Categories: MakeupBeauty

10 तरीके से करेंगी मेकअप तो दिख सकती हैं बूढ़ी (Top 10 Makeup Tips For Young Look)

मेअकप यदि सही तरीके से न किया गया, तो आप अपनी उम्र से ज़्यादा बूढ़ी लग सकती हैं. मेकअप की इस गलती से बचने के…

मेअकप यदि सही तरीके से न किया गया, तो आप अपनी उम्र से ज़्यादा बूढ़ी लग सकती हैं. मेकअप की इस गलती से बचने के लिए जानें मेकअप का सही तरीका.

1) फाउंडेशन
गोरी नज़र आने के चक्कर में कई महिलाएं अपनी स्किन टोन से लाइट शेड का फाउंडेशन लगाती हैं, इससे उनका चेहरा पैची नज़र आने लगता है. आप ऐसी ग़लती कभी न करें. हमेशा अपनी स्किन से मैच करता फाउंडेशन ही लगाएं. ऐसा करके आप यंग और फ्रेश नज़र आएंगी. यदि लाइट शेड का फाउंडेशन लगाना ही चाहती हैं, तो लाइट शेड के फाउंडेशन के साथ एक शेड डार्क फाउंडेशन मिक्स करके लगाएं.

2) कंसीलर
चेहरे के दाग़-धब्बे और आंखों के नीचे के काले घेरे छुपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है. कंसीलर लगाते व़क्त इस बात का ध्यान रखें कि पूरे चेहरे की बजाय स़िर्फ दाग़-धब्बे और डार्क सर्कल वाली जगह पर ही कंसीलर लगाएं. कंसीलर के अधिक प्रयोग से भी त्वचा बूढ़ी नज़र आने लगती है. यदि आप चेहरे की फाइन लाइन्स छुपाने के लिए कंसीलर लगा रही हैं, तो ऐसी ग़लती कभी मत कीजिए. ऐसा करने से आपकी त्वचा और बूढ़ी नज़र आएगी.

3) आईब्रो पेंसिल
ख़ूबसूरत आईब्रोज़ के लिए हल्के हाथों से आईब्रो पेंसिल का प्रयोग करें. यदि आईब्रोज़ के बीच में गैप है, तो आईब्रोज़ से लाइट शेड का आईब्रो पाउडर इस्तेमाल करें और इसे आईब्रो ब्रश से सेट करके ऊपर से थोड़ा-सा वैसलीन लगाएं. इससे आईब्रोज़ ख़ूबसूरत नज़र आएंगे. बहुत ज़्यादा डार्क शेड आपकी आंखों का लुक बिगाड़ सकता है और इससे आप बूढ़ी नज़र आ सकती हैं.

4) पलते आईब्रोज़
इसी तरह बहुत पतले आईब्रोज़ से भी आप उम्र से बड़ी दिख सकती हैं. अत: आईब्रोज़ को बहुत पलता शेप न दें.

5) डार्क ब्लश
चेहरे की मासूमियत बनाए रखने और जवां नज़र आने के लिए चीकबोन पर ब्लश अप्लाई करना बेस्ट आइडिया है, लेकिन इसके लिए डार्क शेड का प्रयोग करने से बचें. डार्क शेड के ब्लश लगाने पर आप अपनी उम्र से बड़ी नज़र आएंगी. यंग लुक के लिए पिंक, पीच जैसे फ्रेश व सॉफ्ट शेड्स ट्राई करें.

यह भी पढ़ें: करीना कपूर, दीपिका पादुकोण, ऐश्‍वर्या राय की तरह अप्लाई करें रेड लिपस्टिक

 

6) आई शैडो
आंखों की ख़ूबसूरती बढ़ाने के चक्कर में बहुत ज़्यादा आई शैडो का इस्तेमाल आपकी सुंदरता बिगाड़ सकता है. इससे आप अपनी उम्र से बड़ी नज़र आ सकती हैं. यंग और अट्रैक्टिव लुक के लिए लाइट आई शैडो का इस्तेमाल करें.

7) आई लाइनर
आंखों की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए आई लाइनर बेस्ट ऑप्शन है. लाइट मेकअप के साथ परफेक्ट आई लाइनर यंग और अट्रैक्टिव लुक देता हैै. यंग लुक के लिए लिक्विड आई लाइनर लगाएं. लाइनर लगाते समय उसे आंखों की कोर तक न लगाएं. इससे उम्र ज़्यादा दिखती है.

8) मस्कारा
मस्कारा आंखों को यंग लुक देता है. आमतौर पर ये तीन टाइप का होता है- नेचुरल, लेथंनिंग और वॉल्युमाइज़िंग. यंग नज़र आना चाहती हैं, तो आंखों के ऊपरी लैशेस पर ही मस्कारा लगाएं. नीचे की लैशेस को यूं ही छोड़ दें. मस्कारा लगाते समय आई लैशेस को कर्ल करें. ऐसा करने से आप यंग नज़र आएंगी और आपकी आंखें ख़ूबसूरत.

9) ग़लत लिप लाइनर
लिपस्टिक को सही शेप देने के लिए लिप लाइनर से आउटलाइन की जाती है, लेकिन लिप लाइनर यदि लिपस्टिक के शेड से बहुत डार्क है, तो इससे उम्र ज़्यादा दिखती है. यंग नज़र आने के लिए हमेशा लिपस्टिक से मैच करता लिप लाइनर ही लगाएं.

10) डार्क शेड की लिपस्टिक
यदि आप भी डार्क शेड की लिपस्टिक लगाने की शौकीन हैं, तो आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है. बहुत ज़्यादा डार्क शेड की लिपस्टिक लगाने से उम्र ज़्यादा दिखती है. यंग और फ्रेश नज़र आने के लिए लाइट कलर की लिपस्टिक लगाएं.

यह भी पढ़ें: 2018 के न्यू आई मेकअप ट्रेंड्स 
Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

पौष्टिकता से भरपूर दूध… (Benefits Of Milk…)

दूध सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है. दूध में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन और…

करवा चौथ के लिए इन 7 चीज़ों की शॉपिंग ज़रूर करें (7 Thing Every Woman Must Buy On Karwa Chauth)

करवा चौथ (Karwa Chauth) महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर में बड़ी ही…

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की 9 डर्टी कैट फाइट्स, एक- दूसरे की शक्ल तक देखना नहीं चाहतीं ये अभिनेत्रियां! (9 Dirtiest Cat Fights Of Bollywood Actresses)

दीपिका और कटरीना बेहद ख़ूबसूरत और उतनी ही कामयाब लेकिन इन दोनों की बिल्कुल नहीं…

© Merisaheli