Categories: Fashion GuideFashion

दुल्हन के लिए कंप्लीट शॉपिंग गाइड (Wedding Shopping Guide For Indian Brides)

दुल्हन (Bride) की शॉपिंग (Shopping) जितनी दिलचस्प होती है, उतनी ही बड़ी होती है दुल्हन की शॉपिंग लिस्ट. अपने ब्राइडल ट्रूज़ो में दुल्हन अपनी ज़रूरत का हर वो सामान साथ ले जाती है, जिसकी ज़रूरत उसे अपने ससुराल में होती है. इस वेडिंग सीज़न में यदि आप भी दुल्हन बनने जा रही हैं, तो आपकी शॉपिंग को आसान बनाने के लिए हमने तैयार की है कंप्लीट ट्रूज़ो चेकलिस्ट, ताकि आप कोई ज़रूरी चीज़ ख़रीदना भूल न जाएं. दुल्हन के लिए कंप्लीट शॉपिंग गाइड में हमने हर वो चीज़ शामिल की है, जिसकी आपको अपने ससुराल में ज़रूरत होगी. तो बस, दुल्हन के लिए शॉपिंग करते समय आप ये लिस्ट फॉलो कीजिए और अपनी शॉपिंग को आसान बनाइए.     1) जब ख़रीदें शादी का लहंगा दुल्हन की शॉपिंग में सबसे ज़रूरी होता है उसकी शादी का जोड़ा. आजकल लड़कियां अपना शादी में लहंगा-चोली पहनना पसंद करती हैं. आप भी यदि शादी के लहंगा ख़रीदने जा रही हैं, तो ट्रेंड फॉलो करने या दूसरों की देखादेखी करने के बजाय ये देखें कि आप पर कैसा लहंगा सूट करता है. अपनी हाइट, कॉम्प्लैक्शन और मौसम के अनुसार शादी का लहंगा सिलेक्ट करें. हो सके तो शादी का लहंगा ऐसा चुनें, जो सालों बाद भी आउटडेटेड न हो. शादी का लहंगा थोड़ा पहले बनवा लें, ताकि लास्ट मिनट के ऑल्टरेशन के स्ट्रेस से बच सकें.   2) दुल्हन शादी के किस फंक्शन में क्या पहने? शादी में हर फंक्शन ख़ास होता है इसलिए हर फंक्शन में दुल्हन का लुक भी ख़ास होना चाहिए.…

दुल्हन (Bride) की शॉपिंग (Shopping) जितनी दिलचस्प होती है, उतनी ही बड़ी होती है दुल्हन की शॉपिंग लिस्ट. अपने ब्राइडल ट्रूज़ो में दुल्हन अपनी ज़रूरत का हर वो सामान साथ ले जाती है, जिसकी ज़रूरत उसे अपने ससुराल में होती है. इस वेडिंग सीज़न में यदि आप भी दुल्हन बनने जा रही हैं, तो आपकी शॉपिंग को आसान बनाने के लिए हमने तैयार की है कंप्लीट ट्रूज़ो चेकलिस्ट, ताकि आप कोई ज़रूरी चीज़ ख़रीदना भूल न जाएं. दुल्हन के लिए कंप्लीट शॉपिंग गाइड में हमने हर वो चीज़ शामिल की है, जिसकी आपको अपने ससुराल में ज़रूरत होगी. तो बस, दुल्हन के लिए शॉपिंग करते समय आप ये लिस्ट फॉलो कीजिए और अपनी शॉपिंग को आसान बनाइए.

 

 

1) जब ख़रीदें शादी का लहंगा
दुल्हन की शॉपिंग में सबसे ज़रूरी होता है उसकी शादी का जोड़ा. आजकल लड़कियां अपना शादी में लहंगा-चोली पहनना पसंद करती हैं. आप भी यदि शादी के लहंगा ख़रीदने जा रही हैं, तो ट्रेंड फॉलो करने या दूसरों की देखादेखी करने के बजाय ये देखें कि आप पर कैसा लहंगा सूट करता है. अपनी हाइट, कॉम्प्लैक्शन और मौसम के अनुसार शादी का लहंगा सिलेक्ट करें. हो सके तो शादी का लहंगा ऐसा चुनें, जो सालों बाद भी आउटडेटेड न हो. शादी का लहंगा थोड़ा पहले बनवा लें, ताकि लास्ट मिनट के ऑल्टरेशन के स्ट्रेस से बच सकें.

