Categories: Skin CareBeauty

नींबू से गोरा रंग पाने के 10 आसान उपाय (10 Easy Home Remedies To Whiten Skin With Lemon)

नींबू (Lemon) का ब्लीचिंग एजेंट त्वचा को गोरा बनाता है इसलिए गोरा रंग (White Color) पाने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकती हैं.…

नींबू (Lemon) का ब्लीचिंग एजेंट त्वचा को गोरा बनाता है इसलिए गोरा रंग (White Color) पाने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकती हैं. यहां पर हम आपको नींबू के 10 ऐसे फेस पैक (Face Pack) बता रहे हैं जो मिनटों में आपकी त्वचा (Skin) को गोरा बना देंगे. आप भी ज़रूर ट्राई करें नींबू से गोरा रंग पाने के ये 10 आसान उपाय.

1) बेसन में नींबू का रस और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें. डेड सेल्स व टैन दोनों कम होते हैं और त्वचा गोरी व सुंदर नज़र आती है.
2) आधा टीस्पून नींबू के रस में 2 टीस्पून पुदीने का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. ये चेहरे का रंग गोरा होता है, साथ ही इससे व्हाइट हेड्स से भी छुटकारा मिलता है.
3) 1/4 कप वॉटरमेलन (तरबूज) जूस, 1/4 कप ऑरेंज जूस, 1/4 कप गाजर का जूस, 2 बूंद नींबू का रस, 1 टीस्पून शहद-सभी सामग्री को मिलाकर एक बॉटल में भरकर फ्रिज में रखें. पूरे चेहरे और गले पर लगाएं. सूखने पर दूसरा, फिर तीसरा कोट लगाएं. गुनगुने पानी से चेहरा धोएं, फिर ठंडे पानी के छींटे मारें. इससे त्वचा को ज़रूरी विटामिन्स मिलेंगे, जिससे त्वचा में तुरंत निखार नज़र आने लगेगा और आपको ताज़गी का एहसास भी होगा.
4) अगर आपके पास बहुत टाइम नहीं है, तो चेहरे पर नींबू रगड़ें. इससे न स़िर्फ आपके चेहरे पर ग्लो आएगा, बल्कि इसका ब्लीचिंग एजेंट आपकी त्वचा को गोरा भी बनाएगा.

यह भी पढ़ें: जानें स्किन से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें (10 Interesting Facts About Skin)

5) एक टेबलस्पून गुलाबजल में एक टेबलस्पून दूध और 2-3 बूंदें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा का रंग निखरता है और चेहरा गोरा और ख़ूबसूरत नज़र आता है.
6) गोरा रंग पाने के लिए नींबू का रस, शहद और वेजीटेबल ऑयल मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें.
7) 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून बादाम पाउडर में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. थोड़ी देर बाद धो लें.
8) नींबू का रस, हल्दी पाउडर, शहद, इमली इन सबमें नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है. इन्हें लगाने से त्वचा का रंग गोरा होता है और त्वचा पर जमी गंदगी भी साफ हो जाती है.

10 फेस पैक से मिनटों में निखारें चेहरे की ख़ूबसूरती

9) शहद और नींबू का रस समान मात्रा में लेकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. गोरी रंगत पाने का ये एक आसान और असरदार उपाय है.
10) यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो आप नींबू और ककड़ी का रस समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे आपके चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाएगा और आपकी त्वचा गोरी भी बन जाएगी.

यह भी पढ़ें: 10 घरेलू नुस्ख़े डार्क सर्कल से दिलाते हैं छुटकारा (10 Easy Home Remedies To Get Rid Of Dark Circles Naturally)
Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

पौष्टिकता से भरपूर दूध… (Benefits Of Milk…)

दूध सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है. दूध में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन और…

करवा चौथ के लिए इन 7 चीज़ों की शॉपिंग ज़रूर करें (7 Thing Every Woman Must Buy On Karwa Chauth)

करवा चौथ (Karwa Chauth) महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर में बड़ी ही…

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की 9 डर्टी कैट फाइट्स, एक- दूसरे की शक्ल तक देखना नहीं चाहतीं ये अभिनेत्रियां! (9 Dirtiest Cat Fights Of Bollywood Actresses)

दीपिका और कटरीना बेहद ख़ूबसूरत और उतनी ही कामयाब लेकिन इन दोनों की बिल्कुल नहीं…

© Merisaheli