Categories: FILMEntertainment

Happy Birthday Ranveer Singh: जानें रणवीर की फैमिली, पर्सनल लाइफ और करियर के बारे में 40 इंटरेस्टिंग बातें(Birthday Special: 40 Interesting Facts About Ranveer’s Family, Personal Life And Career)

बॉलीवुड के सबसे एनर्जेटिक एक्टर रणवीर सिंह आज यानी 6 जुलाई को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. बैंड बाजा बारात से अपना डेब्यू करने…

बॉलीवुड के सबसे एनर्जेटिक एक्टर रणवीर सिंह आज यानी 6 जुलाई को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. बैंड बाजा बारात से अपना डेब्यू करने वाले रणवीर सिंह ने एक के बाद एक कई शानदार फ़िल्में दी हैं. उनकी फ़िल्म गली ब्वॉय को भारत की ओर से ऑस्कर के लिए बतौर ऑफ़िशियल नॉमिनेशन भेजा गया. रणवीर ना सिर्फ अपने प्रोफेशनल लाइफ में जबरदस्त हैं, बल्कि पर्सनल लाइफ में भी काफी शानदार हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ इंटरेस्टिंग बातें.


1. 6 जुलाई 1985 को जन्में रणवीर सिंह का पूरा नाम रणवीर सिंह भावनानी है. उन्होंने अपने नाम में से भावनानी इसलिए हटा दिया, क्योंकि उन्हें लगता है इसके साथ उनका नाम बहुत अधिक लंबा था और फिल्म इंडस्ट्री में इस नाम के साथ उन्हें एक ब्रांड नेम के तौर पर कम अहमियत मिलती.

2. एक्टर अनिल कपूर रिश्ते में रणवीर सिंह के मौसा लगते हैं. अनिल कपूर की पत्नी सुनीता कपूर रणवीर सिंह की माँ की सगी बहन हैं. इस तरह रणवीर सिंह सोनम कपूर के कजिन भाई हैं.

3. रणवीर सिंह 16 साल की उम्र तक मोटे हुआ करते थे. पर फिर उन्होंने जिम ज्वाइन किया, वेट लॉस किया और मसल्स बनाए. वो अक्षय कुमार को अपना फिटनेस गुरु मानते हैं.

4. स्कूल टाइम से ही रणवीर का इंटरेस्ट फिल्मों में रुचि थी. एक बार वह क्लास के बीच में छैया-छैया गाना सुन रहे थे, जिसके लिए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था. रणवीर को वह गाना बहुत पसंद था.

5. रणवीर डांस और एक्टिंग के बचपन से ही शौकीन हैं. जब वो बहुत छोटे थे, एक बर्थडे पार्टी में उनकी दादी ने उन्हें एंटरटेन करने के लिए कहा तो रणवीर लॉन में कूदकर बहुत देर तक डांस करते रहे.

6. रणवीर सिंह ने इंडियाना युनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन यूएसए से बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की है. रणवीर वहां थियेटर स्टूडेंट थे.
 
7. एक्टिंग के अलावा रणवीर की क्रिएटिव राइटिंग में भी रूचि थी. फिल्मों में आने से पहले उन्होंने कुछ दिनों तक O&M और J. Walter Thompson जैसी एडवरटाइजिंग एजेंसी में बतौर कॉपीराइटरकाम किया था.

8. रणवीर जब फिल्मों में काम के लिए प्रोड्सर्स के पास जाते थे, तो उनकी शक्ल देखते ही उन्हें लोग मना कर देते थे और कहते थे कि इस चेहरे के साथ तू हीरो कभी नहीं बन सकता.

9. आदित्य चोपड़ा ने जब रणवीर सिंह को पहली फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ फिल्म ऑफर की, तो तब रणबीर खुशी के मारे एक कोने में जाकर रोने लगे.

10. ‘बैंड बाजा बारात’ के लिए रणवीर ने ‘बीच बॉडी’ बनाई. इसके लिए उन्हें तीन महीने तक कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी, क्योंकि इसमें कपड़े पहने साधारण नजर आने वाला इंसान जब टी-शर्ट उतारता था तो उसे जबरदस्त फिट दिखना था.

11. फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ के सेट पर रणवीर ने अनुष्का को थप्पड़ जड़ दिया था. हालांकि बाद में उन्होंने इसके लिए माफी मांग ली थी. दरअसल, एक सीन में रणवीर और अनुष्का को झगड़ा करना था. इस सीन की शूटिंग के वक्त रणवीर शॉट में इतना डूब गए कि वो अपनी एनर्जी को कंट्रोल नहीं कर पाए और उन्होंने अनुष्का को थप्पड़ मार दिया. रणवीर के इस एक्शन पर डायरेक्टर काफी नाराज हुए थे और उनसे कहा था कि अपनी एनर्जी को कंट्रोल में रखें.

12. रणवीर सिंह का पहला प्यार उनके साथ पढने वाली अहाना देओल (अभिनेत्री हेमा मालिनी की बेटी) थी. दीपिका से शादी के पहले रणवीर का नाम अनुष्का शर्मा के साथ भी जुड़ चुका है.

13. रणबीर अपनी नई फिल्म देखने हमेशा थिएटर में जाते हैं, क्योंकि उनको पब्लिक का रिएक्शन देखना बहुत अच्छा लगता है. वो जानना चाहते हैं कि उनकी एक्टिंग ऑडिएंस को कैसी लगी और उनका क्या रिएक्शन है.

14. रणवीर अपने फैंस से पर्सनल कनेक्शन फील करते हैं. एक बार उनके एक प्रशंसक ने उन्हें बहुत महंगी सोने की चेन गिफ्ट की थी. बदले में रणवीर ने भी अपने इस फैन को गिफ्ट दिया.

15. रणवीर को कुकिंग का भी शौक है. रणवीर नॉनवेज डिश बहुत अच्छा बनाते हैं. उनका मानना है कि सही मात्रा में बटर का इस्तेमाल करने से हर चीज स्वादिष्ट लगती है. 

16. एक्टिंग के अलावा रणवीर सिंह को रैप करना भी बहुत पसंद है और अपनी फ़िल्म ‘गली बॉय’ में उन्होंने 2-3 गानों में अपना ही रैप दिया है.

17. साल में एक या दो बार ही शराब पीने की आदत को रणवीर अपनी बड़ी खासियत मानते हैं.

18. जब रणवीर टीन एज में थे तब वे माधुरी दीक्षित, सोनाली बेंद्रे और रवीना टंडन को बेहद पसंद करते थे.

फैमिली मैन हैं रणवीर
19.रणवीर एक कम्पलीट फैमिली मैन हैं और वो अक्सर कहते कि उनका परिवार ही उनकी ताकत है.

20. रणवीर के परिवार में उनके पिता जगजीत सिंह भावनानी, मम्मी अंजु भावनानी और बड़ी बहन रितिका भावनानी हैं.

21. रणवीर सिंह अपने पिता जगजीत सिंह भवनानी के बेहद करीब हैं. उनके पिता रियल स्टेट बिजनेसमैन हैं. उनकी मम्मी परिवार की देखभाल करती हैं. रणवीर गर्व के साथ खुद को मम्माज बॉय कहते हैं. 

22. रणवीर अपनी बहन रितिका के बहुत करीब हैं। हर साल रक्षाबंधन के दिन वह राखी बधंवाने के बाद उनके पैर छूते हैं। 

23. रितिका के द्वारा बांधी गई राखी को रणवीर कई दिनों तक पहनते हैं और राखी के पूरी तरह टूटने के बाद ही उसे निकालते हैं। 

24. रणवीर ने एक बार कहा था कि उनकी एक नहीं दो मां हैं. दरअसल, रणवीर अपनी बड़ी बहन रितिका को भी मां मानते हैं. वे कहते हैं कि उनकी दीदी रितिका से उन्हें इतना प्यार मिला कि वो बिगड़ गए हैं.


25. फिल्म लुटेरा के रिलीज के पहले रणवीर ने अपनी मम्मी को एक महंगी कार गिफ्ट की थी.

26. रणवीर एक बेहद लविंग और केयरिंग हस्बैंड भी हैं और रणवीर ने कई मौकों पर ये साबित भी किया है कि वो दीपिका से कितना प्यार करते हैं.

