कोविड 19 से रिकवरी के बाद टूथब्रश बदलना क्यों है ज़रूरी, जानें क्या कहते हैं मेडिकल एक्सपर्ट्स (Why one must change toothbrush after recovering from Covid-19, Know what experts have to say)

कोरोना फिलहाल इंडिया में अलार्मिंग सिचुएशन पर है. रोज़ाना लाखों लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं. और अब तो ये भी कहा जा रहा है…

कोरोना फिलहाल इंडिया में अलार्मिंग सिचुएशन पर है. रोज़ाना लाखों लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं. और अब तो ये भी कहा जा रहा है कि एक बार कोरोना से संक्रमित हो चुके व्यक्ति के भी दोबारा संक्रमित होने का रिस्क है. हालांकि वैक्सीन लेने के बाद ये खतरा बहुत कम हो जाएगा, इसलिए वैक्सीन ज़रूर लें. साथ ही अन्य एहतियात भी ज़रूर बरतें.

रखें ओरल हाइजीन का खास खयाल

मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए हाइजीन संबंधी अन्य आदतों के अलावा ओरल हाइजीन का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है, खासकर अगर आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं और रिकवर हो चुके हैं, तो आपको फौरन अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए.

दोबारा संक्रमण से बचना चाहते हैं, तो बदलें टूथ ब्रश

डेंटिस्ट के अनुसार कोई भी व्यक्ति जो हाल ही में कोविड-19 से रिकवर हुआ है, उसे नया टूथब्रश इस्तेमाल करना चाहिए. इससे न केवल उस व्यक्ति के दोबारा संक्रमित होने का रिस्क कम हो जाता है, बल्कि उन फैमिली मेंबर्स को भी खतरा कम होता है, जो एक ही वॉशरूम यूज कर रहे हैं.

सर्दी , खांसी और फ्लू से पीड़ित लोग भी रखें ओरल हाइजीन का ख्याल

इतना ही नहीं डेंटल एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है, सर्दी , खांसी और फ्लू से रिकवर हो चुके लोगों को टूथब्रश बदल लेना चाहिए. इससे दूसरों को इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाएगा.

कोविड होने के कितने दिन बाद बदलें ब्रश

अगर किसी को कोविड-19 हुआ है, तो लक्षण दिखने के 20 दिन बाद टूथब्रश और टंग क्लीनर को बदल लेना चाहिए. इससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है. डॉक्टर्स का कहना है “हो सकता है टूथब्रश पर बैक्टेरिया या वायरस रह गया हो, जो बाद में रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का कारण बन सकता है, इसलिए सभी कोविड पेशेंट्स को रिकवर होने के बाद हम ब्रश चेंज करने की सलाह देते हैं.”

इन बातों का भी रखें ख्याल

डेन्टिस्ट के अलावा कोविड से बचने के लिये इन बातों का भी ख्याल रखें.
– ओरल हाइजीन के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करें.
– माउथवॉश उपलब्ध न हो तो गर्म पानी में नमक मिलाकर गार्गल करें.
– बेताडाइन गार्गल भी मार्केट में उपलब्ध है. ये यूज़ करें.


Share
Published by
Meri Saheli Editorial Team

Recent Posts

अकबर-बीरबल की कहानी: मुर्गी पहले आई या अंडा? (Akbar-Birbal Story: What Came First Into The World, The Egg Or The Chicken?)

एक समय की बात है बादशाह अकबर के दरबार में एक ज्ञानी पंडित आए, वो…

पलक ने श्वेता तिवारी के लिए लिखा स्पेशल नोट, इस बात के लिए अपनी मां को दिया धन्यवाद (Palak Pens a special note for Mother Shweta Tiwari, Says Thank You For This Thing)

टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी और एक्स-हसबैंड अभिनव कोहली के बीच कुछ समय पहले ही सार्वजनिक…

योग- आईवीएफ के दौरान तनाव से लड़ने का कारगर साधन… (Yoga To Reduce Stress And Enhance Fertility)

दुनियाभर के लाखों दम्पति अनेक कारणों से प्रजनन की बढ़ती समस्याओं से जूझ रहे हैं…

© Merisaheli