Health & Fitness

10 हॉटेस्ट सेलिब्रिटीज़, जो हैं शाकाहारी (10 Hottest Vegetarian Bollywood Celebrities)

ज़्यादातर लोगों को लगता है कि अच्छी सेहत के लिए शाकाहारी व मांसाहारी दोनों तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन करना ज़रूरी है, लेकिन यह धारणा पूरी तरह ग़लत है. सच्चाई तो यह है कि स़िर्फ वेजिटेरियन या वीगन डायट का सेवन करने से शरीर में किसी तरह के पोषक तत्व की कमी नहीं होती. शुद्ध शाकाहारी आहार में वे सभी पोषक तत्व होते हैं, जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है. क्या आपको हमारी बातों पर विश्‍वास नहीं हो रहा है? आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि आपको कुछ फेवरेट फिल्म स्टार्स भी वेजिटेरियन डायट का अनुसरण करते हैं और उन्हें उसके फ़ायदे भी मिल रहे हैं. हम आपको कुछ ऐसे ही वेजिटेरियन डायट फॉलो करनेवाले स्टार्स से मिला रहे हैं.

सोनम कपूर


सोनम कपूर पिछले कई सालों से शाकाहार ग्रहण कर रही है. वर्ष 2017 में उन्होंने डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना भी बंद कर दिया. आपको बता दें कि वीगन डायट का अनुसरण करनेवाले लोग मांसाहार के साथ-साथ डेयरी प्रोडक्ट्स भी त्याग देते हैं और स़िर्फ प्लांट बेस्ड खाद्य पदार्थ ग्रहण करते हैं. सोनम कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जानवरों के प्रति प्यार व लगाव के कारण उन्होंने वीगन डायट फॉलो करने का निर्णय किया. हालांकि सोनम का मानना है कि पौष्टिक भोजन ग्रहण करने के लिए वेगन डायट फॉलो करना ज़रूरी नहीं है, उनके अनुसार सेलेब के देखादेखी डेयरी प्रॉडक्ट्स छोड़ने की बजाय लोगों को ऐसा ही डायट चुनना चाहिए, जो आसानी से उपलब्ध हो.

आलिया भट्ट


आलिया हाल में वेजिटेरियन बनी हैं और वे उन्हें यह बदलाव बेहद पसंद आ रहा है. आलिया को शाकाहार की तरफ़ प्रेरित करने का श्रेय उनके पिता को जाता है, जो काफ़ी सालों से शाकाहारी हैं.

जॉन अब्राहम


पढ़कर विश्‍वास नहीं हो रहा है ना? जॉन की बॉडी को देखकर यह विश्‍वास नहीं होता कि मांसाहारी आहार नहीं ग्रहण करते है. पर यह सच है. जॉन किसी भी तरह का मीट नहीं खाते, उनके ऐसा करने की प्रमुख वजह जानवरों पर हो रहे अत्याचार को रोकना है.

लिज़ा हेडन


फिल्म क्वीन की विजयालक्ष्मी उ़र्फ लिज़ा हेडन तो आपको याद ही होगीं. जी हां, लीज़ा हेडन बचपन से ही शाकाहारी हैं, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी मां ने शुरू से ही मीट से दूर रहा है. लीज़ा तो डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन भी नहीं करती हैं.

अनुष्का शर्मा


पेटा ( जानवरों के हित में काम करनेवाली संस्था) के साथ एक अभियान कर रही अनुष्का शर्मा ने हाल में ही ख़ुलासा किया कि वे शाकाहारी हैं और उन्हें अपनी पसंद पर गर्व है. अनुष्का के शाकाहारी बनने की वजह भी बहुत ख़ास है. असल में उन्होंने अपने डॉगी के कारण मांसाहारी खाना त्याग दिया. आपको बता दें कि अनुष्का पिछले चार सालों से वेजिटेरियन हैं.

शाहिद कपूर


इंडस्ट्री के चॉकलेट ब्वॉय काफी सालों से वेजिटेरियन हैं. शाकाहारी भोजन लेने के बावजूद उन्होंने अच्छी बॉडी बनाई हुई है. दरअसल शाहिद पेटा के कई अभियानों से सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं. शाहिद के पिता ने जब उन्हें लेखक ब्रायन हाइन्स द्वारा लिखी हुई किताब लाइफ इज़ फेयर पढ़ने को दिया. उसके बाद से ही शाहिद ने नॉनवेज खाना छोड़ दिया.

