Categories: Skin CareBeauty

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय (10 Effective Home Remedies To Get Rid Of Dark Spots, Pigmentation And Scars)

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय ट्राई करके आप भी अपनी स्किन को बेदाग और खूबसूरत बना सकती हैं. हम आपको बता…

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय ट्राई करके आप भी अपनी स्किन को बेदाग और खूबसूरत बना सकती हैं. हम आपको बता रहे हैं ऐसे 10 घरेलू नुस्खे, जो आपके किचन में ही मौजूद हैं. दादीमां के 10 घरेलू नुस्खे बिना किसी साइड इफेक्ट के त्वचा के दाग-धब्बे हटाकर स्किन को बेदाग और खूबसूरत बनाते हैं. आप भी ये घरेलू नुस्खे जरूर ट्राई करें.

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने और स्किन को बेदाग-खूबसूरत बनाने के 10 आसान घरेलू उपाय

मुंहासों के दाग-धब्बे से पाएं छुटकारा
1) यदि आपके चेहरे पर मुंहासों के दाग-धब्बे नज़र आते हैं, तो मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में बेसन मिलाकर गाढ़ा फेस पैक बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. ये फेस पैक मुंहासों के दाग-धब्बे हटाता है और ब्लैक हेड्स से भी छुटकारा देता है.

2) अगर आपके चेहरे पर लंबे समय से मुंहासों के दाग-धब्बे हैं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिए अनार के दानों का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस और दूध मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें. इस होममेड फेस पैक से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

3) मुंहासों के दाग-धब्बे दूर करने के लिए प्याज़ का प्रयोग बहुत लाभकारी है. मुंहासों के दाग-धब्बे हटाने के लिए फूड प्रोसेसर में प्याज़ की प्यूरी बनाकर मुंहासों पर लगाएं. यह उपाय हफ़्ते में एक बार करने से बहुत फायदा होता है.

4) मुंहासों के दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, आधा टीस्पून संतरे के छिलके का पाउडर, चुटकीभर स़फेद चंदन और 1 टीस्पून पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने से मुंहासों के दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है और स्किन खूबसूरत बन जाती है.

यह भी पढ़ें:  खुले रोमछिद्र बंद करने के 5 आसान घरेलू उपाय (How To Get Rid Of Large Open Pores Naturally)

 

डार्क सर्कल से पाएं छुटकारा
5) यदि आपकी आंखों के आसपास डार्क सर्कल हैं, तो डार्क सर्कल दूर करने के लिए खीरे को कद्दूकस करके जूस निकालें. इसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाएं. इस मिश्रण में रूई डुबोकर आंख के ऊपर रखें और थोड़ी देर आराम करें. रोज़ाना दिन में 2 बार ऐसा करने से डार्क सर्कल (आंखों के काले घेरे) दूर हो जाते हैं.

6) अगर आपकी आंखों के आसपास डार्क सर्कल या दाग-धब्बे हो गए हैं, तो इनसे छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस लगाएं. नींबू का रस डार्क सर्कल और दाग-धब्बे दूर करने में बहुत सहायक है.

7) डार्क सर्कल पर किसा हुआ खीरा लगाने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगते हैं और आंखों को ठंडक मिलती है.

यह भी पढ़ें: होममेड लिप ग्लॉस और लिप प्रोटेक्टिव क्रीम अब मिनटों में घर पर बनाएं (Homemade Lip Gloss And Lip Protective Cream)

 

तिल-मस्सों से पाएं छुटकारा
8) तिल-मस्सों से छुटकारा पाने के लिए हरे धनिया को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रोज़ाना तिल-मस्सों पर लगाएं. तिल-मस्सों से छुटकारा पाने का यह एक आसान और असरदार घरेलू उपाय है.

बढ़ती उम्र के दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा
9) बढ़ती उम्र के कारण भी त्वचा पर दाग-धब्बे हो जाते हैं. बढ़ती उम्र के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए जीरा पाउडर और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर कुछ देर लगाकर छोड़ दें. इससे बढ़ती उम्र में चेहरे पर होने वाले दाग़-धब्बे हल्के पड़ जाते हैं.

10) पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी या कच्चे पपीते का पेस्ट या कच्चे आलू का रस लगाएं. पिग्मेंटेशन से राहत पाने का ये आसान घरेलू उपाय है.

5 घरेलू फेस पैक से पाएं गोरी-सुंदर त्वचा, देखें वीडियो:

Recent Posts

महिलाओं के लिए 10 स्मार्ट फुटवेयर जिनकी क़ीमत है 200 से भी कम (10 Women Footwear Priced Under ₹200)

फुटवेयर ज़रूरत तो है ही लेकिन ये स्टाइल स्टेट्मेंट भी है, कम्फ़र्ट के साथ साथ स्टाइल भी हो और बजट में भी ऐसेफुटवेयर अगर एक ही जगह मिल जायें तो क्या बुरा है, इसलिए हमने सिलेक्ट किए हैं ख़ास आपके लिए ये बजट फ़्रेंड्लीफुटवेयर. आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि अगर आप इन प्रोडक्ट्स को यहां दिए लिंक्स से ख़रीदते हैं तो ज़रूरहमें उसकी बिक्री से के आर्थिक लाभ से कुछ शेयर या फायदा मिलेगा. लेकिन ये सभी उत्पाद सही हैं और पब्लिश करने केसमय उपलब्ध भी. 1.स्मार्ट स्लिप ऑन्स सुविधाजनक भी होते हैं और स्टाइलिश भी लगते हैं. Flite Women's Brown Beige Slippers आपकी ये दोनों ही ज़रूरतें पूरी करते हैं, वो भी बेहद कम दाम में. इनको आप एंकल लेंथ लेगिंग्स औरसिम्पल कुर्ती के साथ पेयर करें- ₹143 2.ट्रेंडी लुक और कम्फ़र्ट एक साथ मिल जाए तो स्टाइल और लुक बेटर लगेगा. Chips Girl's Fashion Sandals आपको देगी ट्रेंडी लुक. इसे आप कैज़ूअल आउटिंग के लिए पहनकर कूल लुक क्रीएट कर सकती हैं. ये तीन कलर्समें उपलब्ध है- ब्लैक, ब्लू और रेड ₹169 3.अगर आप चाहती हैं कि दुनिया आपको नोटिस करे तो कूल फुटवेयर पहनना ज़रूरी है. FLITE…

© Merisaheli