 

2) दुल्हन शादी के किस फंक्शन में क्या पहने?
शादी में हर फंक्शन ख़ास होता है इसलिए हर फंक्शन में दुल्हन का लुक भी ख़ास होना चाहिए. दुल्हन अपनी शादी में हर फंक्शन में ख़ूबसूरत और स्पेशल नज़र आए इसलिए हर फंक्शन में दुल्हन का लुक अलग होना चाहिए. शादी के हर फंक्शन के लिए अलग आउटफिट पहनें.
* मेहंदी फंक्शन के लिए आप अनारकली विद लहंगा ख़रीद सकती हैं.
* संगीत फंक्शन के लिए फ्लोर लेंथ अनारकली ड्रेस ट्राई कर सकती हैं.
* शादी की रस्म के लिए लहंगा-चोली बेस्ट ऑप्शन है.
* रिसेप्शन के लिए गाउन या कॉन्सेप्ट साड़ी ख़रीद सकती हैं.
* शादी के फंक्शन के लिए कपड़े ख़रीदते समय रेड, ग्रीन, ब्लू, पिंक, ऑरेंज जैसे ब्राइट कलर्स को प्राथमिकता दें.

यह भी पढ़ें: 10 बॉलीवुड एक्ट्रेस ने पहना सबसे महंगा शादी का जोड़ा (10 Most Expensive Wedding Dress Of Bollywood Actresses)

3) जब ख़रीदें शादी के गहने
दुल्हन की शॉपिंग में सबसे महंगा सामान होता है दुल्हन की शादी के गहने, इसलिए शादी के गहने ख़रीदने में जल्दबाज़ी बिल्कुल न करें. शादी के लिए ऐसी टाइमलेस ज्वेलरी ख़रीदें, जो आपके चेहरे पर सूट करती हो और हमेशा रिच और क्लासी नज़र आए.

4) मेकअप-हेयर स्टाइल का ट्रायल पहले ले लें
शादी के दिन हर लड़की सबसे ख़ूबसूरत नज़र आना चाहती है और इसके लिए दुल्हन का मेकअप और हेयर स्टाइल अच्छा होना बहुत ज़रूरी है. दुल्हन के लिए मेकअप और हेयर आर्टिस्ट बुक करते समय पहले मेकअप और हेयर स्टाइल का ट्रायल ले लें, ताकि शादी के दिन मेकअप या हेयर स्टाइल में कोई गड़बड़ न हो.

5) मेहंदी आर्टिस्ट सिलेक्ट करें
दुल्हन की मेहंदी पर सबकी नज़र होती है इसलिए मेहंदी की डिज़ाइन सोच-समझकर चुनें और अच्छे मेहंदी आर्टिस्ट से अपनी शादी की महंदी लगवाएं.

6) क्लासी फुटवेयर ख़रीदें
शादी के लिए गोल्डन, सिल्वर या अपने आउटफिट से कैच करता क्लासी फुटवेयर फुटवेयर ख़रीदें. यदि आप हील्स पहनना चाहती हैं तो हील्स ख़रीदें, नहीं तो एथनिक फ्लैट्स भी पहन सकती हैं.

यह भी पढ़ें: क़ीमती गहनों की देखभाल के 10 आसान तरीक़े (10 Easy Ways To Take Care Of Your Expensive Jewellery)

 

 

7) ब्राइडल ट्रूज़ो के लिए ऐसे ट्रेडिशनल आउटफिट खरीदें
* ब्राइडल ट्रूज़ो में कुछ टाइमलेस ट्रेडिशनल साड़ियां ज़रूर रखें. साड़ियों के साथ कुछ डिज़ाइनर ब्लाउज़, कॉर्सेट और अच्छी फिटिंग वाले पेटिकोट रखना न भूलें. इन्हें आप करीबी दोस्तों या रिश्तेदारों के घर उनसे मिलने जाते समय या फैमिली फंक्शन में पहन सकती हैं.
* कुछ मॉडर्न कॉन्सेप्ट साड़ियां भी ख़रीदें, जैसे लहंगा साड़ी, साड़ी गाउन आदि. स्टाइलिश लुक के लिए आप इन्हें पहन सकती हैं.
* कुछ कंफर्टेबल हैवी सलवार-कमीज़, अनारकली ड्रेस भी अपनी शॉपिंग लिस्ट में ज़रूर शामिल करें. इन्हें आप फैमिली फंक्शन, पूजा आदि के दौरान पहन सकती हैं.
* शॉर्ट व लॉन्ग कुर्ती, ट्यूनिक, कफ्तान, पलाज़ो, लैगिंग, पटियाला सलवार आदि को भी अपनी शॉपिंग लिस्ट में ज़रूर शामिल करें, क्योंकि इंडियन वेयर्स में इन्हें काफ़ी पसंद किया जाता है.
* कुछ स्टाइलिश स्टोल, दुपट्टा, स्कार्फ आदि भी ख़रीद लें, ताकि आप इन्हें मिक्स एंड मैच करके पहन सकें.

