Personal Problems: लंबे समय तक गर्भनिरोधक के इस्तेमाल से समस्या तो नहीं आएगी? (What Are The Long Term Effects Of Birth Control?)

मेरी उम्र 23 साल है. मैं पिछले तीन सालों से गर्भनिरोधक गोलियों (Contraception Pill) का सेवन कर रही हूं. मैं जानना चाहती हूं कि गर्भनिरोधक गोलियों के लंबे समय तक इस्तेमाल से आगे चलकर मुझे गर्भधारण में तो कोई समस्या (Problems) नहीं आएगी? - चांदनी सक्सेना, अल्मोड़ा. दुनियाभर में करोड़ों महिलाएं कंट्रासेप्टिव पिल्स का सालों तक इस्तेमाल करती हैं. अगर आप स्वस्थ हैं, स्मोकिंग नहीं करतीं और केवल उसी गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं, जो आपको सूट करती हैं तो भविष्य में आपको कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए. इन गोलियों से बांध्यपन का ख़तरा नहीं होता. इनका सेवन बंद कर देने के बाद आप तत्काल गर्भधारण कर सकेंगी. यह भी पढ़ें: Personal Problems: दो साल में सिर्फ दो बार पीरियड्स आए (Reasons For Irregular Periods) मैं 24 साल की युवती हूं. हाल ही में मैंने अपने मंगेतर के साथ असुरक्षित सेक्स किया. हालांकि इसके दूसरे ही दिन मैंने इमरजेंसी पिल्स ले लिया था, लेकिन मुझे अब भी यह डर लग रहा है कि कहीं मैं प्रेग्नेंट तो नहीं हो जाऊंगी? - विनीता रामचंद्र, हैदराबाद. असुरक्षित सेक्स संबंध बनाने के बाद इमरजेंसी पिल्स खाने के बावजूद गर्भधारण का ख़तरा 20 से 25 प्रतिशत तक बना रहता है, ख़ासकर तब, जब आपने अपने ओव्यूलेशन पीरियड के आसपास सेक्स किया हो. अब अगर आपकी माहवारी अनियमित हो गई हो, तो तुरंत प्रेग्नेंसी टेस्ट कराएं. अनचाहे गर्भ के लिए आप एबॉर्शन पिल्स का प्रयोग भी कर सकती हैं. यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: सेक्स के दौरान वेजाइनल ब्लीडिंग के क्या कारण हो सकते हैं?…

मेरी उम्र 23 साल है. मैं पिछले तीन सालों से गर्भनिरोधक गोलियों (Contraception Pill) का सेवन कर रही हूं. मैं जानना चाहती हूं कि गर्भनिरोधक गोलियों के लंबे समय तक इस्तेमाल से आगे चलकर मुझे गर्भधारण में तो कोई समस्या (Problems) नहीं आएगी?
– चांदनी सक्सेना, अल्मोड़ा.

दुनियाभर में करोड़ों महिलाएं कंट्रासेप्टिव पिल्स का सालों तक इस्तेमाल करती हैं. अगर आप स्वस्थ हैं, स्मोकिंग नहीं करतीं और केवल उसी गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं, जो आपको सूट करती हैं तो भविष्य में आपको कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए. इन गोलियों से बांध्यपन का ख़तरा नहीं होता. इनका सेवन बंद कर देने के बाद आप तत्काल गर्भधारण कर सकेंगी.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: दो साल में सिर्फ दो बार पीरियड्स आए (Reasons For Irregular Periods)

मैं 24 साल की युवती हूं. हाल ही में मैंने अपने मंगेतर के साथ असुरक्षित सेक्स किया. हालांकि इसके दूसरे ही दिन मैंने इमरजेंसी पिल्स ले लिया था, लेकिन मुझे अब भी यह डर लग रहा है कि कहीं मैं प्रेग्नेंट तो नहीं हो जाऊंगी?
– विनीता रामचंद्र, हैदराबाद.

असुरक्षित सेक्स संबंध बनाने के बाद इमरजेंसी पिल्स खाने के बावजूद गर्भधारण का ख़तरा 20 से 25 प्रतिशत तक बना रहता है, ख़ासकर तब, जब आपने अपने ओव्यूलेशन पीरियड के आसपास सेक्स किया हो. अब अगर आपकी माहवारी अनियमित हो गई हो, तो तुरंत प्रेग्नेंसी टेस्ट कराएं. अनचाहे गर्भ के लिए आप एबॉर्शन पिल्स का प्रयोग भी कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: सेक्स के दौरान वेजाइनल ब्लीडिंग के क्या कारण हो सकते हैं? (Causes Of Vaginal Bleeding During Sex)

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

करिश्मा तन्ना की अपने Pet के साथ मोटिवेशनल और क्यूट पोस्ट, लग रही हैं सुपर हॉट (Karishma Tanna Shares Motivational & Cute Post With Her Pet)

करिश्मा तन्ना (Karishma Tanna) की हॉटनेस का भला कौन दीवाना नहीं है. उनमें हर खूबी…

हनुमान जयंती की शुभकामनाएं!.. ॐ श्री हनुमंते नम: (Happy Hanuman Jayanti 2020.. Om Shree Hanumante Namah:)

हनुमान जयंती(Hanuman Jayanti) की सभी को ढेर सारी शुभकामनाएं! हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह हर…

पीसीओडी (PCOD)/पीसीओएस (PCOS) से घर बैठे छुटकारा पाने के लिए करें ये 4 योगासन (4 Effective Yoga Poses To Treat PCOD/PCOS At Home)

पीसीओडी (PCOD) यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसीज़ या सिंड्रोम. यह महिलाओं में पाया जानेवाला बहुत ही…

बेस्ट पॉज़िटिव पेरेंटिंग टिप्स (Best Positive Parenting Tips)

बच्चों से पेरफ़ेकशन की उम्मीद करना ग़लत है. कोई भी पेरेंट परफ़ेक्ट नहीं होता, इसी…

© Merisaheli