आज़माएं ये 22 स्मार्ट रेनोवेशन आइडियाज़ (22 Smart Renovation Ideas For Your Home)

घर (Home) में बिना बहुत ज़्यादा तोड़-फोड़ किए और बिना ज़्यादा ख़र्च किए भी आप अपने घर को स्मार्ट (Smart) और फ्रेश लुक (Fresh Look) दे सकते हैं. घर के कमरों में छोटे-मोटे बदलाव करके घर को रेनोवेशन वाली फीलिंग दें, वो भी अपने वाजिब बजट में. बेडरूम 1. बेडरूम को रेनोवेट करने का सबसे आसान तरीक़ा है, पूरे कमरे में एक थीम फॉलो करना. अगर आप ज़्यादा ख़र्च नहीं करना चाहते और दीवारों के पेंट की चमक बनी हुई है, तो बेडशीट और पिलो कवर्स पर भी वही कलर थीम फॉलो करें. 2. कमरे को नया लुक देने के लिए ज़रूरी नहीं कि नया फर्नीचर ही ख़रीदा जाए. आप लिविंग रूम की एक्स्ट्रा कुर्सियों या साइड टेबल को बेडरूम में लाकर उसका लुक बदल सकती हैं. चाहें, तो उन्हें बेडरूम की थीम से मैच करने के लिए पेंट करवा दें. 3. ज़रूरी नहीं की आप एक इंटीरियर डिज़ाइनर की मदद ही लें. अगर आप थोड़े क्रिएटिव हैं, तो कुछ नया व क्रिएटिव करें, जैसे- कमरे को लव साइन्स से सजाएं. लव बर्ड्स, लव पोस्टर या फिर छोटे-छोटे टेडी बियर्स व डॉल्स से कमरे को रोमांटिक लुक दें. 4. कमरे के परदे व डोरमैट को एक थीम देकर भी आप कुछ नयापन ला सकते हैं. 5. कमरे की एक दीवार पर रोमांटिक या नेचुरल सीनरी के वॉलपेपर्स या वॉल हैंगिंग के ज़रिए भी रेनोवेट कर सकते हैं. और भी पढ़ें:  9 वास्तु टिप्स: बेडरूम में क्या हो, क्या न हो? (9 Vastu Tips For Your Bedroom) किचन 6. किचन को…

घर (Home) में बिना बहुत ज़्यादा तोड़-फोड़ किए और बिना ज़्यादा ख़र्च किए भी आप अपने घर को स्मार्ट (Smart) और फ्रेश लुक (Fresh Look) दे सकते हैं. घर के कमरों में छोटे-मोटे बदलाव करके घर को रेनोवेशन वाली फीलिंग दें, वो भी अपने वाजिब बजट में.

बेडरूम
1. बेडरूम को रेनोवेट करने का सबसे आसान तरीक़ा है, पूरे कमरे में एक थीम फॉलो करना. अगर आप ज़्यादा ख़र्च नहीं करना चाहते और दीवारों के पेंट की चमक बनी हुई है, तो बेडशीट और पिलो कवर्स पर भी वही कलर थीम फॉलो करें.
2. कमरे को नया लुक देने के लिए ज़रूरी नहीं कि नया फर्नीचर ही ख़रीदा जाए. आप लिविंग रूम की एक्स्ट्रा कुर्सियों या साइड टेबल को बेडरूम में लाकर उसका लुक बदल सकती हैं. चाहें, तो उन्हें बेडरूम की थीम से मैच करने के लिए पेंट करवा दें.
3. ज़रूरी नहीं की आप एक इंटीरियर डिज़ाइनर की मदद ही लें. अगर आप थोड़े क्रिएटिव हैं, तो कुछ नया व क्रिएटिव करें, जैसे- कमरे को लव साइन्स से सजाएं. लव बर्ड्स, लव पोस्टर या फिर छोटे-छोटे टेडी बियर्स व डॉल्स से कमरे को रोमांटिक लुक दें.
4. कमरे के परदे व डोरमैट को एक थीम देकर भी आप कुछ नयापन ला सकते हैं.
5. कमरे की एक दीवार पर रोमांटिक या नेचुरल सीनरी के वॉलपेपर्स या वॉल हैंगिंग के ज़रिए भी रेनोवेट कर सकते हैं.

