Travel and Tourism

करें श्रीलंका की सैर, इन जगहों को देखना न भूलें (Sri Lanka Tourism: Don’t Forget To See These Places)

अगर आप किसी ऐसी जगह घूमने जाना चाहते हो जहां की यादें आपके जहन में हमेशा ताज़ा रहें तो श्रीलंका (Sri Lanka) का ट्रिप प्लान (Trip Plan) कीजिए. इस देश की ख़ूबसूरत समुद्री तटें, हिल् स्टेशन, वॉटर स्पोर्ट्स और हेरिटेज साइट्स आपके दिल में हमेशा के लिए बस जाएंगी. इस छोटे से देश में हर किसी के पसंद की चीज़ें और जगहें मौजूद हैं, वो ट्रैवलर्स को बार-बार आने के लिए मजबूर कर देती हैं. श्रीलंका में कुल मिलाकर यूनेस्को के 8 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स हैं. यहां की समुद्री तटें विदेशी पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं. हम आपको ऐसी जगहें बता रहे हैं, जहां आपको अवश्य जाना चाहिए.

एला
पहाड़ों और जंगल के बीच से गुजरती ट्रेन और बाहर का खूबसूरत नजारा देखने का मजा आपको श्रीलंका के एला में ही मिलेगा.

नुवाराइलिया
नुवाराइलिया पर्वत से निकली केलानी नदी को कोलंबो की जीवन रेखा माना जाता है. नुवाराइलिया समुद्र सतह से 2000 मीटर की ऊंचाई पर बसा एक पहाड़ी शहर है. नेल्लु पुष्प जो चौदह वर्षों में एक बार खिलता है के नाम पर इस जगह का नाम नुवाराइलिया पड़ा.

पि‍न्नावला एलिफेंट ऑरफनेंज
श्रीलंका की इस जगह से आप जल्दी वापस नहीं आना चाहेंगे क्योंकि यहां हाथियों और उनके बच्चों की करतब बाजी का आनंद लेना आपको अलग ही अनुभव देगा.

पोलोन्नरुवा
पुराने समय की चीजों को देखने का मजा ही अलग है और यहां जाकर आपको ऐसी बहुत सारी चीजों से रूबरू होने का मौका मिलेगा.

उनावाटुना
बीच लवर्स के लिए यह श्री लंका का बेस्ट बीच डेस्टिनेशन है.

एडमास पीक
श्रीलंका की सबसे सुंदर जगहों में से एक है एडमास पीक और अगर आप उगते सूरज की खूबसूरती निहारा चाहते हैं तो रात ही में जाकर इस जगह पर डेरा डाल लीजिए. इस जगह को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट का हिस्सा बनाया है.

ओल्ड डच फोर्ट
दोपहर में सुकून के पल बिता चाह रहे हैं तो ओल्ड डच फोर्ट से समंदर को निहारने से ज्यादा बेहतरीन पल कुछ और नहीं हो सकता.

याला नेशनल पार्क 
याला नेशनल पार्क दुनिया के सबसे तेज तेंदुओं का घर है जिसे देखकर आपको हैरत भी होगी और मजा भी आएगा. नेचर की ब्यूटी अगर आप देखना चाहते हैं तो इस जगह को मिस न करें.

कब जाएं?
श्रीलंका भारतीय महासागर से घिरा एशियाई आइलैंड है, हमारे देश से कोलंबो के लिए सीधी उड़ान है, जो आपको लगभग तीन घंटे में कोलंबो पहुंचा देगी, भारतीय रुपया श्रीलंका की करेंसी से करीब ढाई गुना ज्यादा मूल्य का है यानी 420 भारतीय रुपये श्रीलंका के 1,000 रुपये हो जाते हैं. इस लिहाज से श्रीलंका का टूर काफी किफायती होता है. श्रीलंका में बरसात के दो मौसम आते हैं, मई से अगस्त के बीच और दूसरा अक्टूबर से जनवरी तक. वैसे मार्च से जून सबसे गर्म और नवंबर से जनवरी एकदम ठंडे होते हैं.

ये भी पढ़ेंः पैकेज बुक करते समय टूर ऑपरेटर से ज़रूर पूछें ये सवाल (Essential Questions To Ask Tour Operator)

 

Shilpi Sharma

Share
Published by
Shilpi Sharma

Recent Posts

ज्येष्ठ संगीतकार प्यारेलाल शर्माजी यांना संगीतक्षेत्रातील अविरत सेवेसाठी पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान (Musician Pyarelal Sharma conferred with Padma Bhushan Award)

ज्येष्ठ संगीतकार प्यारेलाल रामप्रसाद शर्मा यांना राष्ट्रपतींच्या वतीने राज्य शासनामार्फत पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान करून…

June 12, 2024

बिग बॉस 16 फेम अर्चना गौतम स्वत:च्या घरात झाली शिफ्ट, मुंबईतील घराच्या गृहप्रवेशाची झलक पाहिली का?  (Bigg Boss 16 Fame Archana Gautam Finally Moves In To Her New House)

बिग बॉस 16 फेम बबली अर्चना गौतम सध्या खुप खुश आहे. अभिनेत्री-राजकारणी अर्चना गौतमने गेल्या…

June 12, 2024

लहान मुले आणि दमा (Children And Asthma)

पालकांपैकी एकाला जरी दम्याचा आजार असेल, तर मुलांना दमा होण्याची शक्यता अधिक प्रमाणात असते. पण…

June 12, 2024

कहानी- दहलीज़: अंदर बाहर (Short Story- Dahleez: Andar Bahar)

अपनी मां की तरह ही वह भी बहुत अकेली दिखाई देती. उसके चेहरे पर अजीब…

June 12, 2024
© Merisaheli