वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 10 फैट बर्निंग फूड्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 10 Fat Burning Foods For Weight Loss)

वज़न घटाने (Weight Loss) के लिए केवल एक्सरसाइज़ और डायटिंग करना ही कॉफी नहीं है, बल्कि उससे भी ज़रूरी बात…

वज़न घटाने (Weight Loss) के लिए केवल एक्सरसाइज़ और डायटिंग करना ही कॉफी नहीं है, बल्कि उससे भी ज़रूरी बात है कि वेट लॅास डायट (Weight Loss Diet) के दौरान आप कितनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं. आप द्वारा खाया जानेवाला भोजन पोषक तत्वों से पूर्ण होना चाहिए, ताकि वज़न कम करने के दौरान आपका पेट भरा रहे. हम यहां पर ऐसे ही फैट बर्निंग फूड के बारे में बता रहें, जो वज़न कम करने में आपकी मदद करेंगे.

1. ब्राउन राइस

इसमें क्रोनियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में नियमित रूप से शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करता है. इसके अलावा इसमें और भी बहुत पोषक तत्व होते हैं, जो वज़न घटाने में मदद करते हैं.

2. योगर्ट

पौष्टिकता से भरपूर योगर्ट को खाने से वज़न कम होता है. इसलिए वेट लॉस के लिए इसे बेस्ट फूड माना जाता है. अध्ययनों से यह बात सिद्ध हुई है कि हाई प्रोटीन डेयरी प्रोडक्ट्स फैट्स को बढ़ा सकते हैं, जिसके बाद आपको हैवी वर्कआउट करना पड़ सकता है. योगर्ट पेट के लिए फ़ायदेमंद होता है, साथ पेट संबंधी अनेक बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

3. साबूत लाल मिर्च

इसमें ऐसे ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में सेल्स को डेमैज होने से बचाते हैं और वज़न को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं, तो साबूत लाल मिर्च को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें.

4. एप्पल साइडर विनेगर

इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व स्वास्थ्य संबंधी अनेक बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. यह डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों की भूख को कम करने, उनमें इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

5. ग्रीन टी

 अध्ययनों से यह बात साबित हुई है कि ग्रीन टी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो वज़न कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह हृदय रोग और कैंसर के होने की ख़तरे को कम करती है. अगर आप अपनी बॉडी को टोन करना चाहते हैं, तो ग्रीन टी पीएं.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 देसी स्नैक्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Desi Snacks For Weight Loss)

6. कोकोनट ऑयल

इसके बहुत हेल्थ बेनिफिट्स हैं. यह तेल मेटाबॉलिज़्म को तेज़ करता है. इसमें भूख को दबाने और फैट्स को बर्न करनेवाले तत्व होते हैं.

7. अंडा

दिल की अच्छी सेहत के लिए अंडा बहुत फ़ायदेमंद है. एग योक (अंडे का पीला भाग) में हाई कोलेस्ट्रॉल होने के कारण अधिकतर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते, लेकिन व्हाइट एग (अंडे की स़फेदी) दिल को अनेक बीमारियों से बचाता है. साथ ही यह वेट लॉस करने में भी मदद करता है. अंडे को खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और जंक फूड के प्रति लगनेवाली क्रेविंग को भी शांत करता है.

8. कॉफी

ज़्यादातर लोग कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण इसका सेवन कम करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फैट बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे वज़न कम होता है. इसके अलावा कॉफी बिगड़े हुए मूड को सुधारने में मदद करता है और एकाग्रता के स्तर को बढ़ाता है.

9.फैटी फिश: फैश फिश, जैसे- सालमन, ट्यूना और मैकरेल वज़न घटाने के लिए बेस्ट फूड है. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है,जो हार्ट संबंधी बीमारियों के होने की संभावना को कम करते हैं. मांसपेशियों के निर्माण के लिए भी ये फैटी फिश बेस्ट फूड है.

10. ऑलिव ऑयल

वज़न कम करने के लिए अधिकतर लोग खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. ऑलिव ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते है, जो वज़न को नियंत्रित करता है.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 9 प्रोटीन रिच वेजीटेबल्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 9 Protein Rich Vegetable For Weight Loss)

 – देवांश शर्मा

Poonam Sharma

Recent Posts

जन्मदिन मुबारक हो शबाना आज़मी: बेबाक़, बिंदास व बेहतरीन अदाकारा (Happy Birthday Shabana Azmi: Excellent Actress)  

बहुमुखी प्रतिभा की धनी शबाना आज़मी का आज जन्मदिन है. वे अपने बेहतरीन अभिनय, बेबाक़ राय और बिंदास अंदाज़ के…

‘संजीवनी 2’ की डॉ. इशानी अकेले मना रही हैं छुट्टियां, देखें हॉट बीचवेयर पिक्स (Sanjivani 2 actress Surbhi Chandna goes on a solo vacation; looks gorgeous in her beachwear)

मशहूर टीवी सीरियल संजीवनी 2 में डॉ.इशानी का किरदार निभा रही है लोकप्रिय टीवी एक्ट्रेस सुरभि चंदना इन दिनों सोलो वेकेशन…

कब्ज़ से छुटकारा पाने के आसान व असरदार घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Constipation)

. 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल सुबह खाली पेट लें, चाहें तो इसमें 1 टीस्पून नींबू का रस भी मिला सकते…

5 ईज़ी टेस्टी स्नैक्स रेसिपीज़ (5 Easy And Quick Snacks Recipes)

टेस्टी स्नैक्स सभी को पसंद आते हैं. हेल्दी-टेस्टी स्नैक्स रेसिपीज़ (Healthy-Tasty Snacks Recipes) को आप ब्रेकफास्ट रेसिपीज़ (Breakfast Recipes), पार्टी…

आलिया की बेस्ट फ्रेंड की पार्टी में पहुंचे रणबीर कपूर, देखें पिक्स ( Ranbir Kapoor Joins Alia Bhatt At Her BFF Akansha Ranjan’s Birthday Bash)

बॉलीवुड के लवबर्ड्स रणबीर कपूर और आलिया भट्ट इन दिनों अक्सर एक साथ नज़र आते हैं. चाहे वो काम के…

15 टीवी यूनिट सिलेक्शन ट्रिक्स (15 TV Unit Selection Tricks)

तिनका-तिनका जोड़कर मुहब्बत के एहसास से अपने आशियाने को सजाने की ख़्वाहिश तो हर किसी की होती है. लेकिन कई…

© Merisaheli