राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से लेकर बिग बी अमिताभ बच्चन तक समय के पाबंद बनकर ऐसे मिलेगी क़ामयाबी (Time Management Tricks Of Successful People)

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से लेकर बिग बी अमिताभ बच्चन की तरह समय के पाबंद बनकर आप भी पा सकते हैं सफलता, लेकिन क़ामयाबी पाने के…

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से लेकर बिग बी अमिताभ बच्चन की तरह समय के पाबंद बनकर आप भी पा सकते हैं सफलता, लेकिन क़ामयाबी पाने के लिए पहले आपको समय का सही उपयोग करने की कला सीखनी होगी. हम सबके पास दिनभर में 24 घंटे का ही समय होता है, फर्क सिर्फ इतना होता है कि क़ामयाब लोग समय का सदुपयोग करके आगे बढ़ जाते हैं और समय बर्बाद करने वाले लोग पीछे रह जाते हैं. समय के पाबंद बनकर आप कैसे पा सकते हैं सफलता, आइए हम आपको इसके आसान उपाय बताते हैं.

इन 5 क़ामयाब हस्तियों से सीखें टाइम मैनेजमेंट

1) अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के महानायक सेट कभी लेट नहीं होते. वो अपने और दूसरों के समय की कीमत अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए वो कभी समय बर्बाद नहीं करते. बिग बी अपना हर काम डिसिप्लिन और समय से करते हैं इसीलिए इस उम्र में भी वो फिट और हिट हैं.

2) आमिर खान
मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान भी समय के बहुत पाबंद हैं. आमिर खान न तो कभी सेट पर लेट पहुंचते हैं और न ही कभी मीडिया को इंतज़ार करवाते हैं. आमिर खान हर फिल्म में अपना बेस्ट देते हैं, इसीलिए दर्शकों को उनकी हर फिल्म का बेसब्री से इंतज़ार रहता है.

3) अनुष्का शर्मा
बॉलीवुड ऐक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी समय की बहुत पाबंद हैं और समय की ये पाबंदी उन्होंने अपने परिवार से सीखी है. अनुष्का शर्मा के परिवार में अधिकतर लोग आर्मी में हैं इसलिए डिसिप्लिन और समय की पाबंदी उन्हें अपने अपने परिवार से सीखने को मिला है. अपने डिसिप्लिन और समय की पाबंदी के कारण अनुष्का शर्मा ने बहुत कम समय में बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बना ली है.

4) महात्मा गांधी
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी समय की कीमत भलीभांति जानते थे, इसलिए वो समय को बिल्कुल भी बर्बाद नहीं करते थे. महात्मा गांधी सुबह दातुन करने से पहले आईने पर गीता का श्लोक चिपका लेते थे और दातुन करते हुए उसे याद कर लिया करते थे. इस तरह बापू ने गीता के 13 अध्याय याद कर लिए थे.

5) ईश्वरचन्द्र विद्यासागर
बंगाल के प्रसिद्ध दार्शनिक, शिक्षाविद, समाज सुधारक, लेखक, अनुवादक, मुद्रक, प्रकाशक, उद्यमी और परोपकारी व्यक्ति ईश्वरचन्द्र विद्यासागर जब कॉलेज जाते थे, तो रास्ते के दुकानदार उन्हें देखकर अपनी घड़ियां ठीक करते थे, क्योंकि वे जानते थे कि विद्यासागर कभी एक मिनट भी लेट नहीं होते.

यह भी पढ़ें: महिलाओं से जुड़े चौंकानेवाले 7 अविश्वसनीय फैक्ट्स (7 Incredible Facts Related To Women)

समय के पाबंद और कामयाब बनने के 3 अचूक मंत्र

1) सबसे पहले लक्ष्य निर्धारित करें
आपका लक्ष्य बड़ा है या छोटा, इससे कहीं ज़्यादा ज़रूरी ये है कि आपने अपना लक्ष्य निर्धारित किया है या नहीं. कोई भी काम को पूरा करने के लिए मन में दृढ निश्चय तभी किया जा सकता है, जब आप अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं. अपनी प्राथमिकताओं के अनुरूप आप बड़ा या छोटा कोई भी लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं.

2) अपने लक्ष्य के लिए समय निर्धारित करें
जब भी आप कोई लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो उसे कितने समय में पूरा करना है, इस पर भी विचार करने लगते हैं. इस प्रोसेस में आपके काम की स्पीड अपने आप बढ़ जाती है और आप अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते चले जाते हैं.

3) अपने लक्ष्य से भटके नहीं
अधिकतर लोग लक्ष्य तो निर्धारित कर लेते हैं, लेकिन उसे पूरा इसलिए नहीं कर पाते, क्योंकि वो लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं और किसी अन्य कार्य में व्यस्त हो जाते हैं. ऐसे लोग बार-बार लक्ष्य बदलते रहते हैं और कहीं भी नहीं पहुंच पाते. अतः अपनी मंज़िल तक पहुंचने तक प्रयास जारी रखें और समय बर्बाद न करें, आपको क़ामयाबी ज़रूर मिलेगी.

यह भी पढ़ें: वर्किंग महिलाओं के लिए 13 उपयोगी ऐप्स (13 Best Apps For Working Women In India)

Recent Posts

घर पर ऐसे बनाएं होममेड मेकअप रिमूवर (7 Homemade Natural Makeup Remover Recipes for Happy Skin)

ऑफिस, पार्टी, फंक्शन से आने के बाद जितना ज़रूरी आउटफिट चेंज करना होता है, उतना…

#Video कंगना ने भाई की शादी के अनदेखे ख़ूबसूरत लम्हों को शेयर किया, देखें वीडियो.. (Kangana Ranaut Shares Unseen Pics, Video From Brother’s Wedding…)

कंगना रनौत ने अपने भाई अक्षत की शादी के ख़ूबसूरत लम्हों को शेयर किया. उन्होंने…

© Merisaheli