Relationship & Romance

10 झूठ जो पत्नियां अक्सर पति से बोलती हैं (10 Common lies that wives often tell their husbands)

पति-पत्नी के बीच जितना प्यार होता है, तकरार भी उतनी ही ज़्यादा होती है. और झूठ... इसकी तो कोई सीमा ही नहीं होती. पति-पत्नी इतनी सफ़ाई से एक-दूसरे से झूठ बोलते हैं कि पकड़े जाने की कोई गुंजाइश ही नहीं बचती. पति तो अक्सर पत्नियों से झुूठ बोलते ही रहते हैं, लेकिन झूठ बोलने में पत्नियां भी कुछ कम नहीं हैं. तो आइए जानते हैं उन झूठ के बारे में, जो पत्नियां अक्सर पतियों से बोलती हैं.

1. तुम जैसे हो, मुझे वैसे ही पसंद हो

शादी की पहली रात पति को देखकर निशा ने प्रभावित होकर ये कहा कि तुम जैसे हो, वैसे ही मुझे पसंद हो. सारी ज़िंदगी मैं तुम्हें प्यार करूंगी. स़िर्फ निशा ही क्यों शादी की पहली रात हर पत्नी अपने पति से यही कहती है. ये है पत्नियों का पहला झूठ. शादी के कुछ समय बाद से ही पत्नियां, पतियों की उसी आदत को बुरी आदत कहने लगती हैं, जो उन्हें कभी बहुत पसंद थीं. साइकोलॉजिस्ट का मानना है कि प्यार में किसी तरह का कोई कंडीशन अप्लाई न करें. अपने पार्टनर को अनकंडीशनली प्यार करें. वो जैसे हैं, उन्हें वैसे ही अपनाने की कोशिश करें. उनकी ग़लतियों पर परदा न डालें, लेकिन उसको प्यार से समझाने की कोशिश करें.

2. मैं हमेशा आपका सम्मान करूंगी

शादी के वक़्त अपने पति को सुमित्रा का दिया गया वो वादा कि हर पल वो उनका आदर करेगी, शायद अब टूटता नज़र आ रहा है. ख़ुद रोली भी इस बात को सोचकर परेशान हैं कि आख़िर अब क्या हो गया, जिसकी वजह से उनके रिश्ते में सम्मान ख़त्म ही हो गया. एक्सपर्ट कहते हैं कि जबआपके पार्टनर की स्थिति अच्छी न हो, तो उसे हर पल कोसने और नीचा दिखाने की बजाय उसे सपोर्ट करें. जितना हो सके बात करें. उसके हर फैसले को ध्यान से सुनें. ऐसा करके आप अपने पार्टनर के दिल में पहले जैसी जगह बना पाएंगी और बहुत जल्द आपका पार्टनर इस स्थिति से उबरता हुआ नज़र आएगा.

3. बुरे वक़्त में भी साथ दूंगी

अहमदाबाद में रहने वाली सोनल के पति का लंबा-चौड़ा कारोबार कोरोना के बुरे दौर से अछूता नहीं रहा. कारोबार में लगातार गिरावट की वजह से आमदनी कम हो गई, लेकिन सोनल का शॉपिंग का ख़र्च अब भी कम नहीं हुआ. पति के पूछने पर सोनल ख़रीदी हुई चीज़ों का दाम कम बताकर, ज़्यादा ख़र्च से इंकार कर जाती. सोनल के इस तरह के झूठ से धीरे-धीरे घर की आर्थिक हालत और भी नाज़ुक होती गई. सोनल के इस झूठ की वजह से उनकी स्थिति बद से बतदतर होती चली गई. एक शोध से पता चलता है कि इस मामले में 75 परसेंट से ज़्यादा शादियां तलाक़ में तब्दील हो जाती हैं.

