Beauty

हल्दी के ये 10 उबटन निखारते हैं दुल्हन का रूप (10 Best Haldi Ubtan For Indian Brides To Get Glowing Skin Naturally)

यदि आप भी दुल्हन बनने जा रही हैं, तो शादी से कुछ समय पहले से ही हल्दी का उबटन (Haldi Ubtan) लगाना शुरू कर दें, ताकि शादी के दिन आपका रूप और भी निखर जाए. दुल्हन को शादी से पहले और शादी के दिन हल्दी के कौन-से उबटन लगाने चाहिए? आइए, हम आपको बताते हैं. गुणकारी हल्दी सदियों से महिलाओं की रंगत निखारती रही है, तभी तो दुल्हन का रूप निखारने के लिए उसे हल्दी लगाई जाती है. आप भी लगाइए हल्दी के ये 10 विशेष उबटन:

हल्दी के ये 10 उबटन निखारते हैं दुल्हन का रूप
1) एक चम्मच शहद में एक चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें जैतून का तेल मिलाकर उबटन तैयार करें. चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करके यह उबटन लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा साफ़ कर लें.
2) दूध में आधा टीस्पून हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालकर चेहरे पर लगाएं. 25 मिनट बाद चेहरा साफ़ कर लें. आपकी त्वचा चमक उठेगी.
3) 1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.
4) ककड़ी का रस और नींबू का रस समान मात्रा में लेकर इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं. रोज़ रात में सोने से पहले चेहरा साफ़ करके यह उबटन लगाएं. सूखने पर चेहरा साफ़ कर लें. यह उबटन टोनर का काम करता है. इस उबटन को आप दो हफ़्ते तक स्टोर करके रख सकती हैं.
5) बेसन, हल्दी और दही मिलाकर उबटन तैयार करें. इसे चेहरे, गर्दन व शरीर पर मलकर सूखने दें. एक घंटे के बाद स्नान कर लें. इससे त्वचा कोमल, सुंदर और आकर्षक बनती है.

यह भी पढ़ें: चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय (10 Effective Home Remedies To Get Rid Of Dark Spots, Pigmentation And Scars)

6) स्वस्थ व बेदाग़ त्वचा पाने के लिए चंदन के पाउडर में थोड़ी-सी हल्दी और आंवले की लुगदी मिलाकर उबटन बनाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद जैतून का तेल लगाएं.
7) 1-1 टीस्पून दूध, शहद और हल्दी पाउडर को मिलाकर 10-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं.
8) दूध में हल्दी और चंदन पाउडर मिलाकर उबटन तैयार करें. इस उबटन को नियमित रूप से एक हफ़्ते तक चेहरे पर लगाएं. इससे झाइयां और कालापन दूर होता है और चेहरे पर ख़ूबसूरत निखार आता है.
9) दो टीस्पून बादाम का पेस्ट, चुटकीभर हल्दी पाउडर, एक टीस्पून पपीते का पेस्ट- इन सबको मिलाकर उबटन बनाएं. इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं. चेहरे की रंगत खिल उठेगी.
10) संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक़ पाउडर बना लें. एक टेबलस्पून संतरे के पाउडर में एक टेबलस्पून बेसन, थोड़ी-सी हल्दी, एक टेबलस्पून दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और उबटन बनाकर लगाएं. इस उबटन के नियमित प्रयोग से त्वचा की रंगत निखरने लगती है.

गोरी-सुंदर त्वचा के लिए घर पर ऐसे बनाएं फेस स्क्रब, देखें वीडियो:

Kamla Badoni

Recent Posts

तृप्ती डिमरीची पुष्पा २ मध्ये एण्ट्री, २ नॅशनल क्रश एकमेकांना भिडणार ( Nantional Crushes Rashmika Mandanna And Tripti Dimri Work Together In Pushpa 2)

सिनेमाचे चाहते त्यातील दुसऱ्या गाण्याची वाट पाहत असतानाच आता चित्रपटात  मोठी एन्ट्री झाली आहे. चित्रपटाच्या…

May 25, 2024

आठवणी दाटतात… (Short Story: Memories Are Thick)

- मृदुला गुप्ताआठवणींवर आठवणी दाटून येत होत्या… गतकाळातील झरोक्यांमधून झिरपत त्या माझ्या मनाच्या चौकटीतून डोकावत…

May 25, 2024

जान्हवीचं गांधी आंबेडकरांबद्दल मत ऐकून किरण मानेंना मोठा धक्का, म्हणाले- सिनेमांच्या गटारघाणीला… ( Kiran Mane Prices JanhVI Kapoor After Listning Her Thoughts On Ambedkar And Gandhi)

किरण माने सोशल मीडियावर या ना त्या कारणाने सतत चर्चेत असतात. नुकतीच त्यांनी बॉलिवूड अभिनेत्री…

May 25, 2024

मुनव्वर फारुकी पुन्हा एकदा हॉस्पिटलमध्ये दाखल, सततच्या आजारपणाला वैतागला स्टॅण्डप कॉमेडियन (Munawar Faruqui Admit In Hospital)

मुनव्वर फारुकीला 24 मे रोजी रुग्णालयात दाखल करण्यात आले आहे. मुनव्वरच्या मित्रानेच त्याच्या चाहत्यांना आणि…

May 25, 2024
© Merisaheli