Categories: FILMEntertainment

क्या बॉडी बनाने के लिए स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं सलमान खान? (Salman Khan’s advice for fitness lovers)

  उम्र के पचासवें पड़ाव में भी सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) की बॉडी (Body) देखकर हर किसी को हैरानी होती है. कइयों को लगता है कि सलमान खान ऐसी बॉडी पाने के लिए आर्टिफिशियल चीजों, जैसे स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सुपरस्टार सलमान ने एक इंटरव्यू में साफ शब्दों में कहा कि वे स्टेरॉइड का इस्तेमाल नहीं करते हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने अपने फैन्स को आगाह किया कि वे जल्दी बॉडी बनाने के लिए ऐसे किसी आर्टिफिशियल चीज का इस्तेमाल न करें, क्योंकि लीवर और किडनी सहित शरीर के अन्य अंगों के लिए भी बेहद हानिकारक होता है. सलमान ने अपनी बात रखते हुए कहा कि इन दिनों स्टेरॉइड लेने का ट्रेंड निकल पड़ा है, जोकि बिल्कुल गलत है. मुझे लगता है कि किसी को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. सच बताएं कि तो बहुत से लोग स्टेरॉइड का गलत इस्तेमाल करते हैं, जो उनके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है क्योंकि ये लीवर और किडनी को क्षतिग्रस्त कर सकता है. बहुत से लोग जिम में एक्सरसाइज़ करते समय हार्ट फेल हो जाने के कारण मर जाते हैं, इनमें से ज़्यादातर वे होते हैं, जो स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं. अतः ऐसा नहीं करना चाहिए. https://www.instagram.com/p/By20sZnl9oB/ मेरे हिसाब से प्रोटीन शेक्स और सप्लिमेंट्स शरीर के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन जिस तरह का स्टेरॉइड इन दिनों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, वो बहुत हानिकारक है. उस तरह के स्टेरॉइड से आप बॉडी तो बना लेते हैं, लेकिन ऐसी बॉडी देखकर साफ समझ में आ जाता है…

 

उम्र के पचासवें पड़ाव में भी सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) की बॉडी (Body) देखकर हर किसी को हैरानी होती है. कइयों को लगता है कि सलमान खान ऐसी बॉडी पाने के लिए आर्टिफिशियल चीजों, जैसे स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सुपरस्टार सलमान ने एक इंटरव्यू में साफ शब्दों में कहा कि वे स्टेरॉइड का इस्तेमाल नहीं करते हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने अपने फैन्स को आगाह किया कि वे जल्दी बॉडी बनाने के लिए ऐसे किसी आर्टिफिशियल चीज का इस्तेमाल न करें, क्योंकि लीवर और किडनी सहित शरीर के अन्य अंगों के लिए भी बेहद हानिकारक होता है.

सलमान ने अपनी बात रखते हुए कहा कि इन दिनों स्टेरॉइड लेने का ट्रेंड निकल पड़ा है, जोकि बिल्कुल गलत है. मुझे लगता है कि किसी को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. सच बताएं कि तो बहुत से लोग स्टेरॉइड का गलत इस्तेमाल करते हैं, जो उनके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है क्योंकि ये लीवर और किडनी को क्षतिग्रस्त कर सकता है. बहुत से लोग जिम में एक्सरसाइज़ करते समय हार्ट फेल हो जाने के कारण मर जाते हैं, इनमें से ज़्यादातर वे होते हैं, जो स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं. अतः ऐसा नहीं करना चाहिए.

मेरे हिसाब से प्रोटीन शेक्स और सप्लिमेंट्स शरीर के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन जिस तरह का स्टेरॉइड इन दिनों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, वो बहुत हानिकारक है. उस तरह के स्टेरॉइड से आप बॉडी तो बना लेते हैं, लेकिन ऐसी बॉडी देखकर साफ समझ में आ जाता है कि वो नैचुरल नही, बल्कि स्टेरॉइड की मदद से बनाई गई है. ऐसी बॉ़डी ज़्यादा दिनों तक नहीं चलती.  इसी इंटरव्यू में जिम जाने या एक्सरसाइज़ करने के लिए सही टाइमिंग के बारे में पूछे जाने पर सलमान ने कहा कि आपको जब भी समय मिले, जिम जाना चाहिए. मुझे जब समय मिलता है, तभी वर्कआउट कर लेता हूं. मैं एक दिन ने शरीर के एक ही बॉडी पार्ट का एक्सरसाइज करता हूं. मैं स्टमक, चेस्ट या लेग्स में से किसी एक बॉडी पार्ट पर फोकस करता हूं, क्योंकि मेरे पास इतना समय नहीं है कि एक दिन में दो-दो घंटे जिम में बिता सकूं. मुझे जब भी थोड़ा समय या जगह दिखती है मैं एक्सरसाइज़ कर लेता हूं. एक्सरसाइज करने के लिए जिम इक्विप्मेंट्स की ज़रूरत तो होती है, लेकिन अगर इक्विप्मेंट्स न हो तो आप नॉमर्ल एक्सरसाइज़ भी कर सकते हैं.

आपको बता दें कि सलमान खान ने 1988 में एक तरह से फिटनेस रेवोल्यूशन शुरू किया था. जब फिल्म प्यार किया तो डरना क्या में उनके शर्टलेस अवतार में उनकी फिट बॉडी देखकर सब हैरान थे और तभी से लोगों खासकर युवाओं पर बॉडी बिल्डिंग का नशा चढ़ने लगा और वे सल्लू मियां जैसी बॉडी पाने के लिए जिम जाने शुरू करने लगे.  सलमान खान की अगली    फिल्म प्रमुदेवा द्वारा निर्देशित दबंग 3 है, जिसमें उनके अलावा सोनाक्षी सिन्हा और महेश मांजरेकर की बेटी साई मांजरेकर भी नज़र आनेवाली हैं, यह फिल्म 20 दिसंबर 2019 को रिलीज़ होगी.

ये भी पढ़ेंः  #GoodNewwzTrailer: ‘गुड न्यूज़’ ने मचा दी सब जगह धूम… (Good Newwz Movie Trailer Are Create A Boom Everywhere)

Share
Published by
Shilpi Sharma

Recent Posts

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत की खूबसूरती और फिटनेस का राज़ (Beauty And Fitness Secrets Of Bollywood Queen Kangana Ranaut)

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत जितनी खूबसूरत हैं, उतनी ही बेहतरीन अभिनेत्री हैं. अपने बेबाक अंदाज़…

बॉलीवुड की वो ६ टैलेंटेड एक्ट्रेसेस, जिन्हें नेपोटिज़्म की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी (6 Talented Actresses Who Faced Nepotism)

सुशांत सिंह राजपूत के दुखद और असामयिक निधन से एक बार फिर बॉलीवुड में भाई-भतिजावाद पर…

#HappyBirthday: एम. एस. धोनी प्रेरणास्रोत महान खिलाड़ी.. जन्मदिन मुबारक हो!.. (Happy Birthday To M. S. Dhoni)

भारतीय क्रिकेट के सबसे कामयाब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज 7 जुलाई 2020 को अपना…

© Merisaheli