कंगना रनौत


कंगना 2013 से ही मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना बंद करके अपने डायट को पूरी तरह बदल दिया. उन्होंने बताया कि डेयरी प्रोडक्ट्स छोड़ने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि उनके कारण उन्हें एसिडिटी की समस्या होती थी. एक इंटरव्यू में कंगना ने बताया कि वे साउथ इंडियन खाना बनाना सीख रही हैं, क्योंकि उसमें वेजिटेरियन डिशेज़ ज़्यादा होते हैं और ख़ासतौर पर उन्हें नारियल के दूध में बने व्यंजन ज़्यादा पसंद हैं. कंगना ने स्वीकार किया कि नॉनवेज छोड़ने के बाद उनका स्वभाव पहले से ज़्यादा शांत हो गया है.

सोनाक्षी सिन्हा


पिछले कुछ महीनों ने सोनाक्षी सिन्हा ने अपना वज़न काफ़ी कम दिया है. इसका श्रेय सोनाक्षी के डायट को जाता है. जी हां, सोनाक्षी ने वीगन डायट फॉलो करना शुरू कर दिया है. जिसके कारण उन्होंने नॉन वेज के साथ-साथ डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी बंद कर दिया है. सोनाक्षी ने एक इंटरव्यू में स्वीकार किया कि वीगन डायट फॉलो करने के कारण उनका मेटाबॉलिज़्म भी पहले की तुलना में काफ़ी बेहतर हो गया है. सोनाक्षी को जानवरों से प्यार है और वे चाहती हैं कि उनकी तरह पूरी दुनिया भी जानवरों को मारकर खाना बंद कर दे.

ये भी पढ़ेंः तनाव भगाने के लिए हसंना ही नहीं रोना भी ज़रूरी (Cry To Get Rid Of Your Stress)

जैकलिन फर्नांडिस


जैकलिन पिछले कई सालों से मीट फ्री और डेयरी फ्री डायट का अनुसरण कर रही हैं. जैकलिन को ऑर्गेनिक फूड पसंद है. यहां तक कि जैकलिन ने मुंबई में एक रेस्टोरेंट भी खोला है जहां वीगन डायट मिलता है. जैकलिन तो वेगन डायट से इतनी प्रभावित हैं कि वे अपने परिवार, दोस्तों और फैंस को भी इसका अनुसरण करने के लिए प्रेरित करती रहती हैं.

रिचा चढढा


अभिनेत्री रिचा चढढा वीगन लाइफस्टाइल की बहुत बड़ी समर्थक हैं और वे पेटा द्वारा लगाए गए कई अभियानों का हिस्सा बनकर लोगों को शाकाहारी बनने के लिए प्रेरित करती रहती है. उन्होंने 2014 से वीगन डायट फॉलो कर रही हैं और इसके बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर उन्होंने अपने फैंस को समझाने की कोशिश की शाकाहारी हम सबके लिए कितना अच्छा है.

मल्लिका शेरावत


बॉलीवुड की हॉट एंड सेक्सी एक्ट्रेस मल्लिका शेरावत पिछले कई सालों से वेगन डायट फॉलो कर रही हैं. उन्होंने पेटा ने वर्ष 2011 में हॉटेस्ट वेगन के खिताब से नवाजा था. मल्लिका ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने अपना अंतर्रात्मा की आवाज़ सुनकर नॉन वेज खाना छोड़ दिया था.

ये भी पढ़ेंः जानें विराट कोहली क्यों बनें शाकाहारी? (Why Virat Kohli Turned Vegetarian?)

 

 

Shilpi Sharma

Recent Posts

व्यंग्य- संबोधन सूचक नया शब्द…  (Satire- Sambodhan Suchak Naya Shabd…)

“अंकल, अपना बैग हटा लीजिए, मुझे बैठना है.”जनाब अंकल शब्द के महात्म से परिचित नहीं…

May 21, 2024

कतरिना कैफ गरोदर ?विकी कौशलसोबतच्या त्या व्हिडिओमुळे रंगल्या चर्चा  (Katrina Kaif Is Pregnant, Her Viral Video From London With Vicky Kaushal Sparks Pregnancy Rumours)

बॉलिवूडच्या प्रेमळ जोडप्यांपैकी एक असलेल्या विकी कौशल आणि कतरिना कैफ यांच्या लग्नाला तिसरे वर्ष पूर्ण…

May 21, 2024
© Merisaheli