PPF- जानें ये 10 ज़रूरी बातें ( Learn PPF – these 10 important points)

Learn PPF

अगर आप भी कहीं नौकरी करते हैं, तो बचत करने के लिए हमेशा कोशिश करते होंगे. ऐसे में सबसे आसान उपाय है, पीपीएफ. इसमें कुछ पैसे जमा करके आप टैक्स से तो बचते ही हैं, साथ ही आपका फ्यूचर भी सिक्योर रहता है. लेकिन ज़्यादातर लोगों को पीपीएफ के बारे में सही जानकारी नहीं होती. चलिए हम आपको बताते हैं पीपीएफ से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें.

क्या है बेस्ट टाइम?
पीपीएफ में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो एक बात ये जान लीजिए कि आख़िर आपको किस समय इन्वेस्ट करना चाहिए. अकाउंट ओपन करने के बाद कभी भी पीपीएफ में पैसे जमा करने से अच्छा है कि हर महीने की 5 तारीख़ से पहले पैसे जमा करें. ऐसा इसलिए, क्योंकि ब्याज, प्रत्येक महीने के 5 से 30 तारीख़ के बीच कम से कम बैलेंस पर निर्धारित होता है.

इंस्टॉलमेंट में करें जमा
वैसे तो आप सालभर का अमाउंट एक साथ जमा कर सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि हर महीने पीपीएफ अकाउंट में पैसे जमा करें. इससे आपके ऊपर लोड भी कम होगा और आसानी से रोज़मर्रा के ख़र्च से पैसे निकालने में सफल भी रहेंगे.

ऑनलाइन करें ट्रांसफर
वो ज़माना गया जब आप बैंक में घंटों लाइन लगाकर पैसे जमा करते थे. अब तो ऑनलाइन बैंकिंग का ज़माना है. ऐसे में पीपीएफ अकाउंट में आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करें. इससे आसानी होगी और समय की बचत भी. पहले ये सुविधा नहीं थी, लेकिन अब है, तो अब आप भी ऑनलाइन पीपीएफ में पैसे जमा कीजिए.

माइनर पीपीएफ अकाउंट
जी हां, सोचकर भले ही आपको हैरानी हो, लेकिन अब आप अपने बच्चों के नाम पर भी पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखिएगा कि आपके निवेश की अधिकतम सीमा आपके और बच्चे के अकाउंट का मिलाकर मानी जाएगी. हर साल अधिकतम 1.5 लाख रूपए ही जमा किए जा सकते हैं.

जॉइंट पीपीएफ अकाउंट
क्या आप जानते हैं कि आप जॉइंट पीपीएफ अकाउंट नहीं खोल सकते हैं? जी हां, आप अगर येे सोच रहे होंगे कि आप सेविंग अकाउंट की तरह पीपीएफ अकाउंट भी संयुक्त खोल सकते हैं, तो आप ग़लत हैं. बेहतर होगा कि बैंक में पीपीएफ अकाउंट खुलवाने से पहले इस बात को आप जान लें.

क्या हैं ब्याज दरें?

  • वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए ब्याज दर 8.1 फ़ीसदी है.
  • पीपीएफ पर इंटरेस्ट रेट सालाना काउंट किया जाता है. फायनांशियल ईयर के लास्ट में अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाती है.

जानें ये भी

  • भारत का कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में पीपीएफ अकाउंट खोल सकता है.
  • पीपीएफ अकाउंट नाबालिगों के लिए भी खोला जा सकता है.
  • पीपीएफ में निवेश करने पर टैक्स पर लाभ मिलता है.
  • मैच्योरिटी से पहले कुछ शर्तों के साथ पीपीएफ खाते से राशि निकाली भी जा सकती है.

– श्वेता सिंह

अधिक फाइनेंस आर्टिकल के लिए यहां क्लिक करें: FINANCE ARTICLES 
Meri Saheli Team :
© Merisaheli