Categories: FILMEntertainment

जब बॉलीवुड के इन बड़े सितारों ने किया मुफ्त में काम, फिल्म के लिए नहीं ली कोई फीस (When These Big Stars of Bollywood Worked for Free, They Did not Charge Any Fees for Film)

काफी स्ट्रगल करने के बाद बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने वाले सितारे भले ही अपने करियर की शुरुआत में कम फीस में काम कर लेते…

काफी स्ट्रगल करने के बाद बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने वाले सितारे भले ही अपने करियर की शुरुआत में कम फीस में काम कर लेते हैं, लेकिन जैसे-जैसे उनकी पॉपुलैरिटी बढ़ने लगती है तो उनकी फीस भी बढ़ जाती है. बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई सितारे ऐसे हैं जो एक फिल्म में काम करने के लिए करोड़ों रुपए की फीस लेते हैं. यहां तक कि फिल्मों में छोटे से किरदार को निभाने के लिए भी वो मोटी रकम वसूलते हैं. हालांकि कई सेलेब्स ऐसे भी हैं जो सुपस्टार्स की लिस्ट में शुमार हैं, लेकिन उन्होंने किसी न किसी फिल्म में मुफ्त में काम किया है. जी हां. कई ऐसे सेलेब्स हैं जिन्होंने फिल्मों में मुफ्त में काम किया और इसके लिए कोई भी फीस नहीं ली. आइए जानते हैं इस लिस्ट में आखिर कौन-कौन से सितारे शामिल हैं.

अमिताभ बच्चन

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सालों से इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं. वो एक फिल्म के लिए करोड़ों की फीस लेते हैं, लेकिन उन्होंने अपने मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत की एक फिल्म में फ्री में काम किया था. उनकी फिल्म में काम करने के लिए बिग बी ने कोई फीस नहीं ली थी. इसके अलावा बिग बी ने फिल्म ‘ब्लैक’ में भी मुफ्त में काम किया था. यह भी पढ़ें: साउथ फिल्मों से डेब्यू कर चुके हैं बॉलीवुड के ये फेसम एक्टर्स, लिस्ट में अनिल कपूर से लेकर ऐश्वर्या राय तक का नाम शामिल (These Famous Actors Of Bollywood Have Made Their Debut With South Films, From Anil Kapoor To Aishwarya Rai Are Included In The List)

रानी मुखर्जी

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में किया है और उनका नाम इंडस्ट्री की कामयाब अभिनेत्रियों में शुमार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रानी ने एक फिल्म में मुफ्त में काम किया था. जी हां, फिल्म मेकर करण जौहर की फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में काम करने के लिए रानी ने एक रुपया भी नहीं लिया था.

दीपिका पादुकोण

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

दीपिका पादुकोण ने फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से शाहरुख खान के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म में काम करने के लिए दीपिका ने कोई फीस नहीं ली थी. जी हां, अपनी डेब्यू फिल्म में दीपिका ने मुफ्त में काम किया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी.

शाहिद कपूर

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

वैसे तो शाहिद कपूर एक फिल्म के लिए करोड़ों रुपए चार्ज करते हैं, लेकिन अगर बात दोस्ती-यारी की हो तो फिर वो पैसों को महत्व नहीं देते हैं. उन्होंने विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘हैदर’ में मुफ्त में काम किया था और अपने किरदार के लिए एक रूपए की भी फीस नहीं ली थी. यह फिल्म भी पर्दे पर हिट साबित हुई थी और फिल्म ने कई अवॉर्ड भी जीते थे.

करीना कपूर

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

करीना कपूर यानी बेबो का नाम इंडस्ट्री की हाइएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में शुमार है, जो एक फिल्म के लिए करोड़ों चार्ज करती हैं. हालांकि करीना ने फिल्म ‘बिल्लू’ में मरजानी सॉन्ग के लिए कोई फीस नहीं ली थी. इसके पीछे की वजह बताते हुए एक्ट्रेस ने कहा था कि उन्होंने शाहरुख खान के लिए वह गाना किया था, इसलिए कोई फीस नहीं ली.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इस लिस्ट में अगला नाम नवाजुद्दीन सिद्दीकी का आता है. वैसे तो नवाज ने बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है और वो इंडस्ट्री के डिमांडिंग एक्टर्स में शुमार हैं, लेकिन फिल्म ‘मंटो’ के लिए नवाज ने कोई फीस नहीं ली थी. फिल्म की स्क्रिप्ट उन्हें काफी पसंद आई थी, इसलिए अपने कैरेक्टर के लिए उन्होंने फीस के तौर पर सिर्फ एक रुपया लिया था.

सलमान खान

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

वैसे तो बॉलीवुड के बजरंगी भाईजान सलमान खान की फीस करोड़ों में है, लेकिन वो कितने दरियादिल हैं आप इस बात से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि उन्होंने कई फिल्मों में फ्री में काम किया है. जब बात दोस्तों  की आती है तो उनके लिए सलमान हमेशा खड़े रहते हैं, इसलिए उन्होंने दोस्तों की कई फिल्मों में बगैर कोई फीस लिए मुफ्त में काम किया है.

शाहरुख खान

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने भी कई फिल्मों में मुफ्त में काम किया है. उन्होंने ‘भूतनाथ रिटर्न्स’, ‘क्रेज़ी 4’ और ‘हे राम’ जैसी फिल्मों में मुफ्त में काम किया है. इन फिल्मों में काम करने के लिए उन्होंने कोई फीस नहीं ली थी. यह भी पढ़ें: इतनी थी सलमान खान की पहली सैलरी, एक्टिंग से नहीं बल्कि इस काम के ज़रिए कमाए थे पैसे (That was Salman Khan’s First Salary, Not From Acting But He Earned Money Through This Work)

सोनाक्षी सिन्हा

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा भी अपनी फिल्म के लिए मोटी फीस लेती हैं, लेकिन उन्होंने भी मुफ्त में काम किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने फिल्म ‘बॉस’ में मुफ्त में काम किया, जिसमें उनके साथ खिलाड़ी अक्षय कुमार नज़र आए थे.

Recent Posts

फिल्म समीक्षा- रक्षाबंधन/लाल सिंह चड्ढा: भावनाओं और भोलेपन की आंख-मिचोली खेलती… (Movie Review- Rakshabandhan / Lal Singh Chaddha…)

अक्षय कुमार की फिल्मों से अक्सर मनोरंजन, देशभक्ति, इमोशन की अपेक्षा की जाती है और…

तो इस वजह से भारत छोड़कर कनाडा जाना चाहते थे अक्षय कुमार, खुद किया खुलासा (So Because Of This, Akshay Kumar Wanted To Leave India And Go To Canada, Disclosed Himself)

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार इन दिनों अपनी मच अवेटेड फिल्म 'रक्षा बंधन' को लेकर चर्चा…

कहानी- डिस्काउंट (Short Story- Discount)

अपनी पत्नी का जोश और उसका विश्वास देखकर रघुवर ने सोचा, 'इसमें बुराई ही क्या…

© Merisaheli