Personal Problems: हिस्टेरेक्टॉमी के बाद कैसी हो डायट? (What Diet Should Be Taken After Hysterectomy?)

मेरी उम्र 24 साल है. मेरी शादी को 6 महीने हो गए हैं. मेरी समस्या है कि मेरे गुदाद्वार पर गुलाबी रंग का छोटा-सा मस्सा…

मेरी उम्र 24 साल है. मेरी शादी को 6 महीने हो गए हैं. मेरी समस्या है कि मेरे गुदाद्वार पर गुलाबी रंग का छोटा-सा मस्सा हो गया है और आसपास की जगह पर सूजन है. कृपया, बताएं कि मैं किस डॉक्टर से संपर्क करूं?
– अनीता गोयल, मिर्जापुर.

आपको एनोजेनिटल वार्ट्स की समस्या हो सकती है. यह संक्रमण जननेंद्रियों के संपर्क में आने से या ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण फैलता है. कई बार यह संक्रमण अपने आप ही ठीक हो जाता है. लेकिन यदि यह ठीक नहीं हो रहा है तो गायनाकोलॉजिस्ट की सलाह लें, जो  पैप स्मीयर टेस्ट कराएंगे, जिससे इस संक्रमण के सही कारण का पता चल सकेगा.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: प्रेग्नेंसी में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? (Do’s And Don’ts For A Safer Pregnancy

मेरी मम्मी की अभी हाल ही में एबडॉमिनल हिस्टेरेक्टॉमी हुई है. क्या आप बता सकती हैं कि उन्हें किस तरह की डायट देनी चाहिए? मैंने सुना है कि ऑपरेशन के बाद कम से कम 2 हफ़्ते तक चावल नहीं खाना चाहिए. क्या यह सही है? कृपया, सलाह दें?
  – त्रिशाला पांडे, जयपुर.

जब भी एबडॉमिनल सर्जरी की जाती है तो सावधानी के तौर पर आंतों का ख़ास ध्यान रखा जाता है, क्योंकि सर्जरी के बाद वे बहुत धीमी गति से काम करती हैं. सर्जरी के बाद सॉलिड डायट इसलिए नहीं दी जाती कि आंतें अपना काम सुचारु रूप से करने योग्य हो सकें. जब आंतें सामान्य रूप से काम करना शुरू कर देंगी तो डॉक्टर्स डायट देना आरंभ कर देंगे. सर्जरी के बाद सबसे पहले फ्लुइड, बाद में लिक्विड व सॉ़फ़्ट डायट और फिर सॉलिड डायट दी जाती है. मरीज़ को आरंभ से ही ऐसी डायट दी जाती है, जिसे वह आसानी से पचा सके, जैसे- फल व सब्ज़ियां आदि. बाद में ज़रूरत के अनुसार कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन, जैसे- दाल, स्प्राउट्स, लीन मीट आदि दिया जाता है. लेकिन ़ज़्यादा कार्बोहाइड्रेट्स नहीं देना चाहिए. मरीज़ को चावल दे सकते हैं, पर उचित मात्रा में.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: कहीं मैं प्रेग्नेंट तो नहीं हो गई? (Am I Pregnant?)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

 

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ट्राई करें ये 5 हेल्दी ट्राईकलर रेसिपीज़ (5 Healthy Tricolour Treats For I-Day)

यदि आप स्वतंत्रता दिवस के अवसर को पूरे हर्षोउल्लास के साथ मानना चाहते हैं, तो…

टेलीविजन की ये 10 खूबसूरत एक्ट्रेसेस हैं ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी के लिए क्रेज़ी (These 10 Tv Actresses Are Crazy About Oxidized Jewellery)

छोटे परदे की एक्ट्रेसेस का फैशन सेंस किसी फिल्मी हीरोइनों से कम नहीं हैं. टैलेंटेड…

बेपनाह हुस्न की मलिका ये 17 एक्ट्रेसेस अब दिखती हैं ऐसी (Top 17 Yesteryear Bollywood Actresses: Then And Now)

आशा पारेख अपने हुस्न ही नहीं बल्कि रिदम में डांस करने के लिए मशहूर थीं.…

© Merisaheli