Categories: TVEntertainment

टीवी के सेलेब्स ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, बताया- कैसे महामारी के दौरान फिट रहने में योग ने की उनकी मदद (TV Celebs Celebrate International Yoga Day, Reveals How Yoga Helped Them to Stay Fit During Pandemic)

आज दुनिया भर में 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाया जा रहा है. ऐसे में योग करने से भला टीवी के सितारे कैसे पीछे रह सकते हैं?…

आज दुनिया भर में ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जा रहा है. ऐसे में योग करने से भला टीवी के सितारे कैसे पीछे रह सकते हैं? अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर टेलीविज़न के जाने माने सितारों ने न सिर्फ योग किया, बल्कि उन्होंने योग के महत्व को बताने के लिए सोशल मीडिया पर योग करते हुए अपनी तस्वीरें भी पोस्ट की. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कैसे महामारी काल में योग ने फिट रहने में उनकी मदद की है. चलिए जानते हैं कैसे टीवी के सितारों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया और उन्हें फिट रखने में योग ने कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

एरिका फर्नांडिस

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ‘कसौटी ज़िंदगी की 2’ की एक्ट्रेस एरिका फर्नांडिस ने कहा कि हाल ही मैं अपने अभ्यास के साथ नियमित नहीं रही हूं, लेकिन योग ने निश्चित रूप से मेरे शरीर को लचीला बनाने में मदद की है. योग के साथ, ध्यान ने मुझे शांत और केंद्रित रहने में मदद की है. ध्यान ने मुझे कई अनियंत्रित परिस्थियों के प्रति अपना नज़रिया बदलने में भी मदद की है.

रुबीना दिलैक

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

टीवी की किन्नर बहू की मानें तो योग ने उन्हें स्वस्थ, शांत और अधिक केंद्रित होने में मदद की है. एक्ट्रेस कहती हैं कि मैं ध्यान का अभ्यास भी कर रही हूं, जिससे मुझे और अधिक जागरूक होने में मदद मिली है. मुझे लगता है कि योग ने कोविड-19 से रिकवर होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ब्रिथिंग एक्सरसाइज और प्राणायाम के कारण मेरे लंग्स तेजी से ठीक हो पाए.

वत्सल सेठ

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक्टर वत्सल सेठ का कहना है वो स्कूल के दिनों से ही योग का अभ्यास कर रहे हैं और हमेशा इसका आनंद लेते हैं. वत्सल की मानें तो पिछले दो सालों से वो योग करने के साथ और अधिक नियमित हो गए हैं और योग से उन्हें एक शांत व्यक्ति बनने और हमेशा खुद को कंट्रोल रखने में मदद मिली है. एक्टर का कहना है कि योग से मुझे हर स्थिति में शांत रहने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली है, जिसमें कोविड-19 से जूझना भी शामिल है.

शेफाली जरीवाला

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

शेफाली जरीवाला ने कहा है कि योग ने मुझे एक मज़बूत शरीर और मन को निरोगी बनाने में मदद की है. वेट मैनेजमेंट से लेकर तनाव को कंट्रोल करने तक योग ने मेरी काफी हद तक मदद की है. इसके साथ ही महामारी के दौरान मुझे पॉज़िटिव रहने में मदद मिली है. लॉकडाउन के शुरुआती चरण के दौरान योग और ध्यान ने मुझे चिंता और भावनात्मक तनाव को नियंत्रित करने में मदद की है.

पूजा बनर्जी

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

टीवी एक्ट्रेस पूजा बनर्जी की मानें तो योग उनका तारणहार रहा है, क्योंकि दो साल पहले उन्हें एक बड़ी चोट लगी थी और उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वोअपने हाथों की पूरी कार्यक्षमता का उपयोग कर पाएंगी, लेकिन लगातार काम, दृढ़ संकल्प और योग के माध्यम से उन्होंने अपने दाहिने हाथ की 100 फीसदी कार्यक्षमता और अपने बाएं हाथ में 85 फीसदी से अधिक कार्यक्षमता हासिल कर ली है. एक्ट्रेस का कहना है कि योग के कारण उन्होंने अपनी ताकत वापस पा ली है.