4. मैं ठीक हूं, कुछ नहीं हुआ मुझे

महिलाओं में ये देखा गया है कि हर चीज़ वो संक्षिप्त में कहकर ख़त्म कर देती हैं. वो लोगों को दिखाना चाहती हैं कि वो किसी का ध्यान अपनी ओर नहीं खींचना चाहतीं, जबकि होता इसका उल्टा ही है. ज़्यादातर महिलाओं में पाया गया है कि जब उनको कोई समस्या होगी तब भी पूछने पर अपने पार्टनर को वो यही कहती हैं कि वो बिलकुल ठीक हैं, कुछ नहीं हुआ उन्हें. जब पति उनकी बात पर ध्यान नहीं देते, तो वो नाराज़ होकर अपनी प्रतिक्रिया देती हैं.

5. मुझे तुम्हारी मदद की कोई ज़रूरत नहीं

ज़्यादातर महिलाओं में ये देखा गया है कि कोई भी काम करते वक़्त वो अपने पति की मदद चाहती तो हैं, लेकिन कहती नहीं. उनको लगता है कि काम देख कर पति को ख़ुद समझ जाना चाहिए कि वो उनका हाथ बटाएं. पति-पत्नी के बीच इस तरह एक गहरी खाई तैयार हो जाती है, जिसको भरना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में उनका ये व्यवहार उनके पतियों को अच्छा नहीं लगता. इसलिए पत्नियों को चाहिए कि पतियों से अपने काम के बारे में खुलकर चर्चा करें. ज़रूरत पड़ने पर उनकी मदद लें, न कि मदद लेने से इंकार करें. पति-पत्नी के रिश्ते में झूठ बोलने की कोई ज़रूरत नहीं.

6. तुम मेरे बॉस नहीं हो

एक शोध से पता चलता है कि भारतीय महिलाएं अपने पति के परामर्श के बिना कोई भी काम करने में पहल नहीं करती. उन्हें खुद पर विश्‍वास नहीं रहता कि उनका किया काम सही होगा. फिर भी पति के सामने ये बात मानने से वो इनकार करती हैं. पति द्वारा दिए किसी भी काम को पूरा न कर पाने पर वो सीधे ये कहती हैं कि तुम मेरे बॉस नहीं हो, जो हर पल मुझ पर हुक़्म चलाओ. जबकि वो ख़ुद चाहती हैं कि पति उनसे उस काम के बारे में पूछे.

7. तुम्हारे विश्‍वास को कभी टूटने नहीं दूंगी

किसी भी रिश्ते की बुनियाद सच्चाई पर टिकी होती है. बुनियाद कमज़ोर होते ही रिश्ते के टूटने की आहट दस्तक देने लगती है.

पति-पत्नी के रिश्ते में ये बहुत ज़रूरी होता है कि दोनों तरफ़ से पारदर्शिता बनी रहे. शोध से पता चलता है कि कई बार पत्नियां अपने पार्टनर को अंधेरे में रखकर किसी दूसरे से नज़दीकियां बढ़ाने लगती हैं. ये नज़दीकियां किसी भी तरह की हो सकती हैं, जैसे- भावनात्मक या फिर शारीरिक. पति के पूछने पर भी वो कभी इस बात की भनक भी नहीं लगने देतीं.

8. हमारे बीच अब पहले जैसा कुछ भी नहीं रहा

शादी के कुछ साल बाद देखा गया है कि कई पार्टनर एक छत के नीचे रहने के बाद भी भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से कोसों दूर चले जाते हैं. महिलाओं की ओर से ऐसा ज़्यादा देखने में आता है कि वो किसी बात पर नाराज़ होने के बाद कई दिनों तक पति से बात नहीं करतीं. पति के पहल करने पर ये कहकर टाल देती हैं कि अब हमारे बीच पहले जैसा कुछ नहीं रहा, बेहतर होगा आप भी ये बात जितनी जल्दी हो समझ जाएं तो अच्छा रहेगा. इसके उल्टे पत्नियां हर बार ये चाहती हैं कि पति की ओर से ही पहल हो और उनका रिश्ता हमेशा मज़बूत बना रहे. यानी दिल में हां और सामने ना लेकर चलती हैं.

