वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 8 फैट बर्निंग जूसेस फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 8 Fat Burning Juices For Weight Loss)

Fat Burning Juices For Weight Loss

वेट लॉस (Weight Loss) में फिट रहने के ज़रूरी है कि हेल्दी डायट (Healthy Diet) फॉलो करना. इसलिए हम यहां पर बता रहे हैं ऐसे फैट बर्निंग जूस वज़न घटाने में आपकी मदद करेंगे.

1. कैरेट जूस: वेट लॉस में कैरेट जूस बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें कैलोरी बहुत कम और फाइबर बहुत अधिक होता है. भूख लगने पर तलेभुने स्नैक्स खाने की बजाय 1 ग्लास कैरेट जूस पीएं. इसे पीने के बाद लंबे समय तक पेट भरा रहता है. कैरेट जूस पीने से फैट बर्न होता है. चाहे तो इसमें आधा सेब, संतरा या अदरक का 1 टुकड़ा भी डालकर डिटॉक्स ड्रिंक भी बना सकते हैं.

2. करेला जूस: करेले का जूस पीने में बेहद कड़वा होता है, लेकिन वेट लॉस में बहुत फ़ायदेमंद होता है. नियमित रूप से पीने से लिवर सुचारू रूप से काम करता है. 100 ग्राम करेले में केवल 17 कैलोरी होती है, इसलिए इसे लो कैलोरी फूड भी कहते हैं.

3. आंवला जूस: वेट लॉस के दौरान अपने दिन की शुरुआत आंवला जूस से करें. आंवला जूस पीने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है और मेटाबॉलिज्म को तेज़ करता है. अगर तुरंत वेट लॉस करना चाहते हैं, तो नेचुरल शुगर के तौर पर इसमें हनी भी डाल सकते हैं.

4. अनार का जूस: अनार का जूस केवल स्किन के लिए ही लाभदायक नहीं होता है, बल्कि वज़न कम करने में मददगार होता है. अनार में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फैट बर्न करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 बेस्ट नट्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Best Nuts For Weight Loss)

5. कैबेज जूस: पेट संबंधी अनेक बीमारियांें को दूर करता है और पाचन तंत्र को सही रखता है. यह वेट लॉस में भी फ़ायदेमंद होता है.

6. वॉटरमेलन जूस: 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 कैलोरी होती है. इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फैट बर्न करते हैं.

7. पाइनेप्पल जूस: पाइनेप्पल जूस बैली फैट को कम करता है. इसमें ऐसे एंजाइम्स होते हैं, तो प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म को तेज़ करता है और फैट बर्न करते हैं.

8. लौकी जूस: नो फैट और लो कैलारीज़ जूस पीना चाहते हैं, तो लौकी का जूस बेस्ट ऑप्शन है. वेट लॉस के साथ-साथ यह बॉडी को भी कूल रखता है. पीच विटामिन्स और मिनरल्स को ऐसा कॉम्बिनेशन है, जिससे आप विभिन्न तरीक़ों से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं. पीच को फ्रूट-सलाद, जूस, स्मूदी और शेक में भी मिलाकर ले सकते हैं.

और भी पढ़ें:  वेट लॉस टिप ऑफ द डे: बारले वॉटर फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: Barley Water For Weight Loss)

– पूनम नागेंद्र शर्मा