वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 स्टीम्ड स्नैक्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Steamed Snacks For Weight Loss)

वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज़ करने के साथ-साथ डायट भी फॉलो करना ज़रूर है. इसलिए डायट में ऐसे स्नैक्स शामिल करें, जिसमें बिल्कुल भी…

वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज़ करने के साथ-साथ डायट भी फॉलो करना ज़रूर है. इसलिए डायट में ऐसे स्नैक्स शामिल करें, जिसमें बिल्कुल भी ऑयल न हो और खाने बनाने का तरीक़ा भी हेल्दी होना चाहिए. इसलिए सभी न्यूट्रिशनिस्ट मानते है कि फ्राई करने की तुलना में बेकिंग, स्टीम्ड और ग्रिलिंग खाना बनाने की बेस्ट टेक्नीक है और वेट लॉस के दौरान भी इन टेक्नीक से बना फूड खाना चाहिए. इन टेक्नीक से बने फूड में बहुत कम कैलोरी होती है. हम यहां पर स्टीम्ड से बने हुए स्नैक्स के बारे में बता रहें, जिन्हें आप वेट लॉस डायट में शामिल कर सकते हैं.

1. स्टीम्ड इडली
इडली बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी बेहद पसंद होती है. क्योंकि यह खाने में बिल्कुल स्पाइसी नहीं होती हैं और इसमें बिल्कुल ऑयल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इडली बनाने के लिए चावल और उड़द दाल को पीसकर नमक मिलाकर 7-8 घंटे तक खमीर उठने के लिए रखें. फिर इडली मोल्ड में डालकर 10-12 मिनट तक पकाकर नारियल चटनी के साथ खाएं. वेट लॉस डायट के दौरान आप ब्रेकफास्ट के तौर इडली के अनेकों वेराइटी ट्राई कर सकते हैं. जैसे- मूंगदाल इडली, मिक्स वेज इडली, कांचीपुरम इडली, स्टफ्ड इडली आदि. स्टीम्ड में बनाए जाने के कारण ये सभी हेल्दी होती है, जिन्हें आप वेट लॉस में खा सकते हैं.

2. ढोकला
यह गुजरात की पॉप्युलर डिश है, जिसमें बेसन के घोल में नमक, शक्कर, तेल, दही, और फ्रूट सॉल्ट डालकर स्टीम में पकाया जाता है. खाने में बहुत ही टेस्टी होता है. जिसमें बहुत तेल की मात्रा बहुत ही कम होती है. इसी तरह से आप रवा ढोकला भी बना सकते हैं. यह ढोकले वेट लॉस के दौरान होनेवाली क्रेविंग्स को कम करते हैं.

और भी पढ़े: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 6 स्प्राउट्स सलाद फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 6 Sprouts Salad For Weight Loss)

3. स्टीम्ड मोमोज़

पॉप्युलर स्ट्रीट फूड स्टीम्ड मोमोज़ सभी का फेवरेट है. सभी लोग मोमोज़ को बहुत चाव से खाते हैं. पर घर के बने हुए मोमोज़ की बात अलग होती है. आप होममेड मोमोज़ को वेट लॉस में भी खा सकते हैं. क्योंकि होममेड मोमोज़ में स्टफिंग की जानेवाली स्टफिंग में आप अपनी फेवरेट सब्ज़ियां, जैसे- पनीर, चिकन आदि मिला सकते हैं और मैदा की कवरिंग करने की बजाय उसमें गेहूं के आटे की कवरिंग करके चटनी के साथ खा सकते हैं.

4. स्टीम्ड पोहा
पोहा पॉप्युलर इंडियन ब्रेकफास्ट है और ज़्यादातर घरों में सुबह नाश्ते में यही बनाया जाता है. पर यदि आप पोहे को वेट लॉस डायट प्लान में शामिल करना चाहते हैं, तो आप स्टीम्ड पोहा बनाकर खा सकते हैं. इसे बनाने के लिए पोहा में उतना पानी डालें, जितने में अच्छी तरह भीग जाएं. तुरतं पानी निथार लें. इसमें, शक्कर, नमक, नींबू का रस और हल्दी पाउडर मिलाकर स्टीम में पकाएं. बहुत कम तेल में राई, करीपते, हरी मिर्च का छौंक लगाकर स्टीम्ड पोहे में मिलाकर खाएं.

5. स्टीम्ड कॉर्न
वैसे तो कॉर्न को उबाल कर भी खा सकते हैं, पर स्टीम्ड पर नरम करके पकाए हुए कॉर्न भी बेहद टेस्टी होते हैं. इसमें चाट मसाला, नमक और नींबू का रस मिलाकर खाने से पेट भरा रहता है और बहुत देर तक भूख नहीं लगती है. यह इंस्टेंट रेसिपी है, जिससे आप इवनिंग स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं.

और भी पढ़े: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 8 फैट बर्निंग जूसेस फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 8 Fat Burning Juices For Weight Loss)

– देवांश शर्मा

Recent Posts

सुशांत सिंह राजपूत की डायरी के पन्नों में छुपे हैं ये सवाल (Some Crucial Pages Missing From Personal Diary Of Sushant Singh Rajput)

सुशांत सिंह राजपूत की हत्या हुई या उन्होंने आत्महत्या की, इस मामले में रोज कोई…

गुज़रे ज़माने की ये 7 एक्ट्रेसेस थीं सबसे फिट और हॉट! (Top 7 Fittest And Hottest Yesteryear Bollywood Actresses)

माला सिन्हा नेपाली क्रिशचियन थीं और उनकी ख़ूबसूरती ऐसी की हर कोई देखता रह जाए.…

राणा दग्गुबाती और मिहिका बजाज बंधे शादी के बंधन में, देखें वेडिंग सेरेमनी की एक्सक्लुसिव फोटोज (Rana Daggubati ties the knot with Miheeka Bajaj, See Exclusive Photos of Their Wedding Ceremony)

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के ऐक्शन स्टार और फिल्म ‘बाहुबली’ में ‘भल्लालदेव’ का किरदार निभाने वाले…

कहानी- हां वेरा तुम! (Short Story- Haan Vera Tum!)

"आपको ऐसे आना चाहिए था क्या मेरे सामने? लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं हमारे…

© Merisaheli