Categories: FILMTVEntertainment

बॉलीवुड के इन 5 कलाकारों का संघर्ष जीत लेगा आपका दिल, कोई था वॉचमैन तो कोई कंडक्टर (Your Heart Will Win The Struggle Of These 5 Bollywood Actors, Someone Was A Watcham And Someone Was A Conductor)

किसी भी फील्ड में सक्सेस पाने के लिए स्ट्रगल तो करना ही पड़ता है. लेकिन कुछ लोगों को मेहनत के बावजूद किस्मत साथ नहीं देती…

किसी भी फील्ड में सक्सेस पाने के लिए स्ट्रगल तो करना ही पड़ता है. लेकिन कुछ लोगों को मेहनत के बावजूद किस्मत साथ नहीं देती और वो वहीं के वहीं रह जाते हैं, तो वहीं किसी की किस्मत उसका इतना साथ देती है कि वो हर किसी के लिए मिसाल बन जाते हैं. आज हम आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री के कुछ ऐसे ही सक्सेसफुल स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इंडस्ट्री में पहचान बनाने से पहले काफी ज्यादा स्ट्रगल किया. इन सितारों के स्ट्रगल की कहानी जानकर आप उनका और भी ज्यादा सम्मान करने लग जाएंगे.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

1. अमिताभ बच्चन – बॉलीवुड के शहंशाह कहें , बिग बी कहें या फिर अमिताभ बच्चन कहें, इस नाम में ही इतना वजन लगता है कि उनके लिए लोगों के दिल में सिर्फ और सिर्फ सम्मान ही दिखता है. स्ट्रगल किसे कहते हैं वो कोई अमिज जी से सीख सकता है. करियर के शुरुआती दिनों में उनकी दर्जनों फिल्में फ्लॉप हो गई. हालात ऐसे हो गए थे कि मुंबई से वापस लौटने की नौबत आ गई थी. लेकिन उसी दौरान उन्हें फिल्म ‘जंजीर’ का ऑफर मिला, जिसने उनके फिल्मी करियर को उड़ान देने का काम किया. वो लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ रहे थे. लेकिन करोड़ों में खेलने वाले अमिताभ के स्ट्रगल का सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ. वो एक बार फिर से दिवालिया हो गए. कर्ज के बोझ तले ऐसे दबे कि उन्हें अपने बंग्ले तक को गिड़वी रखना पड़ा था. लेकिन कहते हैं न कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती. अपने टैलेंट और मेहनत के बल पर आज वो जो भी हैं आप सभी जानते हैं.

ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन से हर किसी को सीखनी चाहिए ये 10 बातें (10 Things Everyone Should Learn From Amitabh Bachchan)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

2. रजनीकांत – ‘दादा साहेब फाल्के पुस्कार’ से सम्मानित बॉलीवुड और टॉलीवुड के सुपरस्टार रजनीकांत को साउथ के लोग भगवान का दर्जा देते हैं. उनके लिए लोगों की दीवानगी किस कदर सर चढ़कर बोलती है ये किसी से छुपी हुई नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सफलता को हासिल करने के लिए उन्होंने कितनी मेहनत की है? काफी गरीब परिवार में जन्में रजनीकांत जब सिर्फ 4 साल के थे, तभी उनकी मां का देहांत हो गया था. परिवार को परेशानियों में देख उन्होंने कुली का काम करना शुरु कर दिया. फिर कुछ समय बाद बेंगलुरु में उन्होंने बस कंडक्टर का काम किया. लेकिन उनके दिल में एक्टर बनने की ख्वाहिश पल रही थी. ऐसे में कंडक्टरी का काम करते हुए ही उन्होंने कन्नड़ रंगमंच पर काम करने की शुरुआत कर दी. इसके बाद अपने सपने को उड़ान देने के लिए रजनीकांत ने अपने एक दोस्त की हेल्प से मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले लिया. और फिर 25 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले रजनीकांत सफलता की सीढ़ी चढ़ते चले गए.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