और भी पढ़ें:  9 वास्तु टिप्स: बेडरूम में क्या हो, क्या न हो? (9 Vastu Tips For Your Bedroom)

किचन


6. किचन को रेनोवेट करने के लिए उसे स्पेशियस लुक देना सबसे ज़रूरी है.इसके लिए कैबिनेट्स के पास कुछ शेल्फ बनवाकर आप काउंटर पर पड़ा सामान वहां शिफ्ट कर दें. इससे काउंटर खाली-खाली व व्यवस्थित लगेगा.
7. किचन में अपना पर्सनल टच देकर उसे स्मार्ट लुक दे सकते हैं. किचन की एक खाली दीवार पर पिनअप बोर्ड लगाएं, जहां आप अपनी फेवरेट रेसिपीज़ की कटिंग, कलरफुल डिस्काउंट कूपन्स, अपनी बेस्ट रेसिपी की फोटो, फैमिली डिनर की अच्छी-सी फोटो लगाकर उसे नया लुक दे सकते हैं.


8. आप अपनी ख़ूबसूरत क्रॉकरी को डिब्बों में बंद करके रखने की बजाय कांचवाले कैबिनेट्स में रखें, ताकि वो आपके किचन की ख़ूबसूरती बढ़ाएं.
9. कैबिनेट्स को नए पेंट कलर से पेंट करके और ड्रॉअर के हैंडल्स को बदलकर भी आप किचन को नया व फ्रेश लुक दे सकते हैं.


10. आजकल मार्केट में कई ख़ूबसूरत बास्केट्स मिलती हैं, जिन्हें आप सब्ज़ियां, फ्रूट्स, स्नैक्स आदि रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
11. नई किचन एक्सेसरीज़ से भी किचन को नया लुक दिया जा सकता हैं, जैसे फ्रिज का कवर बदल दें, अवन के प्लैटफॉर्म को किसी नियॉन कलर से पेंट करें आदि.
12. इसके अलावा अगर किचन में डायनिंग टेबल है, तो उसका टेबल कवर, नए नैपकिन होल्डर्स, स्मार्ट सॉल्ट एंड पेपर शेकर्स को लाकर भी किचन को नया व फ्रेश फील दे सकते हैं.

बाथरूम


13. छोटी जगह को पेंट करने में ज़्यादा ख़र्च ऩहीं लगता, अगर आप चाहें, तो बाथरूम के डल व बोरिंग कलर को बदलकर उसे वायबे्रंट कलर से पेंट करें. इससे बाथरूम को नया व फ्रेश लुक मिलेगा.
14. मिरर, शावर कर्टन, शोप होल्डर्स, टॉवेल बार्स जैसी छोटी-छोटी चीज़ों को लोग अक्सर  अनदेखा कर देते हैं, जबकि इन्हें बदलकर भी आप बाथरूम को स्मार्ट लुक दे सकते हैं.
15. बाथरूम को सोबर लुक देने के लिए बहुत ज़्यादा डेकोरेशन से बचें. इसकी बजाय आप स्मार्ट स्टोरेज कैबिनेट्स बनवाएं, जिसमें आपका सारा सामान भी आ जाएगा और बाथरूम नीट व क्लीन लगेगा. नए कैबिनेट्स नहीं बनवाना चाहते, तो ग्लास शेल्फ लगवा दें.


