सितंबर माह से ही पटाखे फोड़ने के सपने देखने लगते थे और दिवाली के बाद भी अगले 2-3 महीनों तक हम पटाखे बचाके रखते थे रोज़ फोड़ने के लिए. इसलिए वो तमाम लोग जो अचानक ही पर्यावरण को लेकर जागरुक व सतर्क होकर ये हिदायत देते हैं कि किसी भी बच्चे को पटाखे न फोड़ने दें, उनकी बातें सही नहीं है और ये सही तरीक़ा भी नहीं है. वो लोग जो वायु प्रदूषण को लेकर चिंता दिखाते हैं वो अपने बच्चों की ख़ातिर त्याग कर सकते हैं ताकि बच्चे पटाखे फोड़ने का मज़ा ले सकें, वो बड़े लोग खुद पटाखे न फोड़ें और अगले तीन दिनों तक वो अपने दफ़्तर पैदल चलकर जाएं और कार का इस्तेमाल न करें ताकि बच्चे पटाखे फोड़ने का आनंद ले सकें.

सद्गुरू की बातों का एक्ट्रेस कंगना रनौत ने भी समर्थन किया है और अपनी इंस्टा स्टोरी पर उन्होंने सद्गुरू का वीडीयो भी शेयर किया है. कंगना ने भी वही बात कही कि प्रदूषण कम करने के लिए गाड़ी का प्रयोग बंद करें और पैदल चलकर ऑफ़िस जाएं. कंगना ने वीडीयो शेयर करने के साथ ही सद्गुरू के लिए ये भी लिखा कि यह वही व्यक्ति हैं जिन्होनें लाखों पेड़ लगाकर दुनिया में हरियाली बढ़ाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने लिखा कि पटाखे बैन का समर्थन करनेवालों को सद्गुरू ने एकदम सटीक जवाब दिया है.

हाल ही में अनिल कपूर के बेटी रिया कपूर ने पटाखे फोड़ने वालों को घोर अज्ञानी, ग़ैर ज़िम्मेदार और लापरवाह बताया था और ये भी कहा था कि पटाखे फोड़ना आउट डेटेड हो गया है, इसके बाद उनको काफ़ी ट्रोल किया गया, इससे पहले आमिर खान को भी एक एड के ज़रिए ऐसी ही हिदायत देने के लिए काफ़ी ट्रोल किया गया क्योंकि लोगों को लगता है कि ये तमाम हिदायतें हिंदू फ़ेस्टिवल पर ही क्यों दी जाती हैं…!

Photo/Video Courtesy: Twitter/Instagram

यह भी पढ़ें: दिवाली 2021: इस साल बॉलीवुड में नहीं होगी कोई ग्रैंड दिवाली पार्टी, जानें क्यों फीकी रहेगी इस साल भी बी-टाउन की दिवाली… (Diwali 2021: No Grand Diwali Party For Bollywood This Year…! Deets Inside)

Recent Posts

लघुकथा- कमला की पहल (Short Story- Kamala Ki Pahal)

"अरे वाह कमला, ये तो बहुत अच्छा किया तूने. तुझे तो 'सुपर मां' का ख़िताब…

© Merisaheli