जानिए खजूर के 10 बड़े फायदे ( 10 Proven Health Benefits of Dates)

विटामिन, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर खजूर (Dates) स्वाद और सेहत की दृष्टि से बहुत ही लाभकारी है. खजूर कोलेस्ट्रॉल फ्री होने के साथ-साथ डायटरी फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और कैल्शियम से भरपूर होता है. इसमें बहुत कम फैट होता है, जो हार्ट संबंधी बीमारियों से होने वाले ख़तरे को कम करता है. खजूर में हाई न्यूट्रीशनल वैल्यू होती है, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है. - खजूर में सोल्यूबल व इनसोल्यूबल फाइबर और अनेक तरह के अमीनो एसिड होते हैं, जो पाचन तंत्र में सुधार करते हैं. - इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, मैगनीज़, विटामिन बी5, विटामिन बी3 और सेलेनियम आदि तत्व होते हैं, जो हड्डियों और दांतों को स्ट्रॉन्ग व हेल्दी बनाने और आंत संबंधी संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं. - जिन लोगों को कब्ज़ की शिकायत होती है, उनके लिए खजूर बहुत फ़ायदेमंद है. खजूर को सारी रात भिगोकर रखें और सुबह उठकर खा लें. खजूर में प्राकृतिक रूप से फाइबर, प्रोटीन और अनेक पोषक तत्व होते हैं, जो कब्ज़ को दूर करने में सहायक होते हैं. - खजूर में आयरन और कैल्शियम होता है. इसे खाने से ख़ून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और एनर्जी का स्तर भी बढ़ता है. - खजूर में नेचुरल शुगर, जैसे- ग्लूकोज़, फू्रक्टोज़ और सुक्रोज़ होता है, जो एनर्जी बढ़ाता है. इसलिए इसे मिड डे स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं. - इसमें मौजूद विटामिन्स नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाए रखते हैं. पोटैशियम ब्रेन को अलर्ट रखता है और हार्ट संबंधी बीमारियों के ख़तरे को…

विटामिन, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर खजूर (Dates) स्वाद और सेहत की दृष्टि से बहुत ही लाभकारी है. खजूर कोलेस्ट्रॉल फ्री होने के साथ-साथ डायटरी फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और कैल्शियम से भरपूर होता है. इसमें बहुत कम फैट होता है, जो हार्ट संबंधी बीमारियों से होने वाले ख़तरे को कम करता है. खजूर में हाई न्यूट्रीशनल वैल्यू होती है, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है.

– खजूर में सोल्यूबल व इनसोल्यूबल फाइबर और अनेक तरह के अमीनो एसिड होते हैं, जो पाचन तंत्र में सुधार करते हैं.
– इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, मैगनीज़, विटामिन बी5, विटामिन बी3 और सेलेनियम आदि तत्व होते हैं, जो हड्डियों और दांतों को स्ट्रॉन्ग व हेल्दी बनाने और आंत संबंधी संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं.
– जिन लोगों को कब्ज़ की शिकायत होती है, उनके लिए खजूर बहुत फ़ायदेमंद है. खजूर को सारी रात भिगोकर रखें और सुबह उठकर खा लें. खजूर में प्राकृतिक रूप से फाइबर, प्रोटीन और अनेक पोषक तत्व होते हैं, जो कब्ज़ को दूर करने में सहायक होते हैं.
– खजूर में आयरन और कैल्शियम होता है. इसे खाने से ख़ून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और एनर्जी का स्तर भी बढ़ता है.
– खजूर में नेचुरल शुगर, जैसे- ग्लूकोज़, फू्रक्टोज़ और सुक्रोज़ होता है, जो एनर्जी बढ़ाता है. इसलिए इसे मिड डे स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं.
– इसमें मौजूद विटामिन्स नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाए रखते हैं. पोटैशियम ब्रेन को अलर्ट रखता है और हार्ट संबंधी बीमारियों के ख़तरे को कम करके उसे हेल्दी बनाता है.
– महिलाओं में ही नहीं, बल्कि आजकल पुरुषों में भी जोड़ों के दर्द की समस्या तेज़ी से बढ़ रही है. कैल्शियम की कमी होने पर जोड़ों का दर्द होता है. रोज़ाना 5-6 खजूर खाने से कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है.
– डायरिया को नियंत्रित करने के लिए खजूर अच्छा विकल्प है. खजूर में मौजूद पोटैशियम तत्व खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करता है.
खजूर रेसिपी
– खजूर को बीच में से काटकर बीज निकाल लें. क्रश्ड किए हुए अखरोट और बादाम को भरकर खाएं.
– 10-15 खजूर के बीज निकालकर बारीक़ टुकड़ों में काट लें. कटे हुए खजूर से सलाद और डेज़र्ट्स को सजाकर सर्व करें.
– टेस्टी ब्रेकफास्ट स्मूदी बनाने के लिए दूध, 1 चुटकी जायफल पाउडर, 2-3 बूंदें वेनिला एसेंस और खजूर को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. आइस क्यूब्स डालकर सर्व करें.

ये भी पढ़ेंः जानिए अत्यधिक प्रोटीन के सेवन के साइडइफेक्ट्स (Is Too Much Protein Bad For Your Health?)

Share
Published by
Shilpi Sharma

Recent Posts

कहानी- लौटती बहार (Short Story- Lautati Bahar)

गुबरेलेजी पसोपेश में पड़ गए. वह एक रिश्ता तोड़कर दूसरा जोड़ना नहीं चाहते थे. बच्चों…

करण जौहर के दो नौकर को हुआ कोरोना, पूरा परिवार हुआ सेल्फ क्वारंटाइन(Karan Johar staff two members test positive for covid 19, Family will remain in self-isolation)

फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं और अपनी माँ और…

अक्षय कुमार और उनकी प्रेमिकाएं: बहुत लंबी है अक्षय कुमार की प्रेमिकाओं की लिस्ट (Akshay Kumar And His Love Affairs: Akshay Kumar Dated These 7 Bollywood Actresses)

बॉलीवुड से सुपर स्टार अक्षय कुमार की प्रेम कहानियां भी उनकी तरह ही बहुत मशहूर…

टीवी की ये फेमस बहुएं इस अंदाज़ में कह रही हैं ईद मुबारक! (Eid Mubarak: TV Actresses Look Beautiful In Their Traditional Eid Outfits)

ईद के इस मौक़े पर एक तरफ़ ख़ुशी है तो दूसरी तरफ़ कोरोना का ख़ौफ़…

© Merisaheli