16. आजकल मार्केट में तरह-तरह के ख़ूबसूरत वॉश बेसिन मिलते हैं, जिन्हें लगाकर भी आप बाथरूम का स्मार्ट लुक दे सकते हैं.
17. छोटे बाथरूम में फैन या एग्जास्ट फैन लगाना न भूलें. प्रोपर वेंटिलेशन न होने के कारण फ्लोर पर नमी बनी रहती है. जिससे पेंट ख़राब हो सकता है.
18. बाथरूम में तोड़-फोड़ शुरू करने से पहले लीकेज़ ज़रूर चेक करें. कई बार बजट की कमी के कारण ध्यान इस ओर नहीं जाता.


19. ट्रेंडी एक्सेसरीज़ लगाकर अपना बज़ट ख़राब न करें.
20. बाथरूम में वायरिंग के साथ पुरानी लाइट्स भी बदलें. आजकल मार्केट में एनर्जी सेविंग्स लाइट्स मिलती है.
21. रेनोवेशन कराते समय ऐसी फ्लोरिंग का चुनाव करें, जो लंबे समय तक चले और वॉटर रेस्सिटेंट हो.

स्मार्ट टिप्स
22.  घर के मेन डोर पर स्मार्ट व ट्रेंडी सेफ्टी डोर लगाकर भी घर को नया लुक दे सकते हैं.

और भी पढ़ें: डायनिंग रूम के लिए 9 वास्तु टिप्स (9 Vastu Tips For Dining Room)

– संतारा सिंह

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

बेस्ट पॉज़िटिव पेरेंटिंग टिप्स (Best Positive Parenting Tips)

बच्चों से पेरफ़ेकशन की उम्मीद करना ग़लत है. कोई भी पेरेंट परफ़ेक्ट नहीं होता, इसी…

रोज़ाना 200 गरीब परिवारों को खाना खिलानेवाली रकुल प्रीत सिंह के बारे में नहीं जानते होंगे ये बातें (Unknown Facts About Actress Rakul Preet Singh)

अपनी मनमोहक मुस्कान के लिए फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्माइल 2011 का टाइटल जीतनेवाली रकुल प्रीत…

इस सेलिब्रिटी कपल ने इंस्टाग्राम पर किया अपने रिलेशनशिप को कन्फ़र्म, किस करते हुए पिक शेयर की (This Celebrity Couple Finally Confirm Their Relationship)

प्रियांक शर्मा(Priyank Sharma) यानी छोटे पर्दे का चॉकलेट बॉय जिनके लाखों फ़ैंस तो तब ही बन गए थे जब वो रोडीज़ में आए थे. उसकेबाद वो स्प्लिट्सविला का हिस्सा बनें और फिर बिग बॉस 11 में शिरकत की.  प्रियांक शर्मा उस समय अपनी पर्सनल लाइफ़ को लेके भी काफ़ी चर्चा में थे और उनकी गर्लफ़्रेंड बिग बॉस में फ़ैमिलीटास्क में आई भी थीं, उसके बाद उनका ब्रेकअप भी हो गया. उसी दौरान वो एक और हाउस मेट के काफ़ी क़रीब आ गए थे, वो थीं बेनाफ़्शा सूनावाला.  हाल ही में इन दोनों ने ही अपने प्यार aur रिश्ते को अफ़िशियल कर दिया है और अपने अपने इंस्टाग्राम पर स्वीट सी पिकशेयर की है जिसमें प्रियांक बेनाफ़्शा को किस कर रहे हैं.  बेनाफ़्शा ने भी कैप्शन दिया है कि मुझे तुम्हारी तरह कोई नहीं रख सकता... इसे अनकनवेनशनल कहूँगी... मेरा प्यारआदतन है. इनकी इस पोस्ट पर कई सेलेब कॉमेंट भी कर रहे हैं और उनके रिश्ते पर खुश भी हैं. https://www.instagram.com/p/B-kXcQdFvUO/?igshid=1cnsrm9yvgq52

© Merisaheli