टीना दत्ता

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

‘उतरण’ फेम टीना दत्ता का कहना है कि योग से उनके जीवन में काफी पॉज़िटिव बदलाव आए हैं. एक्ट्रेस की मानें तो योग उनके जीवन का एक अभिन्न अंग है और वो हमेशा अपनी सुबह की शुरुआत एक अच्छे योग सेशन से करती हैं. इससे उन्हें अपने दिमाग को शांत और शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है. योग से उन्हें काफी शांति मिलती है.

कविता कौशिक

कविता कौशिक अक्सर सोशल मीडिया पर अपने फिटनेस वीडियो पोस्ट करती रहती हैं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक्ट्रेस ने कई योग मुद्राओं की अपनी तस्वीरों का एक कोलाज पोस्ट किया है. कविता ने इसके साथ कैप्शन लिखा है- ‘आज कोई फैंसी कोट्स नहीं है, बस यह तथ्य कि योग आपका सबसे अच्छा दोस्त है, आपको मज़बूत बनाता है, आपको हमेशा स्वस्थ कंपनी में व्यस्त रखता है और यह बहुत मज़ेदार है. यह कठिन समय में आपका सबसे बड़ा सहारा बन सकता है.’

धीरज धूपर

धीरज धूपर ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपनी पत्नी के साथ योगा पोज़ की एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें योगा करते हुए धीरज धूपर अपनी पत्नी विन्नी अरोड़ा को किस करते दिख रहे हैं. इसके साथ उन्होंने कैप्शन लिखा है- ‘योग क्लब #अंतरराष्ट्रीययोगदिवस’ दोनों की मुलाकात साल 2009 में ‘मात-पिता के चरणों में स्वर्ग’ के सेट पर हुई थी और कई साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद कपल ने साल 2016 में शादी कर ली.

गुरमीत चौधरी

टीवी के जाने माने एक्टर गुरमीत चौधरी ने हरियाली के बीच योग करते हुए अपनी एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की है. उन्होंने इसके साथ कैप्शन लिखा है- ‘योग से ही होगा.’ एक्टर की मानें तो योग मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए बेहद ज़रूरी है.

आमना शरीफ

आमना शरीफ ने भी योग करते हुए अपनी तस्वीरें पोस्ट की हैं. एक्ट्रेस ने इसके साथ कैप्शन लिखा है- ‘योग, विश्व को भारत की सौगात. गर्व की भावना तब पैदा होती है, जब आप महसूस करते हैं कि योग ने उन लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित किया है, जिन्होंने इसे विश्व स्तर पर जीवन जीने का एक तरीका बनाया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं.’

करण पटेल

टीवी एक्टर करण पटेल ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से अपनी बेटी मेहर के साथ योग सेशन की एक मनमोहक तस्वीर शेयर की है. उन्होंने इसके साथ कैप्शन दिया है- ‘मुझे लगता है कि मेहर को पता था कि किसी दिन यह तस्वीर हैप्पी इंटरनेशनल योगा डे मनाने के लिए एक पोस्ट के रूप में जाएगी. योग से ही होगा और अब से योग ऐसा ही होगा.’ बता दें कि करण पटेल और अंकिता भार्गव ने साल 2019 में बेटी मेहर का इस दुनिया में स्वागत किया था.

Recent Posts

बॉयफ्रेंड को किस करने से पहले ही जब पकड़ी गईं प्रियंका चोपड़ा, आंटी को देख हालत हुई थी खराब (When Priyanka Chopra was Caught by Aunty Before Kissing Her Boyfriend)

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक अपने टैलेंट का परचम लहराने वाली देसीगर्ल प्रियंका चोपड़ा को हाल…

आख़िर लोग ज्योतिष को क्यों खारिज करते हैं और दावा करते हैं कि यह सब अंधविश्वास है? (Is Astrology A Science Or Superstition?)

ज्योतिष सदियों से मौजूद है और हिंदू संस्कृति का एक अभिन्न अंग है. वेदों में…

रणबीर कपूर ने अपनी पहली कमाई से किया था कुछ ऐसा, जिसे देख मां नीतू कपूर की आंखों से छलक पड़े थे आंसू (Ranbir Kapoor did Something Like This With His First Salary, Seeing That mother Neetu Kapoor had Tears in Her Eyes)

बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टर्स में शुमार रणबीर कपूर इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म 'शमशेरा' और 'ब्रह्मास्त्र'…

© Merisaheli