Categories: Skin CareBeauty

हल्दी के ये 10 उबटन निखारते हैं दुल्हन का रूप (10 Best Haldi Ubtan For Indian Brides To Get Glowing Skin Naturally)

यदि आप भी दुल्हन बनने जा रही हैं, तो शादी से कुछ समय पहले से ही हल्दी का उबटन (Haldi Ubtan) लगाना शुरू कर दें,…

यदि आप भी दुल्हन बनने जा रही हैं, तो शादी से कुछ समय पहले से ही हल्दी का उबटन (Haldi Ubtan) लगाना शुरू कर दें, ताकि शादी के दिन आपका रूप और भी निखर जाए. दुल्हन को शादी से पहले और शादी के दिन हल्दी के कौन-से उबटन लगाने चाहिए? आइए, हम आपको बताते हैं. गुणकारी हल्दी सदियों से महिलाओं की रंगत निखारती रही है, तभी तो दुल्हन का रूप निखारने के लिए उसे हल्दी लगाई जाती है. आप भी लगाइए हल्दी के ये 10 विशेष उबटन:

हल्दी के ये 10 उबटन निखारते हैं दुल्हन का रूप
1) एक चम्मच शहद में एक चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें जैतून का तेल मिलाकर उबटन तैयार करें. चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करके यह उबटन लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा साफ़ कर लें.
2) दूध में आधा टीस्पून हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालकर चेहरे पर लगाएं. 25 मिनट बाद चेहरा साफ़ कर लें. आपकी त्वचा चमक उठेगी.
3) 1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.
4) ककड़ी का रस और नींबू का रस समान मात्रा में लेकर इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं. रोज़ रात में सोने से पहले चेहरा साफ़ करके यह उबटन लगाएं. सूखने पर चेहरा साफ़ कर लें. यह उबटन टोनर का काम करता है. इस उबटन को आप दो हफ़्ते तक स्टोर करके रख सकती हैं.
5) बेसन, हल्दी और दही मिलाकर उबटन तैयार करें. इसे चेहरे, गर्दन व शरीर पर मलकर सूखने दें. एक घंटे के बाद स्नान कर लें. इससे त्वचा कोमल, सुंदर और आकर्षक बनती है.

यह भी पढ़ें: चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय (10 Effective Home Remedies To Get Rid Of Dark Spots, Pigmentation And Scars)

6) स्वस्थ व बेदाग़ त्वचा पाने के लिए चंदन के पाउडर में थोड़ी-सी हल्दी और आंवले की लुगदी मिलाकर उबटन बनाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद जैतून का तेल लगाएं.
7) 1-1 टीस्पून दूध, शहद और हल्दी पाउडर को मिलाकर 10-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं.
8) दूध में हल्दी और चंदन पाउडर मिलाकर उबटन तैयार करें. इस उबटन को नियमित रूप से एक हफ़्ते तक चेहरे पर लगाएं. इससे झाइयां और कालापन दूर होता है और चेहरे पर ख़ूबसूरत निखार आता है.
9) दो टीस्पून बादाम का पेस्ट, चुटकीभर हल्दी पाउडर, एक टीस्पून पपीते का पेस्ट- इन सबको मिलाकर उबटन बनाएं. इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं. चेहरे की रंगत खिल उठेगी.
10) संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक़ पाउडर बना लें. एक टेबलस्पून संतरे के पाउडर में एक टेबलस्पून बेसन, थोड़ी-सी हल्दी, एक टेबलस्पून दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और उबटन बनाकर लगाएं. इस उबटन के नियमित प्रयोग से त्वचा की रंगत निखरने लगती है.

गोरी-सुंदर त्वचा के लिए घर पर ऐसे बनाएं फेस स्क्रब, देखें वीडियो:

Recent Posts

वास्तु से जुड़े ये 10 सवाल-जवाब आपको जरूर जानने चाहिए (10 Vastu Tips To Fill Your Home With Positive Energy)

वास्तु को लेकर लोगों के मन में कई तरह के संदेह होते हैं, शायद आपके…

कहानी- धड़कनों में तुम बसे… (Short Story- Dhadkanon Mein Tum Base…)

"मैं जीवनभर एक हमउम्र साथी के लिए तरसता रहा आज तुम्हें पाकर मेरी साध पूरी…

ऑटिज्म ग्रस्त बच्चों की देखभाल से जुड़ी 6 महत्वपूर्ण बातें… (6 Important Tips For Parenting A Child With Autism?)

बच्चे तो सभी प्यारे होते हैं, पर कुछ ख़ास मासूम भी होते हैं, जिन्हें विशेष…

मालदीव वेकेशन के दौरान पिंक बिकिनी में हिना खान से बरपाया कहर, देखें एक्ट्रेस की हॉट फोटोज़ (Hina Khan Looks Stunning in Pink Bikini During Maldives Vacation, See Her Hot Photos)

टेलीविज़न से बॉलीवुड तक अपनी पहचान बनाने वाली खूबसूरत एक्ट्रेस हिना खान सिर्फ अपनी एक्टिंग…

© Merisaheli