9. मैं कैसी लग रही हूं? सच बताना

एक शोध में पुरुषों से पूछे गए सवाल से पता चला है कि सबसे ज़्यादा डर उन्हें अपनी पत्नी के इसी सवाल से लगता है. वो सच पूछना तो जानती हैं, लेकिन सुनने की क्षमता नहीं रखतीं. अक्सर देखने को मिलता है कि पत्नियां अपने पति से ये पूछती हैं कि वो आज कैसी लग रही हैं? सच-सच बताएं, लेकिन वो हमेशा अपनी तारीफ़ ही सुनना चाहती हैं. कोई भी महिला अपनी बुराई सुनना पसंद नहीं करती. ये झूठ अमूमन हर पत्नी अपने पति से कहती है कि उसे सच स्वीकार है, जबकि सच्चाई तो ये है कि वो कभी सच सुन ही नहीं सकती.

10. आज नहीं कल

शादी के बाद मनचाहा पार्टनर न मिलने पर या फिर इच्छा न होने पर प्रायः देखा गया है कि महिलाएं सेक्स में ज़्यादा रुचि नहीं लेतीं. पुरुषों के लाख बार कहने पर भी वो कोई न कोई बहाना बना ही लेती हैं. पति के सेक्स के उत्तेजित करने पर भी वो आज नहीं कल करेंगे, ये कहकर टाल देती हैं. एक, दो दिन के इंकार के बाद पति के लिए ये प्रेस्टीज की बात हो जाती है. सेक्स के लिए इंकार को वो अपना इंकार समझ लेते हैं. इस तरह से महिलाओं का बार-बार ये झूठ उनके रिश्ते के लिए ख़तरनाक साबित होता है.

Pratibha Tiwari

Recent Posts

तृप्ती डिमरीची पुष्पा २ मध्ये एण्ट्री, २ नॅशनल क्रश एकमेकांना भिडणार ( Nantional Crushes Rashmika Mandanna And Tripti Dimri Work Together In Pushpa 2)

सिनेमाचे चाहते त्यातील दुसऱ्या गाण्याची वाट पाहत असतानाच आता चित्रपटात  मोठी एन्ट्री झाली आहे. चित्रपटाच्या…

May 25, 2024

मुंज्या या हॉरर चित्रपटाचा ट्रेलर रिलिज (Munjya Trailer Out)

स्त्री या हॉरर कॉमेडी चित्रपटामुळे लोकप्रिय झालेल्या दिनेश विजान यांचा मुंज्या हा चित्रपट लवकरच प्रेक्षकांच्या…

May 25, 2024

आठवणी दाटतात… (Short Story: Memories Are Thick)

- मृदुला गुप्ताआठवणींवर आठवणी दाटून येत होत्या… गतकाळातील झरोक्यांमधून झिरपत त्या माझ्या मनाच्या चौकटीतून डोकावत…

May 25, 2024

जान्हवीचं गांधी आंबेडकरांबद्दल मत ऐकून किरण मानेंना मोठा धक्का, म्हणाले- सिनेमांच्या गटारघाणीला… ( Kiran Mane Prices JanhVI Kapoor After Listning Her Thoughts On Ambedkar And Gandhi)

किरण माने सोशल मीडियावर या ना त्या कारणाने सतत चर्चेत असतात. नुकतीच त्यांनी बॉलिवूड अभिनेत्री…

May 25, 2024

मुनव्वर फारुकी पुन्हा एकदा हॉस्पिटलमध्ये दाखल, सततच्या आजारपणाला वैतागला स्टॅण्डप कॉमेडियन (Munawar Faruqui Admit In Hospital)

मुनव्वर फारुकीला 24 मे रोजी रुग्णालयात दाखल करण्यात आले आहे. मुनव्वरच्या मित्रानेच त्याच्या चाहत्यांना आणि…

May 25, 2024
© Merisaheli