सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स की इच्छा को कैसे दबाएं या दूर करें? (Sex Problems- How To Reduce Your Sexual Desires?)

  सेक्स की इच्छा को कैसे दबाएं या दूर करें? हमारी शादी को 15 साल हो चुके हैं. मुझे 13 साल की एक बेटी और…

 

सेक्स की इच्छा को कैसे दबाएं या दूर करें?

हमारी शादी को 15 साल हो चुके हैं. मुझे 13 साल की एक बेटी और 9 साल का एक बेटा है. हमारा एक बेडरूम का फ्लैट है और हमारे बच्चे हमारे बेडरूम में साथ सोने के इच्छुक रहते हैं. ऐसे में पति को कई बार सेक्स की इच्छा होती है, पर बच्चों के हमारे साथ सोने से हमें उसे टालना या अनदेखा करना पड़ता है. पर कभी-कभी पति इतने अधिक बेचैन हो जाते हैं कि हमें सेक्स करना पड़ता है. हां, उस समय बच्चे सोए रहते हैं. क्या यह सही है? हम सेक्स की इच्छा को कैसे दबाएं या दूर करें? क्या आप कोई तरीक़ा बता सकते हैं?
– नीला खुराना, पटियाला.

आप ख़ुद के साथ-साथ पति और दो बढ़ते किशोरों के साथ भी अन्याय कर रही हैं, जो कि माता-पिता के बीच के सेक्सुअल संबंधों से अनभिज्ञ हैं. यदि आप सेक्स इच्छा को अधिक दबाती हैं, तो आप अपने भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करेंगी और अपनी सेक्सुअल लाइफ़ को भी बाधित करेंगी. बेहतर होगा कि आप बच्चों के सोने का किसी और कमरे में इंतज़ाम करें. पति के प्रति प्यार को जताएं और उन्हें भी ऐसा करने दें.

यह भी पढ़े: 5 बातें सेक्सुअल हेल्थ के बारे में

यह भी पढ़े: नवविवाहितों के लिए 20 सेक्स रूल्स

मास्टरबेशन से शादीशुदा ज़िंदगी पर कोई असर तो नहीं पड़ेगा?

मैं 19 साल की हूं. 2 साल बाद मेरी शादी होनेवाली है. मैं अक्सर उत्तेजना के चरम बिंदु तक पहुंचने के लिए मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) करती हूं. ऐसा ह़फ़्ते में एक या दो बार करती हूं, लेकिन कभी-कभी इतनी बेचैन हो जाती हूं कि अधिक बार हो जाता है. क्या यह ग़लत है? इसका मेरी शादीशुदा ज़िंदगी पर तो कोई असर नहीं पड़ेगा?
– रत्ना सहा, बरूच.

आप अपनी स्वाभाविक इच्छा को मास्टरबेशन के जरिए पूरा करती रही हैं, अतः यह कोई असामान्य बात नहीं है. चूंकि इस तरह के विषयों पर खुलकर विचार-विमर्श नहीं किया जाता, इसलिए इसे लेकर कई तरह के भ्रम और उलझनें रहती हैं. जब हम वयस्कता की ओर बढ़ते हैं, तो शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते हैं, जिसमें सेक्सुअल इच्छा भी शामिल है. ऐसे में अपनी इस ज़रूरत के लिए हस्तमैथुन करना एक नैसर्गिक प्रक्रिया है. इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है. इससे वैवाहिक जीवन पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता.

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)
Share
Published by
Usha Gupta
Tags: Sex Problems

Recent Posts

OMG: तो क्या निया शर्मा ने इसलिए टीवी से बना ली दूरी, वजह जानकर यकीन नहीं होगा (OMG: So Why Did Nia Sharma Distance Herself From TV, Will Not Believe Knowing The Reason)

टीवी की जानी मानी एक्ट्रेस निया शर्मा (Nia Sharma) इन दिनों अपनी एक्टिंग से ज्यादा…

© Merisaheli