Categories: FinanceOthers

कैश ट्रांजेक्शन पर लगेगा 150 का जुर्माना एटीएम पर कोई चार्ज नहीं (You have to pay 150 as cash transaction fees Not on Atm Withdrawal )

बैंकिंग सेक्टर में कुछ नए बदलाव शुरू किए गए हैं. सरकारी दिशा निर्देश के अनुसार बैंक अपनी कार्यप्रणाली में कई फेरबदल कर रहे हैं. इनमें से एक ख़बर आपको हैरान कर सकती है.  आइए, देखते हैं कि क्या है पूरी ख़बर. डिजिटल ट्रांज़ैक्शन को बढ़ावा देने के सरकार की मुहिम के तहत ग्राहकों को बैंकों से अपने ही पैसे निकालने के लिए मोटी फीस देनी होगी. कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 1 मार्च से बैंकिंग नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं. निजी बैंकों ने लेन-देन पर चार्ज वसूलने की तैयारी कर ली है. 1 मार्च से चार ट्रांज़ैक्शन के बाद 150 रुपए तक का सर्विस चार्ज वसूला जाएगा. एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने नए नियम को लागू करने का फैसला किया है. ऐसा लोगों को कैश का कम इस्तेमाल करने के लिए किया गया है. एचडीएफसी बैंक का नियम अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं, तो बता दें कि 4 बार जमा-निकासी पर किसी तरह कोई चार्ज नहीं लगेगा. इसके बाद हर जमा-निकासी पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा. एक्सिस बैंक भी वसूलेगा एक्स्ट्रा पैसा एक्सिस बैंक के ग्राहक होम ब्रांच से एक महीने में एक लाख रुपए तक जमा और निकासी कर सकते हैं. इसके अलावा 5 लेनदेन पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा. इतना ही नहीं इसके बाद हर लेनदेन पर हर 1000 5 रुपए या न्यूनतम चार्ज 150 देने होंगे. आईसीआईसीआई बैंक होम ब्रांच में चार से ज्यादा कैश ट्रांज़ैक्शन्स (जमा और निकासी) पर कम-से-कम 150 रुपए चार्ज किया जाएगा.…

बैंकिंग सेक्टर में कुछ नए बदलाव शुरू किए गए हैं. सरकारी दिशा निर्देश के अनुसार बैंक अपनी कार्यप्रणाली में कई फेरबदल कर रहे हैं. इनमें से एक ख़बर आपको हैरान कर सकती है.  आइए, देखते हैं कि क्या है पूरी ख़बर.

डिजिटल ट्रांज़ैक्शन को बढ़ावा देने के सरकार की मुहिम के तहत ग्राहकों को बैंकों से अपने ही पैसे निकालने के लिए मोटी फीस देनी होगी. कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 1 मार्च से बैंकिंग नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं. निजी बैंकों ने लेन-देन पर चार्ज वसूलने की तैयारी कर ली है. 1 मार्च से चार ट्रांज़ैक्शन के बाद 150 रुपए तक का सर्विस चार्ज वसूला जाएगा. एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने नए नियम को लागू करने का फैसला किया है. ऐसा लोगों को कैश का कम इस्तेमाल करने के लिए किया गया है.

एचडीएफसी बैंक का नियम
अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं, तो बता दें कि 4 बार जमा-निकासी पर किसी तरह कोई चार्ज नहीं लगेगा. इसके बाद हर जमा-निकासी पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा.

एक्सिस बैंक भी वसूलेगा एक्स्ट्रा पैसा
एक्सिस बैंक के ग्राहक होम ब्रांच से एक महीने में एक लाख रुपए तक जमा और निकासी कर सकते हैं. इसके अलावा 5 लेनदेन पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा. इतना ही नहीं इसके बाद हर लेनदेन पर हर 1000 5 रुपए या न्यूनतम चार्ज 150 देने होंगे.

आईसीआईसीआई बैंक
होम ब्रांच में चार से ज्यादा कैश ट्रांज़ैक्शन्स (जमा और निकासी) पर कम-से-कम 150 रुपए चार्ज किया जाएगा.

कैसा होगा एसबीआई का नियम?
अगर आप का सेविंग अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में है, तो आप माह में तीन बार ही कैश ट्रांज़ैक्शन फ्री में कर पाएंगे. वैसे भी अन्य बैंकों की तुलना में इस बैंक में हमेशा ग्राहकों की लंबी लाइन लगती है. लोगों का विश्‍वास इस बैंक पर ज़्यादा होता है. एसबीआई में अकाउंट होने पर होम ब्रांच में इससे अधिक कैश ट्रांज़ैक्शन करने पर आपको प्रति ट्रांज़ैक्शन 50 रुपए और सर्विस चार्ज देना होगा. आपके लिए अभी एक महीने की फुर्सत है. भारतीय स्टेट बैंक ने 1 अप्रैल 2017 से यह नियम लागू करने का फैसला किया है.

एटीएम के नियम में कोई बदलाव नहीं

भले ही बैंक से निकासी पर चार्ज लगाया जाएगा, लेकिन एटीएम से पैसे निकालने पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा. अफवाहों पर विश्‍वास न करें. वहीं दूसरी ओर, अगर आप मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद पैसे निकालने के लिए कोई ट्रांजेक्शन करते हैं, तो आपको 20 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन का चार्ज देना होगा. वहीं दूसरी ओर अगर ट्रांजेक्शन नॉन-फाइनेंशियल है तो आप पर 8.5 रुपए का चार्ज लगेगा. इसके अलावा आपको 150 रुपए एटीएम के लिए नहीं गेने होंगे. ये पूरी तरह से बैंक में निकासी और जमा पर ही लगेंगे. आप पहले की ही तरह एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं.

श्वेता सिंह

अधिक फाइनेंस आर्टिकल के लिए यहां क्लिक करें: FINANCE ARTICLES 

 

Share
Published by
Shweta Singh

Recent Posts

ऋतिक और सुज़ैन के फिर साथ आने पर क्या कहा पिता राकेश रोशन ने… (Rakesh Roshan Reacts To Sussanne Khan’s decision To Move In With Hrithik)

कोरोना की वजह से लॉक डाउन के दौरान सुज़ैन खान ने बच्चों की देखभाल के…

क्या होगा 22वें दिन, 21 दिन के लॉकडाउन के बाद? (Aftermath Of Covid 19: After 21 Days Lockdown, What Will Happen On 22nd Day?)

पूरे देश में इस समय 21 दिन लॉकडाउन चल रहा है. हर कोई अपने अपने…

नवरात्रि स्पेशल- सिद्धियां प्रदान करनेवाली मां सिद्धिदात्री (Navratri Special- Worship Devi Siddhidatri)

या देवी सर्वभूतेषु माँ सिद्धिदात्री रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम: नवरात्रि के नौंवे…

© Merisaheli