रणवीर का फिटनेस टशन
रणवीर की बॉडी लड़कों को ही नहीं बल्कि लड़कियों में भी वॉव फेक्टर की तरह से देखी जाती है. इस फिटनेस के लिए रणवीर रोजाना बहुत मेहनत करते हैं और अपनी डायट का भी खास ख्याल रखते हैं.

27. रणवीर कहते हैं कि उनके ब्रेकफास्ट में खाई जाने वाली चीज और उसकी मात्रा उनके फिल्म में रोल पर निर्भर करती है. अलग-अलग फिल्मों के लिए रणवीर अलग डाइट प्लान अपनाते हैं.

28. उनकी डाइट में उबले अंडे, नमक और काली मिर्च जरूर शामिल होते हैं, जिनकी मात्रा में बदलती रहती है.

29. वो हर तीन घंटे पर वह कुछ न कुछ खाते हैं। इन तीन घंटों पर वो नट्स, भूने चने, भूना मक्का और फ्रूट्स होता है. उनका मानना है कि अगर आप एक हेल्दी बॉडी चाहते हैं तो हर तीन घंटे पर कुछ न कुछ जरूर खाएं.

30. रणवीर कार्बोहाइड्रेड वाली चीजों से दूर रहते हैं. फिटनेस बनाए रखने के लिए वे अधिक प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेड वाली चीजों को अपनी डायट में शामिल करते हैं.

31. रणवीर के अनुसार उनकी बॉडी टाइप ‘इंडोमोर्फ’ है जिससे उन पर बहुत जल्दी वजन चढ़ता है. जबकि वजन घटाना मुश्किल काम होता है.

32. किसी ऐसी जगह जाने पर जहां जिम मौजूद नही हो, रणवीर पुशअप्स करते हैं और सूटकेस उठाकर एक्ससाइज करते हैं.

33. चॉकलेट और खासतौर से मीठी चीजें रणवीर की कमजोरी हैं. अधिकतर वह खाने के बाद कुछ न कुछ मीठा खाते हैं.

34. रणवीर को एक्सरसाइज में चेंजेस बहुत पसन्द है, ताकि उन्हें बोरियत न महसूस हो, इसलिए वो स्विमिंग और साइकिलिंग भी करते हैं.

35. एक्सरसाइज को लेकर उनमें अलग तरह का जुनून है. बीमार होने पर भी वह वर्कआउट करना नहीं छोड़ते, भले ही उसका टाइम थोड़ा कम हो जाए.

36. रणवीर चाहे कुछ भी हो जाये बाहर का खाना नहीं खाते. वो हमेशा घर का बना खाना ही खाते हैं. आउटडोर शूटिंग में वह सलाद और सब्जियों पर ही डिपेंड होते हैं.

37. फिट रहने के लिए सही खाना, सही मात्रा में नींद और जबरदस्त मेहनत रणवीर के फिटनेस मंत्र हैं.

38. रणवीर मानते हैं कि फिट बॉडी आत्मविश्वास की सबसे बड़ी वजह होती है. सलमान और रितिक को पसंद करने वाले रणवीर के रोल मॉडल अक्षय कुमार हैं. 

39. हीरोइनों में रणवीर के अनुसार अनुष्का शर्मा सबसे अधिक फिट हैं. वे बताते हैं कि अनुष्का कड़ी मेहनत करती हैं और उनका मेटाबॉलिज्म काफी हाई है. 

40. रणवीर हर दिन दो बार डेढ़ घंटे के लिए एक्ससाइज करते हैं.

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

#Birthday Special: जब सुरेश वाडकर ने माधुरी दीक्षित से शादी के लिए मना कर दिया था… (Happy Birthday To Suresh Wadkar, Who Has Give Us Melodious Songs…)

सुरेश वाडकर एक लाजवाब गायक हैं. उन्होंने मनोरंजन से भरपूर गाने हिंदी, मराठी, भोजपुरी व…

लव स्टोरी- केसरिया रंग रंगा रे मन… (Love Story- Kesariya Rang Ranga Re Maan…)

ढलती शाम के आसमान में छाया केसरिया रंग मुझे बेहद प्रिय है. किस उम्र में…

© Merisaheli