Categories: Sex Problems Q&A

सेक्स प्रॉब्लम्स- उसे मास्टरबेशन द्वारा ख़ुद को संतुष्ट करना सही लगता है… (Sex Problems- She Likes To Masturbate To Satisfy Her Needs…)

  मेरी 17 साल की बेटी हस्तमैथुन की आदी है. मेरे सामने इसे स्वीकार करने में उसे झिझक भी महसूस नहीं हुई. उसका मानना है…

 

मेरी 17 साल की बेटी हस्तमैथुन की आदी है. मेरे सामने इसे स्वीकार करने में उसे झिझक भी महसूस नहीं हुई. उसका मानना है कि इस तरह से ख़ुद को संतुष्ट करना सही है, जबकि मुझे इस बात पर शर्मिंदगी महसूस हुई. मैं क्या करूं?

– विमी सारस्वत, पनवेल.

सबसे पहले तो आप अपने मन से ग्लानि की भावना को निकाल दें. पुरुष या लड़कों की तरह किसी लड़की को हस्तमैथुन की आदत होना कोई असामान्य बात नहीं है. हां, यह और बात है कि महिलाएं आपस में कभी भी इस पर चर्चा नहीं करतीं. आपको फख़्र होना चाहिए कि आपकी बेटी ने आपसे यह बात छुपायी नहीं. आप उसे बताएं कि कोई भी क्रिया यदि आदत बन जाए हो, तो वह नुक़सानदेह होती है. उसे शारीरिक विकास से जुड़े तथ्य और स्वस्थ पहलुओं के बारे में बताएं.

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स एंजॉय करती हूं, पर क्लाइमेक्स तक नहीं पहुंच पाती हूं 

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- क्या बॉयफ्रेंड के साथ सेक्स करना सही होगा? 

मैं 26 साल का हूं. मेरे लिंग के ऊपर कुछ बारीक-बारीक फुंसियां हो गई हैं, जो कई महीने से हैं. डॉक्टर इसे उपदंश रोग कहते हैं. एलोपैथिक दवा ली, लेकिन ख़ास फ़ायदा नहीं हुआ. मेरी यह बीमारी संभोग से नहीं हुई है, क्योंकि बचपन से लेकर आज तक मैंने कभी स्त्री-सहवास नहीं किया है. कृपया, मुझे इससे छुटकारा दिलाएं.

– अवनित सेठ, जालंधर.

आपकी समस्या स्किन से संबंधित है, जो किसी इंफेक्शन के कारण हुई है. यह आपकी ग़लतफ़हमी है कि यह कोई सेक्सुअल समस्या है. अपने गुप्तांगों को बहुत ही सौम्य साबुन से साफ़ करें और गुनगुने पानी से धोएं. ऐसा दिन में कम-से-कम 3-4 बार करें. आपकी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी. अपने अंदरूनी कपड़े ढीले-ढाले और कॉटन के पहनें. चुस्त अण्डरगारमेंट ना पहनें. इसके अलावा किसी डर्माटोलॉजिस्ट या स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह ज़रूर लें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

फिल्म समीक्षा- रक्षाबंधन/लाल सिंह चड्ढा: भावनाओं और भोलेपन की आंख-मिचोली खेलती… (Movie Review- Rakshabandhan / Lal Singh Chaddha…)

अक्षय कुमार की फिल्मों से अक्सर मनोरंजन, देशभक्ति, इमोशन की अपेक्षा की जाती है और…

तो इस वजह से भारत छोड़कर कनाडा जाना चाहते थे अक्षय कुमार, खुद किया खुलासा (So Because Of This, Akshay Kumar Wanted To Leave India And Go To Canada, Disclosed Himself)

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार इन दिनों अपनी मच अवेटेड फिल्म 'रक्षा बंधन' को लेकर चर्चा…

कहानी- डिस्काउंट (Short Story- Discount)

अपनी पत्नी का जोश और उसका विश्वास देखकर रघुवर ने सोचा, 'इसमें बुराई ही क्या…

© Merisaheli