 

 

8) ब्राइडल ट्रूज़ो के लिए ऐसे वेस्टर्न आउटफिट ख़रीदें:
* कॉकटेल पार्टी, गेट-टुगेदर जैसे फंक्शन के लिए गाउन, शॉर्ट ड्रेस, लॉन्ग ड्रेस, मैक्सी ड्रेस आदि ख़रीदें.
* अच्छी फिटिंग वाली कुछ जीन्स, हॉट पैंट, ट्रैक पैंट ज़रूर ख़रीदें. इन्हें आप हनीमून के दौरान पहन सकती हैं.
* वेस्टर्न वेयर में टी-शर्ट, टॉप, शर्ट, ट्यूनिक आदि ख़रीदें. ये आपको स्मार्ट लुक देंगे.

 

9) स्विम वेयर
अपने ब्राइडल ट्रूज़ो में स्विम वेयर भी ज़रूर रखें. हनीमून के समय यदि आप पूल या बीच पर जाएं तो आपके पास स्टाइलिश स्विम वेयर होना चाहिए.

10) नाइट वेयर
दुल्हन का हर आउटफिट ख़ास होता है इसलिए नाइट वेयर भी ख़ास होना चाहिए. अपनी शादी की शॉपिंग में नाइट वेयर को नज़रअंदाज़ न करें. अपनी पसंद के क्लासी और सेक्सी नाइट वेयर ज़रूर ख़रीदें.

यह भी पढ़ें: 10 टाइप की ब्रा हर महिला के वॉर्डरोब में होनी चाहिए (10 Types Of Bra Every Woman Must Own)

 

11) इनर वेयर
इनर वेयर की शॉपिंग भी ख़ास होनी चाहिए इसलिए ब्राइडल ट्रूज़ो में सेक्सी डिज़ाइनर इनर वेयर ज़रूर शामिल करें.

12) एक्सेसरीज़
स्मार्ट एक्सेसरीज़ हर आउटफिट की ख़ूबसूरती बढ़ा देते हैं इसलिए ब्राइडल ट्रूज़ो में इन्हें ख़ास जगह दें. अपने एक्सेसरीज़ कलेक्शन में चूड़ियां, कफ, कड़ा, बेल्ट, कुछ ट्रेडिशनल और वेस्टर्न ज्वेलरी, बिंदी, सिंदूर, साड़ी पिन, सेफ्टी पिन, हेयर पिन, हेयर बैंड्स, हेयर एक्सेसरीज़ आदि रखना न भूलें.

 

13) फुटवेयर्स
शादी के फंक्शन के लिए तो आपने फुटवेयर ख़रीद लिए, लेकिन डे टु डे पहनने के लिए आप अपने फुटवेयर कलेक्शन में हाई हील्स, ट्रेंडी फ्लैट्स, वेजेस, स्लिपऑन आदि ज़रूर रखें.

14) पर्स/बैग
घर से कहीं भी बाहर जाते समय बैग की ज़रूरत पड़ती ही है इसलिए ओकेज़न के हिसाब से आपके पास पर्स होना चाहिए. इसके लिए आप हैंड बैग, क्लासी क्लच, हनीमून बैग आदि ख़रीद लें.

 

 

15) मेकअप किट
मेकअप से आप मिनटों में अपनी ख़ूबसूरती बढ़ा सकती हैं इसलिए अपने मेकअप किट में बेसिक शेड वाली कुछ लिपस्टिक, काजल, आई लाइनर, मस्कारा, आई शैडो, लिप ग्लॉस, फाउंडेशन, कंसीलर, ब्लश आदि जो भी आप अप्लाई करना पसंद करती हैं, उन्हें ख़रीदकर रख लें.

यह भी पढ़ें: Exclusive: 5 स्टाइलिश अंदाज़ में पहनें साड़ी (Exclusive: 5 Different Ways Of Wearing Saree)

Photo Courtesy: Nargis 

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

#विश्‍व पर्यावरण दिवस: कविता- वन संरक्षण (#WorldEnvironmentDay: Kavita- Van Sarakshan)

वृक्षों से ही वन बनते हैं, धरती हरी-भरी करते हैं। वर्षा के कारण हैं जंगल,…

#HBD: एस. पी. बालसुब्रमण्यम.. सुरों के जादूगर… (Happy Birthday To S. P. Balasubramaniam)

बेहतरीन गायक एस. पी. बालसुब्रमण्यम का आज जन्मदिन है. उन्होंने न जाने कितने सुमधुर कर्णप्रिय…

© Merisaheli