3. अनिल कपूर – इंडस्ट्री के जाने माने डायरेक्टर सुरेंद्र कपूर के बेटे हैं अनिल कपूर. जानकारी हो कि जब सुरेंद्र कपूर पहली बार मुंबई आए थे, तो उनके पास रहने के लिए कोई घर नहीं था. ना तो इतने पैसे थे कि कोई घर किराए पे ले सके. ऐसे में उन्हें राजकपूर का सहारा मिला. अनिल कपूर अपनी फैमिली के साथ राजकपूर के गैराज में रहा करते थे. कुछ दिनों बाद मुंबई के चेंबूर इलाके में एक छोटा सा घर लिया. अनिल कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो जिस मोहल्ले में रहते थे वहां कोई बच्चा चप्पल तक नहीं पहनता था और वो भी उन्हीं बच्चों में से एक थे. जब अनिल कपूर ने अपने एक्टिंग करियर की शुरआत की तो उनके पास टैक्सी वाले को देने के लिए भी पैसे नहीं होते थे. ऐसे में उनकी गर्लफ्रेंड सुनीता उनकी मदद करती थीं. आज अनिल कपूर की हैसियत किसी से छुपी हुई नहीं है.

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में सोनू सूद के अलावा इन सितारों ने भी की दिल खोलकर मदद (Apart From Sonu Sood During The Corona Period, These Stars Also Helped Openly)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

4. अक्षय कुमार – आज के समय में बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करनेवाले एक्टरों की लिस्ट में शुमार अक्षय कुमार के पास क्या कुछ नहीं है. इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर नहीं होने के बावजूद उन्होंने जो सफलता हासिल की वो ऐसे ही किसी को नहीं मिलती है. खिलाड़ी कुमार ने कभी शेफ का काम किया, कभी मार्शल आर्ट के ट्रेनर बन गए, तो कभी मुंबई में ज्वेलरी बेचने का काम भी किया. लेकिन एक्टिंग का जुनून ऐसा था कि वो किसी भी मेहनत से पीछे नहीं हटे. स्ट्रगल के दिनों में एक बार वो अपना फोटोशूट करवाना चाहते थे, लेकिन उनके पास फोटोग्राफर को देने के लिए पैसे नहीं थे. ऐसे में वो उस फोटोग्राफर के असिस्टेंड के तौर पर काम करने लगे ताकि पैसे न देने पड़े. आज वही अक्षय कुमार इतने सक्सेसफुल हैं कि लोग उन्हें प्यार से ‘बॉक्स ऑफिस’ भी कहते हैं.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

5. नवाजुद्दीन सिद्धीकी – दिग्गज अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्धिकी के स्ट्रगल की कहानी भी किसी से छुपी हुई नहीं है. उन्होंने एक बॉचमैन के तौर पर नौकरी करने की शुरुआत की थी और फिर केमिस्ट की नौकरी भी की. इन सबके साथ उन्होंने एक्टिंग की पढ़ाई भी पूरी की. इस दौरान वो कई छोटे-मोटे रोल भी किए. लेकिन कोई पहचान नहीं मिल पाई. करियर का पहला ब्रेक उन्हें 20 साल पहले आमिर खान स्टारर फिल्म ‘सरफरोश’ में मिला था. अब आप खुद ही सोच सकते हैं कि इस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्हें कितना स्ट्रगल करना पड़ा होगा.

ये भी पढ़ें: रीना नहीं बल्कि ये हिरोइन थी आमिर खान की पहली मोहब्बत, एक झलक पाने को रहते थे बेकरार (Not Reena But This Actress Was Aamir Khan’s First Love, Desperate To Get A Glimpse)

Recent Posts

कहानी- मैं गांधारी नहीं (Short Story- Main Gandhari Nahi)

"…मैं आज की नारी हूं. उस युग में द्रौपदी का चीरहरण, एक नारी मां होने…

© Merisaheli